कूड़ा पृथक्करण योजना का आज आगाज करेंगे योगी

अमर उजाला ब्यूूराे Updated Mon, 05 Jun 2017 02:26 AM IST
Yogi Adityanath
Yogi Adityanath
ख़बर सुनें
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पहली बार सोमवार को अलीगढ़ का निरीक्षण करने आ रहे हैं। विश्व पर्यावरण दिवस और अपने जन्मदिन पर सीएम यहां पर एटूजेड प्लांट में कूड़ा पृथक्करण योजना का प्रदेश स्तर पर शुभारंभ करेंगे। जिसमें सूखा और गीला कूड़ा अलग-अलग कर कंपोस्ट खाद बनाए जाने को बढ़ावा दिया जाएगा। 
मुख्यमंत्री लखनऊ से राजकीय विमान से अलीगढ़ स्थित धनीपुर हवाई पट्टी पर सुबह 11 बजे पहुंचेंगे। जहां से उनका काफिला सीधे मथुरा रोड स्थित एटूजेड प्लांट पहुंचेगा। यहां प्लांट का निरीक्षण करने के बाद कष्णांजलि सभागार नुमाइश मैदान पहुंचेंगे।

यहां कूड़ा पृथक्करण योजना का प्रदेशव्यापी आगाज होगा। इसी दौरान जन संवाद और भाजपा नेताओं के साथ उनकी बैठक होगी। इस कार्यक्रम के सम्पन्न होने के बाद सीएम कुछ देर के लिए औचक निरीक्षण पर निकलेंगे। इससे पहले वह मलखान सिंह जिला अस्पताल पहुंचेंगे, जहां सघन निरीक्षण होगा। यहां से सीएम मैरिस रोड स्थित राज पैलेस में एटा सांसद राजवीर सिंह राजू से मुलाकात करने पहुंचेंगे। मुलाकात के बाद उनका काफिला कमिश्नरी के लिए निकलेगा लेकिन इस बीच भी उनका एक और औचक  निरीक्षण हो सकता है।

यह वक्त पर निर्भर करेगा। कमिश्नरी में मंडलीय विकास कार्य एवं कानून व्यवस्था की समीक्षा के बाद सीएम सीधे धनीपुर हवाई पट्टी रवाना होंगे और तकरीबन सवा छह बजे वह लखनऊ वापस चले जाएंगे। 

जिले के प्रभारी मंत्री सुरेश राणा रविवार रात को पीडब्ल्यूडी गेस्ट हाउस पहुंच रहे हैं। वह सुबह धनीपुर मंडी में मुख्यमंत्री की अगुवानी करेंगे। सीएम के दौरान के मद्देनजर रविवार को पूरा जिला प्रशासन तैयारियों को मुकम्मल करने में जुटा रहा। कृष्णांजलि में सीएम फ्लीेट की रिहर्सल भी की गई। 

सीएम के दौरे के दौरान, पौने सात घंटे अफसरों की परीक्षा 
प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सोमवार को अलीगढ़ दौरे के लिए प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है। देर रात तक अफसरों का अमला सड़कों गे गड्ढों में तारकोल भरने और डिवाइडर के नीचे की धूल साफ करने में लगे रहे। इससे पूर्व कृष्णांजलि नाट्यशाला में रविवार की शाम को बाहर से आए पुलिस फोर्स को प्रशासनिक अधिकारियों ने दिशा निर्देश दिए। रिहर्सल में एसपी सिटी अतुल कुमार श्रीवास्तव ने की घोषणा की कि तय हुआ है कि मुख्यमंत्री मलखान सिंह जिला अस्पताल का सघन निरीक्षण करेंगे। रविवार की देर रात कमिश्नर सुभाष चंद्र शर्मा ने भी सभी आयोजन स्थलों का दौरा किया और व्यवस्थाओं को परखा। इससे पूर्व धनीपुर हवाई पट्टी से कृष्णांजलि नाट्यशाला तक गाड़ियों की पूरी फ्लीट की रिहर्सल की गई।

कृष्णांजलि नाट्यशाला में जिलाधिकारी ऋषिकेश भास्कर याशोद और एसएसपी राजेश पांडेय ने फोर्स और अधिकारियों से कहा कि मुख्यमंत्री की सुरक्षा में किसी भी प्रकार से कोई शिथिलता नहीं बरती जाएगी। सीएम सुबह 11:10 बजे धनीपुर हवाई पट्टी पहुंचेंगे। यहां पर ही भाजपा के विधायकों और पार्टी पदाधिकारियों से भी मुलाकात करेंगे। इसके बाद करीब 11:15 बजे धनीपुर हवाई पट्टी से मथुरा रोड स्थित एटूजेड प्लांट के लिए रवाना होंगे। यहां पर वह प्लांट की कूड़ा निस्तारण की प्रक्रिया का निरीक्षण करेंगे। इसके बाद यहां से कृष्णांजलि पहुंचेंगे। यहां पर नगर निगम की ओर से आयोजित कार्यक्रम, विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर गीला कूड़ा और सूखा कूड़ा अलग रखने की विधि का उद्घाटन करेंगे। साथ ही लोगों को प्रदेश सरकार की उपलब्धियां भी बताएंगे। यहीं पर उनकी मुलाकात पार्टी के कार्यकर्ताओं से भी होगी, लेकिन एसपी सिटी ने स्पष्ट कर दिया है कि कृष्णांजलि नाट्यशाला में वही लोग प्रवेश कर पाएंगे जिनके पास एंट्री पास होंगे।

सीएम के दौरे से जुड़े मुख्य बिंदु
सीएम के लिए तीन सेफ हाउस बनाए गए हैं। एक सेफ हाउस दीन दयाल अस्पताल में, एक मलखान सिंह जिला अस्पताल में और एक सेफ हाउस धनीपुर हवाई पट्टी पर बनाया गया है।
सीएम के काफिले में स्वास्थ्य विभाग की एडवांस लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस रहेगी। इसको चलता फिरता आईसीयू कहा जाता है। ऐसी दो एंबुलेंस पिछले दिनों ही स्वास्थ्य विभाग को मिली हैं। यह इन गाड़ियों की पहली वीआईपी ड्यूटी है। इससे पहले ऐेसी गाड़ियों के लिए विभाग निजी नर्सिंग होम पर निर्भर रहता था।
मुख्यमंत्री का जहां पर भी निरीक्षण या कार्यक्रम है उसके लिए एक निरीक्षक, उपनिरीक्षक और पुलिस की पिकेट उस स्थान पर तैनात की गई है। 
शहर में ऐसा पहली बार हुआ है कि किसी वीआईपी मूवमेंट के दौरान रूट तक पहुंचने के रास्तों पर बल्लियां लगाकर बैरीकेटिंग की गई है। कुछ भाजपा नेताओं ने कहा कि प्रशासन चाहता है कि जनता और सीएम के बीच दूरी बनी रहे और वह अप्रिय स्थिति से बचे रहें।
सीएम तहसील कोल का भी निरीक्षण करेंगे, इसके चलते वहां का ट्रांसफार्मर बदलवाया गया। साथ ही कृष्णांजलि नाट्यशाला को बिजली आपूर्ति करने वाला ट्रांसफार्मर भी बदला गया।
जिला अस्पताल में मुख्यमंत्री के आने का कार्यक्रम तय होने की जानकारी मिलने के बाद अस्पताल में युद्ध स्तर पर व्यवस्थाएं दुरुस्त करने का काम शुरु हो गया। आनन फानन कमरों की दीवारों से धूल हटाई गई। वार्ड की कुर्सियों पर वैल्डिंग की गई।
रविवार दोपहर तक जिला अस्पताल के सामने से कूड़ा नहीं उठा। इमरजेंसी के पास पानी की टंकी भी टूटी मिली। परिसर में कई हैंडपंप है वह सभी खराब पड़े हैं।
 

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

Most Read

Lucknow

मछली पालन के लिए खुदे गड्ढे में एक ही परिवार के दो बच्चों की डूबकर मौत, गांव में मचा कोहराम

मछली पालन के लिए खुदा गड्ढा दो बच्चों के लिए काल बन गया। एक ही परिवार के दो बच्चों की 12 फुट गहरे गड्ढे में भरे पानी में डूबकर मौत हो गई।

22 मई 2018

Related Videos

हद कर दी! इसलिए लड़कों के बाथरूम में लगवा दिए CCTV कैमरे

नकल रोकने के लिए एक अजीब तरीका सामने आया है। अलीगढ़ के एक कॉलेज ने लड़कों के बाथरूम में सीसीटीवी कैमरे लगवा दिए हैं।

21 मई 2018

आज का मुद्दा
View more polls

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen