बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP

इलाहाबाद में केवल महिला अभ्यर्थियों के सेंटर

Updated Sun, 29 Jul 2018 01:09 AM IST
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विज्ञापन

इलाहाबाद में केवल महिला अभ्यर्थियों के सेंटर
0 हिंदी विषय में परीक्षा देंगी 65798 महिलाएं, बनाए गए 144 केंद्र
0 46 सेक्टर, 6 जोनल, 144 स्टैटिक मजिस्ट्रेट, 12 पर्यवेक्षक तैनात
अमर उजाला ब्यूरो
इलाहाबाद। एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा में उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने महिला और पुरुष अभ्यर्थियों को अलग-अलग जिलों में केंद्र आवंटित किए हैं। इसी क्रम में इलाहाबाद में केवल हिंदी विषय में शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन करने वालीं महिला अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा केंद्रों की निगरानी के लिए सेक्टर, जोनल, स्टैटिक मजिस्ट्रेटों के साथ पर्यवेक्षक नियुक्त किए गए हैं। शनिवार को डीएम सुहास एलवाई ने प्रशासनिक महकमे की बैठक में परीक्षा को सकुशल संपन्न कराने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
इलाहाबाद में 144 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इन केंद्रों में 65 हजार 798 महिला अभ्यर्थी परीक्षा देंगी। हिंदी विषय में महिला शिक्षक के 696 पद हैं। इनमें 348 पद अनारक्षित हैं जबकि 118 पदों ओबीसी, 147 पद एससी और 13 पद एसटी अभ्यर्थियों के लिए आरक्षित हैं। तलाशी के लिए प्रत्येक केंद्र में दो-दो महिला पुलिस कर्मियों की तैनाती की गई है। इसके अलावा निगरानी के लिए 46 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 12 पर्यवेक्षक, छह जोनल मजिस्ट्रेट और 144 स्टैटिक मजिस्ट्रेट ड्यूटी पर लगाए गए हैं। यानी प्रत्येक केंद्र पर एक स्टैटिक मजिस्ट्रट तैनात होगा।

परीक्षा दिन में 11.30 से 1.30 बजे तक होनी है। डीएम सुहास एलवाई ने परीक्षा के मद्देनजर हुई बैठक में निर्देश दिए कि स्टैटिक मजिस्ट्रेट सुबह 9.30 बजे अपने केंद्र पर पहुंच जाएं। परीक्षा की समाप्ति तक मौजूद रहें और अपनी निगरानी में प्रश्नपत्रों के गोपनीय पैकेट्स खुलवाएं। स्टैटिक मजिस्ट्रेट ओपनिंग सर्टिफिकेट में अपने हस्ताक्षर करेंगे और परीक्षा नकलविहीन एवं निर्विघ्न संपन्न कराने में अपना सहयोग देंगे। परीक्षा के बाद स्टैटिक मजिस्ट्रेट अपनी देखरेख में उत्तर पत्रकों के पैकेट्स सील कराएंगे और पैकिंग प्रमाणपत्र अपना केंद्र पर्यवेक्षक के साथ अपना हस्ताक्षर भी करेंगे।
00
परीक्षा ड्यूटी पर तैनात अफसरों से लिए प्रमाणपत्र
- एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा की ड्यूटी पर तैनात अफसरों से इस आशय के प्रमाणपपत्र भी लिए गए हैं कि उनके पुत्र-पुत्री, पारिवारिक व्यक्ति या निकट संबंधी उनके ड्यूटी क्षेत्र में इस परीक्षा में शामिल नहीं हो रहा है। इसे ‘नो रिलेशन सर्टिफिकेट’ का नाम दिया गया है।
00
दोहरे आवेदन पर दो केंद्र आवंटित
- एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा एक दिन पहले शनिवार को यह मैसेज व्हाट्सएप पर वायरल हो गया कि रश्मि पांडेय नाम की एक महिला अभ्यर्थी को इलाहाबाद में दो केंद्र आवंटित कर दिए गए हैं। रश्मि ने हिंदी विषय में शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन किया है। सूचना यूपीपीएससी तक पहुंची तो अफसरों ने तत्काल इसकी जांच कराई और पाया कि रश्मि ने दो-दो बार 11 अप्रैल और 11 जून को फॉर्म भरा। पहली बार अर्हता न होने पर फॉर्म भरा और दूसरी पर हाईकोर्ट से स्टे मिलने के बाद फॉर्म भरा, इसी वजह से दो केंद्र आवंटित हो गए। आयोग के सचिव जगदीश ने बताया कि संबंधित अभ्यर्थी को फोन पर सूचित किया जा रहा है कि उन्हें किस केंद्र में परीक्षा देनी है। रश्मि को राजर्षि पुरुषोत्तम दास टंडन इंटर कॉलेज और इंदजीत शुक्ला इंटर कॉलेज केंद्र के रूप में आवंटित हुआ है। सचिव के मुताबिक अभ्यर्थी को राजर्षि पुरुषोत्तम दास टंडन इंटर कॉलेज में परीक्षा देनी है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X