छात्रों से मनमानी वसूली, डीआईओएस से शिकायत

Allahabad Updated Thu, 27 Sep 2012 12:00 PM IST
इलाहाबाद। माध्यमिक विद्यालयों में छात्र-छात्राओं से परीक्षा फार्म के नाम पर मनमानी वसूली की शिकायत जिला विद्यालय निरीक्षक (डीआईओएस) के साथ बोर्ड के अधिकारियों तक पहुंची है। माध्यमिक विद्यालयों में छात्रों से हर फार्म भरने के बदले में पैसा वसूले जाने का चलन जारी है। जिले के बड़ी संख्या में अभिभावकों एवं छात्रों ने पत्र लिखकर इस मामले की शिकायत डीआईओएस से की है।
प्रदेश के राजकीय इंटर कॉलेजों, सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों, वित्तविहीन माध्यमिक विद्यालयों में इन दिनों हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के बोर्ड परीक्षा फार्म, नौवीं एवं ग्यारहवीं के पंजीकरण फार्म भरे जा रहे हैं। इन फार्मों को भरने के लिए विद्यालयों में छात्रों से तय फीस के अतिरिक्त मनमानी फीस वसूली जा रही है। ऑनलाइन पंजीकरण लागू करके बोर्ड ने छात्रों का खर्च बढ़ा दिया है। इसमें आने वाला खर्च पूरी तरह से छात्रों पर विद्यालय प्रशासन थोप दे रहा है।
ऑनलाइन आवेदन की व्यवस्था स्कूलों में नहीं होने से प्रधानाचार्यों को निजी कंप्यूटर एजेंसी से पंजीकरण फार्म भरने में मदद लेनी पड़ रही है। इसका पूरा खर्च छात्रों से ही वसूला जा रहा है। इससे पूर्व में कन्या विद्या धन का फार्म भरने के लिए विद्यालयों के कर्मचारी और प्रधानाचार्यों पर मनमानी तरीके से पैसे वसूलने का आरोप लगने के बाद डीआईओएस ने छात्राओं से उनके कार्यालय में सीधे आवेदन करने को कहा था। अब बोर्ड परीक्षा फार्म भरने में स्कूलों की मनमानी के खिलाफ डीआईओएस ने प्रधानाचार्यों पर नकेल कसना शुरू कर दिया है। जिला विद्यालय निरीक्षक महेंद्र सिंह ने बताया कि शिकायत की जांच करके छात्रों से मनमानी वसूली करने वालों के खिलाफ कार्रवाई होगी।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

इलाहाबाद में चल रहे माघ मेले में लगी आग, कई टेंट जलकर हुए खाक

इलाहाबाद में चल रहे माघ मेले में रविवार दोपहर आग लगने से दहशत फैल गयी। माना जा रहा है कि आग दीये से लगी। फायर बिग्रेड की टीम ने किसी तरह आग पर काबू पाया। आग से कई टेंट जलकर खाक हो गए वहीं इस हादसे में कोई व्यक्ति हताहत नहीं हुआ।

22 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls