खेत में शौच को लेकर दलितों-क्षत्रियों में संघर्ष, पांच घायल

अमर उजाला, अलीगढ़ Updated Fri, 08 Dec 2017 01:57 AM IST
Dalits-Kshatriyas fight, five wounded
बुढ़ांसी गांव दो पक्षों में हुए संघर्ष के बाद घायल लोग। - फोटो : अमर उजाला
बुढ़ांसी गांव में आलू के खेत में शौच से मना करने पर गुरुवार सुबह क्षत्रियों एवं दलितों के दो पक्षों में लाठियां चलीं और पत्थर बरसे। इसमें क्षत्रिय पक्ष के पांच लोग लहूलुहान हुए हैं। एक की हालत गंभीर होने पर इलाज के लिए जिला अस्पताल भेजा गया है। क्षत्रिय एवं दलित वर्ग के बीच विवाद को राजनीतिक रंग भी चढ़ गया। भाजपा के छर्रा विधायक ठा. रवेंद्र पाल सिंह और बसपा नेता पूर्व विधायक जमीरउल्लाह अलग-अलग पक्षों की पैरवी करने थाने पहुंचे। दोनों पक्षों की ओर से सात नामजद समेत 36 लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की गई है।
मामला हरदुआगंज थाना क्षेत्र के गांव बुढ़ांसी का है। यहां से एक किलोमीटर दूर ही मजरा दीनदयालपुर है। दीनदयालपुर निवासी सत्यपाल सिंह ने अपने दस बीघे खेत में आलू की बुआई कर रखी है। उनका आरोप है कि बुढ़ांसी निवासी दलित परिवारों के लोग उनके खेतों में शौच कर जाते हैं। कई बार वह मना कर चुके हैं।

फसल में पानी लगना है, इसलिए गुरुवार की सुबह उन्होंने शौच के लिए खेत पहुंचे लोगों को मना किया। इसी पर शौच करने आए बुढांसी निवासियों ने गालीगलौज एवं मारपीट शुरू कर दी। इसी बीच बुढांसी निवासियों के पक्ष में कुछ और लोग पहुंचे गए तथा अपने गांव आने का चैलेंज देने लगे। इस पर दूसरा पक्ष भी गांव में घुस गया। इसके बाद दोनों ओर से लाठियां चलीं और पथराव किया गया। इससे अफरातफरी और चीखपुकार मच गई। किसी ने पुलिस कंट्रोल रूम में सूचना दे दी। पुलिस दलित पक्ष के दस लोगों को थाने ले गई।

मारपीट एवं पथराव में लहूलुहान राजकुमार सिंह, नरेशपाल सिंह, सत्यपाल सिंह तथा शैलेश पुलिस ने चिकित्सीय परीक्षण कराया, जबकि गंभीर रूप से घायल सुरेंद्र पाल सिंह को जिला अस्पताल भेजा गया। जानकारी पर पहुंचे छर्रा से भाजपा विधायक ठा. रवेंद्र पाल सिंह ने घायलों का हालचाल लिया और कार्रवाई के लिए पुलिस से कहा। सत्यपाल के पुत्र राजकुमार की तहरीर पर दलित पक्ष के हेमंत पुत्र सुरेश, दिलीप पुत्र किशनलाल, कुक्का पुत्र हरीकिशन, राजेंद्र पुत्र दुर्गपाल, चरन सिंह मिस्त्री, अन्नू पुत्र सुरेश पाल, रवेंद्र पुत्र शादी लाल सहित सात अन्य लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज हुआ है। इनमें से हेमंत, रवेंद्र, राजू व राजेंद्र को गिरफ्तार कर पुलिस ने दोपहर में चालान कर दिया है। पूर्व विधायक जमीरउल्लाह के थाने में धरने के बाद पुलिस ने क्षत्रिय पक्ष पर भी नामजद रिपोर्ट दर्ज की। दलित पक्ष से सुरेशपाल सिंह ने तहरीर में क्षत्रिय पक्ष के भूरा, चीनू तथा नरेश समेत 20 अन्य के खिलाफ घर में घुसकर मारपीट करने, जाति सूचक शब्द के उपयोग तथा महिलाओं से मारपीट एवं अभद्रता करते हुए कपड़े फाड़ने का आरोप लगाया है। क्षत्रिय पक्ष से देर रात तक किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई थी।

भाजपा नेताओं के इशारे पर पुलिस ने पीड़ित दलित पक्ष को ही हवालात में बंद कर दिया है, जबकि क्षत्रियों ने दलितों को घर में घुसकर पीटा। दलितों को जातिसूचक शब्द कहे। महिलाओं से अभद्रता की, लेकिन दलितों की बात नहीं सुनी गई और न ही उनको आई चोट का चिकित्सीय परीक्षण कराया गया। - जमीरउल्लाह, बसपा नेता व पूर्व विधायक 
खेत में शौच से मना करने पर दलित पक्ष ने क्षत्रिय पक्ष से मारपीट की जिसमें पांच लोग घायल हो गए। इनमें एक की हालत गंभीर है। मैंने दोषियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने और घायलों का मेडिकल कराने के लिए थानाध्यक्ष से कहा था। - रवेंद्र पाल सिंह, भाजपा विधायक
- दोनों पक्षों की तहरीर के आधार पर बलवे की धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। दोनों पक्षों के सात नामजद समेत करीब 36 लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की गई है। - डा. विनोद सिंह, थानाध्यक्ष
 बुढ़ासी प्रकरण में दोनों पक्षों की ओर से मुकदमा दर्ज कराया गया है। विवेचक मामले की जांच कर रहे हैं। जो भी आरोप लगाए गए हैं उनकी जांच की जा रही है। इसी के आधार पर आगे की कार्रवाई होगी।  - राजेश कुमार पांडेय, एसएसपी

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी एसटीएफ ने मार गिराया एक लाख का इनामी बदमाश, दस मामलों में था वांछित

यूपी एसटीएफ ने दस मामलों में वांछित बग्गा सिंह को नेपाल बॉर्डर के करीब मार गिराया। उस पर एक लाख का इनाम घोषित ‌किया गया था।

17 जनवरी 2018

Related Videos

चमत्कार : शिवलिंग हटाने की कोशिश की तो निकले सैकड़ों सांप

भारत को आस्था और चमत्कारों का देश क्यों कहते हैं उसका एक वीडियो हम आज आपको दिखाने जा रहे हैं। वीडियो यूपी के हाथरस का है जहां एक पुराने शिव मंदिर के जीर्णोद्धार का काम चल रहा था। अचानक कुछ ऐसा हुआ जिसने सबको अपनी ओर खींच लिया।

17 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper