विज्ञापन

पीसीएस-2019 : नायब तहसीलदार के 150, बीडीओ के 35 पद बढ़े

अमर उजाला नेटवर्क, प्रयागराज Updated Sun, 19 Jan 2020 10:36 PM IST
विज्ञापन
150 Naib Tehsildars, 35 posts of BDO increased
150 Naib Tehsildars, 35 posts of BDO increased
ख़बर सुनें
पीसीएस-2019 की प्रारंभिक परीक्षा में शामिल हुए अभ्यर्थियों के लिए राहत वाली खबर है। इस परीक्षा में नायब तहसीलदार के डेढ़ सौ और बीडीओ के 35 पद बढ़ गए हैं। पदों की संख्या बढ़कर पांच सौ के करीब पहुंच गई है। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग इस माह के अंत तक पीसीएस-2019 का अंतिम चयन परिणाम जारी कर सकता है।
विज्ञापन
आयोग ने पिछले साल 16 अक्तूबर को पीसीएस-2019 का विज्ञापन जारी किया था। इसके लिए आवेदन अक्तूबर-नवंबर में लिए गए थे और प्रारंभिक परीक्षा पिछले साल 15 दिसंबर को आयोजित की गई। परीक्षा प्रदेश के 19 जिलों के 1166 केंद्रों में आयोजित की गई। इसके लिए 544664 अभ्यर्थी पंजीकृत थे। इनमें से 318624 अभ्यर्थी उपस्थित और 226040 अनुपस्थित थे। विज्ञापन में पीसीएस के पदों की कुल संख्या 309 थी, जिनमें सामान्य चयन के 300 और विशेष चयन के नौ पद शमिल थे।

प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम घोषित होने से पहले नया अधियाचन आने पर पदों की संख्या बढ़ाई जा सकती है। प्रारंभिक परीक्षा का रिजल्ट अभी जारी नहीं हुआ है, सो शासन से नए पदों का अधियाचन मिलने पर पदों की संख्या बढ़ाकर 494 कर दी गई है। पीसीएस-2019 में 185 पद बढ़े हैं, जिनमें नायब तहसीलदार के 150 और खंड विकास अधिकारी (बीडीओ) के 35 पद हैं। पदों की संख्या के साथ ही अब परीक्षा में शामिल हुए अभ्यर्थियों के लिए चयन के अवसर भी बढ़ गए हैं।

गौरतलब है कि पीसीएस-2016 में कुल पदों में नायब तहसीदार के सर्वाधिक 209 पद और पीसीएस-2017 में नायब तसहसीलदार के सर्वाधिक 114 पद थे लेकिन पीसीएस-2018 में नायब तहसीलदार के पदों की संख्या बहुत कम है। पीसीएस-2018 की मुख्य परीक्षा हो चुकी है, सो इस परीक्षा में पदों की संख्या बढ़ने की अब कोई गुंजाइश नहीं है। माना जा रहा है कि इसी वजह से पीसीएस-2019 में नायब तहसीलदार के पदों की संख्या बढ़ा दी गई है।

साढ़े छह हजार अभ्यर्थी होंगे क्वालीफाई

पीसीएस-2019 में पदों की संख्या के साथ ही मुख्य परीक्षा के लिए क्वालीफाई करने वाले अभ्यर्थियों की संख्या भी बढ़ेगी। आयोग ने 309 पदों के लिए विज्ञापन जारी किया गया था। पदों की संख्या के मुकाबले 13 गुना अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा के लिए उत्तीर्ण घोषित किया जाना है। ऐसे में पहले 309 पदों के मुकाबले 4017 अभ्यर्थी पास किए जाते लेकिन अब उत्तीर्ण होने वाले अभ्यर्थियों की संख्या तकरीबन 6422 हो जाएगी। यानी तकरीबन 2405 अतिरिक्त अभ्यर्थियों को भी मुख्य परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलेगा।

रिजल्ट आने पर बढ़ सकता है विवाद

पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा में अब तक पदों की संख्या के मुकाबले 18 गुना अभ्यर्थी उत्तीर्ण किए जाते थे, लेकिन पीसीएस-2019 से आयोग ने व्यवस्था बदल दी है और पदों की संख्या के मुकाबले 13 गुना अभ्यर्थियों को पास करने का निर्णय लिया है। वहीं, अभ्यर्थी मांग कर रहे हैं कि पूर्व की भांति 18 गुना अभ्यर्थियों को ही उत्तीर्ण घोषित किया जाएगा। इस मसले पर अभ्यर्थियों ने पिछले दिनों आयोग में धरना-प्रदर्शन भी किया था। आयोग ने अभ्यर्थियों की मांग पर कोई निर्णय नहीं लिया है। इस माह के अंत तक रिजल्ट आना है। ऐसे में परिणाम जारी होने के बाद इस मुद्दे पर विवाद बढ़ सकता है और अभ्यर्थियों का आंदोलन फिर शुरू हो सकता है।
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us