1100 होगा कुंभ मेला कंट्रोल रूम नंबर

इलाहाबाद/ब्यूरो Updated Mon, 05 Nov 2012 11:56 AM IST
1100 is kumbh mela control room number
महाकुंभ मेले की सुरक्षा व्यवस्था इस बार पूरी तरह से हाईटेक होगी। सुरक्षा के मद्देनजर मेला क्षेत्र में 85 से अधिक सीसीटीवी कैमरे से निगाहबानी की तैयारी है। मेला प्रशासन ने इस बार कंट्रोल रूम का नया नंबर भी जारी किया है। 100 नंबर की तर्ज पर मेला प्रशासन ने कंट्रोल रूम का नंबर 1100 निर्धारित किया है।

कुंभ मेले के दौरान लाखों श्रृद्धालुओं की भीड़ संगम में डुबकी लगाने के लिए पहुंचती है। इन श्रृद्धालुओं की सुरक्षा व्यवस्था के लिए मेला प्रशासन इस बार पर्याप्त इंतजाम कर रहा है। मेला क्षेत्र में पुलिस कंट्रोल रूम यूं तो हर बार खोला जाता है। लेकिन इस बार पुलिस कंट्रोल रूम का नंबर भी अलग निर्धारित किया गया है। एसएसपी मेला आरकेएस राठौर के मुताबिक, कंट्रोल रूम का नंबर 1100 रहेगा। इस नंबर की लाइनें बढ़ाने के लिए बीएसएनएल से बात की गई है। फिलहाल 1100 नंबर की कुल 30 लाइनें मौजूद रहेंगी। यानी की एक ही वक्त पर कंट्रोल रूम में एक साथ 30 शिकायतें दर्ज हो सकेंगी।

कंट्रोल रूम से ही समूचे मेला क्षेत्र की निगरानी रखी जा सके इसके लिए अलग-अलग स्थानों पर कुल 85 सीसीटीवी लगाएं जाएंगे। सर्वाधिक सीसीटीवी संगम क्षेत्र में लगाये जाने की योजना है। इसके अलावा मेला क्षेत्र के सभी 30 थानों के बगल में इस बार फायर स्टेशन भी स्थापित किये जा रहे हैं। फायर स्टेशन में कुछ छोटी गाड़ियां भी रहेंगी। साथ ही मोटर साइकिलों से भी फायर उपकरण ले जाने की सुविधा मेला क्षेत्र में पहली बार प्रयोग में लाई जाएगी।

एसएसपी मेला के अनुसार मेला क्षेत्र में पर्याप्त संख्या में फोर्स की भी व्यवस्था की गई है। 12 अपर पुलिस अधीक्षक, 107 इंसपेक्टर, 922 उपनिरीक्षक, 1474 हैड कांस्टेबल, 8450 कांस्टेबल, 4500 होमगार्ड आदि मेले के दौरान हर समय मुश्तैद रहेंगे। सुरक्षा कर्मियों को अत्याधुनिक हथियार भी मुहैया कराये जा रहे हैं।

Spotlight

Most Read

Jharkhand

गरीबी की वजह से इस शख्स ने शुरू किया था मिट्टी खाना, अब लग गई लत

गरीबी की वजह से झारखंड के कारु पासवान ने मिट्टी खानी शुरू की थी।

19 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: मौनी अमावस्या पर संगम में डुबकी लगाने के लिए उमड़े लाखों श्रद्धालु

मौनी अमावस्या पर संगम में डुबकी लगाने के लिए लाखों श्रद्धालु इलाहाबाद पहुंच चुके हैं। संगम तट पर चल रहे माघ मेले के मद्देनजर पुलिस ने सुरक्षा के विशेष बंदोबस्त किए हुए हैं।

16 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper