चौकियों से पर्यावरण संरक्षण का संदेश

Allahabad Updated Sun, 30 Sep 2012 12:00 PM IST
इलाहाबाद। सलोरी से सुलेमसराय तक धूम के बाद शनिवार को कीडगंज में दधिकांदो का दो दिनी उत्सव आरंभ हुआ। दल, आकर्षक चौकियों, जगमग रोशनी से सजे मेले के समापन पर कान्हा ने मसुरियन मंदिर परेड मैदान पर चौदह फीट के ‘महंगाई के कंस’ के पुतले का दहन करके पर्व की प्रासंगिकता और समय का सच उजागर किया। ‘महंगाई के कंस’ का पुतला जला तो सभी ने कान्हा के जयकारे लगाए।
इससे पहले रत्न जड़ित झूल से सजे हाथी पर रखे चांदी के सुसज्जित हौदे पर लाखों की पोशाक पहने कान्हा और बदलाऊ का दल निकला तो हर कोई उन्हें देखने को आतुर हो उठा। पंचायती अखाड़ा बड़ा उदासीन पर महंतों की ओर से पूजन के बाद दल रवाना होकर नाटी इमली पहुंचा। यहां परंपरागत रूप से फिर आरती-पूजन करके दल को रवाना किया जो मसुरियन मंदिर से लेकर आर्यकन्या चौराहा, हटिया चौराहा, लोहट्टी, बारखंभा रोड होते हुए वापस मंदिर पहुंचकर समाप्त हुई। प्राचीन श्री दधिकांदो कमेटी के दल में हाथी, बैनर, पताकाओं, डीजे बैंड के साथ कमेटी अध्यक्ष प्रणविजय सिंह, श्रीनाथ जायसवाल, हर्षवर्धन वाजपेयी, रतन श्रीवास्तव, विवेकानंद शर्मा, सत्येंद्र तिवारी, मिथिलेश, डॉ.रमा सिंह, दीपक सिंह, राजेेश यादव, दिनेश, रुद्रसेन आदि शामिल थे।
दल में दर्जन भर चौकियां
दल में एक दर्जन से ज्यादा आकर्षक चौकियां कान्हा की लीलाओं के विविध प्रसंगों के साथ लुभाती रहीं, पर गंगा को प्रदूषण मुक्त करने और पर्यावरण संरक्षण करने वाली चौकी सबसे अलग और सराहनीय रही। इसी तरह कृष्ण सुदामा और रास लीला वाली चौकी भी सराही गई।
शंकरलाल भार्गव रोड जगमग
दधिकांदो मेेले में तकरीबन डेढ़ दर्जन रोशनी कमेटियों की ओर से शंकरलाल भार्गव रोड सहित पूरा मेला क्षेत्र ऐसे जगमग हुआ कि मेले की भव्यता कई गुना बढ़ गई। मंदिर, पीएनबी, डॉट का पुल, बाराखंभा आदि जगहों पर रोशनी का बेहतर इंतजाम रहा।
डटी लाउडस्पीकरों की फौज
आर्य कन्या चौराहे के करीब कई सैकड़ा लाउडस्पीकरों, हार्न की फौज ने पूरे मेेले की कमी पूरी कर दी। एक साथ सभी बजे तो वहां से लोगों का निकलना मुश्किल हुआ। बावजूद इसके कई उत्साही युवाओं ने उनसे बज रहे गीतों पर भी जमकर डांस किया।
परेड मैदान पर बच्चों की मौज
परेड मैदान पर बच्चों के लिए कई तरह के मनोरंजक खेलों सहित तरह-तरह के छोटे-बड़े झूले लगाए गए। यहां बच्चों के साथ बड़ों ने भी मेले का मजा लिया। बारी-बारी से बच्चों ने झूलों का लुत्फ उठाया, फिर बाउंसी पर भी उछलकूद की। भार्गव कोठी, बारखंभा, पुलिस बूथ आदि के पास भी कई तरह की दुकानें सजीं।
खाने-पीने के स्टाल, ठेले भी जमे
मेले के दौरान मसुरियन मंदिर से लेकर आर्यकन्या चौराहा, हटिया तक सड़क के दोनों ओर फास्ट फूड से लेकर चाट तक की अस्थायी दुकानें लगाई गईं। इसके अतिरिक्त सड़क की पटरियों पर भी बच्चों के खेल-खिलौने, सजावटी सामान, शृंगार की चीजें सजीं।
त्रिवेणी रोड का दधिकांदो आज
प्राचीन दधिकांदो कमेटी की ओर से रविवार को त्रिवेणी रोड पर दधिकांदो मेला मनाया जाएगा। अध्यक्ष लल्लन जायसवाल के मुताबिक वापसी पर कीडगंज दधिकांदो मैदान पर कान्हा-बलदाऊ कंसवध करेंगे।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी पुलिस भर्ती को लेकर युवाओं में जोश, पहले ही दिन रिकॉर्ड रजिस्ट्रेशन

यूपी पुलिस में 22 जनवरी से शुरू हुआ फॉर्म भरने का सिलसिला पहले दिन रिकॉर्ड नंबरों तक पहुंच गया।

23 जनवरी 2018

Related Videos

इलाहाबाद में चल रहे माघ मेले में लगी आग, कई टेंट जलकर हुए खाक

इलाहाबाद में चल रहे माघ मेले में रविवार दोपहर आग लगने से दहशत फैल गयी। माना जा रहा है कि आग दीये से लगी। फायर बिग्रेड की टीम ने किसी तरह आग पर काबू पाया। आग से कई टेंट जलकर खाक हो गए वहीं इस हादसे में कोई व्यक्ति हताहत नहीं हुआ।

22 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper