विज्ञापन
विज्ञापन

यहां हड़ताल है कहीं और जाकर इलाज कराएं

Aligarh Bureauअलीगढ़ ब्यूरो Updated Wed, 19 Jun 2019 09:12 PM IST
जेएन मेडिकल कॉलेज में आरडीए की हड़ताल के कारण इमरजेंसी ट्रामा सेंटर पर पसरा सन्नाटा।
जेएन मेडिकल कॉलेज में आरडीए की हड़ताल के कारण इमरजेंसी ट्रामा सेंटर पर पसरा सन्नाटा। - फोटो : CITY OFFICE
ख़बर सुनें
जेएन मेडिकल कॉलेज में जूनियर डॉक्टरों की हड़ताल (सामूहिक अवकाश) तीसरे दिन भी जारी है। इसकी वजह से इमरजेंसी सेवाएं बाधित हो गई हैं। अस्पताल में भर्ती एक मरीज की मौत हो गई। जबकि दर्जनों मरीजों को बिना उपचार दिए वापस लौटा दिया गया। इमरजेंसी पहुंचने वाले लोगों को सुरक्षाकर्मी ‘यहां हड़ताल है, कहीं और जाकर दिखाएं’ की बात कहकर गेट से ही लौटा देते हैं।
विज्ञापन
विज्ञापन
जेएन मेडिकल कॉलेज के इमरजेंसी एवं ट्रॉमा सेंटर से बुधवार को उमरी के 35 वर्षीय अमर सिंह, जयगंज के 17 वर्षीय विनीत, डिबाई के 13 वर्षीय आनंद, कौड़ियागंज शाहगढ़ की रेखा कुमारी को बिना उपचार दिए वापस लौटा दिया गया। सभी बुखार से गंभीर रूप से पीड़ित थे। दुर्घटनाग्रस्त होकर पहुंचे उसहा फतहाबाद डिबाई के प्रधान 45 वर्षीय खुशहाल सिंह, कौड़ियागंज की 4 वर्षीय इकरा, डिबाई के 24 वर्षीय शाहरुख खान, बुलंदशहर सालाबाद के 5 वर्षीय इरफान, चकरा गांव कासगंज की 21 वर्षीय सुमन को भी इमरजेंसी में उपचार नहीं मिला।
प्रसव पीड़ा से तड़पती अतरौली की नगमा एवं हड्डी की दिक्कत से परेशान 60 वर्षीय अंगूरी देवी एवं उनके परिजन गम एवं गुस्सा के साथ जेएन मेडिकल से वापस हुए। रामनगर जमालपुर की रामश्री को परिजन बेहोशी की हालत में लेकर आए थे, लेकिन उनको भी बिना उपचार वापस लौटा दिया गया। 17 से लेकर 19 जून के बीच अस्पताल में करीब 10 से अधिक मरीजों की मौत हो चुकी है। अस्पताल में पहले से भर्ती एक मरीज की मृत्यु सुबह में हुई है। हालांकि चिकित्सक इन मौतों को हड़ताल से जोड़ कर नहीं देख रहे हैं।
किस्मत ने दिया सत्यवती, आसिफ एवं जयवीर का साथ
हृदयरोग से पीड़ित बुलंदशहर की करीब 40 साल की सत्यवती सुबह में अस्पताल में पहुंचीं। इमरजेंसी गेट के अंदर पहुंचते ही सत्यवती के सीने में तेज दर्द होने लगा। उनके पिता घबरा गए। लोगों की भीड़ लग गई और हंगामा की स्थिति उत्पन्न हो गई। सुरक्षाकर्मियों की सूचना पर सीएमओ डॉ. एहतेशाम, डॉ. असद आदि तुरंत मरीज को लेकर इमरजेंसी में गए। ईसीजी आदि कर तुरंत उपचार शुरू कर दिया।
चिकित्सकों की सक्रियता से सत्यवती की सांसे लौट आईं। सत्यवती को तुरंत आईसीयू में भेज दिया गया। उनका उपचार चल रहा है। इसी तरह 10 साल के आसिफ को सिर में गंभीर चोट लगी थी। इमरजेंसी में उपचार कर वापस भेज दिया गया। बुलंदशहर के जयवीर पुत्र प्रीतम दुर्घटनाग्रस्त होकर पहुंचे थे। उनको उपचार दिया गया। जेएन मेडिकल कॉलेज के सीएमएस प्रो. एससी शर्मा ने बताया कि इमरजेंसी में करीब 50 लोगों को प्राथमिक उपचार दिया गया। सीएमएस प्रो. शर्मा ने बताया कि बुधवार को ओपीडी में 1700 मरीज देखे गए। 8-10 ऑपरेशन भी हुए।
एएमयूकर्मियों के लिए इमरजेंसी के खुले हैं दरवाजे
एएमयू के छात्र, शिक्षक और कर्मचारियों के लिए इमरजेंसी के दरवाजे खुले हैं। भले ही बाहर के गंभीर मरीजों को वापस लौटा दिया जा रहा हो, लेकिन एएमयू कर्मियों को पूरा उपचार दिया जा रहा है।
जब हड़ताल है तो क्यों रेफर होकर आ रहे मरीज
जेएन मेडिकल कॉलेज की इमरजेंसी में तीन दिन से गंभीर मरीजों को भर्ती नहीं किया जा रहा है। यह बात सभी जानते हैं। बावजूद इसके मलखान सिंह, दीनदयाल संयुक्त चिकित्सालय, हाथरस एवं बुलंदशहर आदि से मरीजों को जेएन मेडिकल कॉलेज भेजा जा रहा है। दूर-दूर से मरीज को लेकर पहुंचे तीमारदार मारे-मारे फिर रहे हैं। उन्हें फंसाकर निजी नर्सिंग होम में ले जाने के लिए दलालों की फौज खड़ी है। कई तीमारदार जानकारी के अभाव में उनके जाल में फंस रहे हैं। एएमयू प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग एवं जिला प्रशासन के साथ-साथ लोग सरकार को कोस रहे हैं।
जेएन मेडिकल कॉलेज में डॉक्टर्स की हड़ताल के कारण उपचारधीन बालक को लेकर दिल्ली जाते परिजन।
जेएन मेडिकल कॉलेज में डॉक्टर्स की हड़ताल के कारण उपचारधीन बालक को लेकर दिल्ली जाते परिजन।- फोटो : CITY OFFICE

Recommended

फैशन की दुनिया को नया आयाम देता ये खास फैशन शो
Invertis university

फैशन की दुनिया को नया आयाम देता ये खास फैशन शो

समस्या कैसी भी हो, हमारे ज्योतिषी से पूछें सवाल और पाएं जवाब मात्र 99 रुपये में
Astrology

समस्या कैसी भी हो, हमारे ज्योतिषी से पूछें सवाल और पाएं जवाब मात्र 99 रुपये में

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Aligarh

अलीगढ़: धनीपुर मंडी में अनाज आढ़त से लाखों की चोरी, डेढ़ लाख की नकदी समेत 18 चांदी के सिक्के गायब

अलीगढ़ महानगर की धनीपुर मंडी में एक अनाज आढ़त से सोमवार देर रात चोरी हो गई।

23 जुलाई 2019

विज्ञापन

सोनाक्षी पहुंची मुंबई और किया खानादानी शफाखाना का नया धमाका

सोनाक्षी सिन्हा की नई फिल्म खानदानी शफाखाना का ट्रेलर लॉन्च हो गया। इस मौके पर फिल्म की पूरी स्टारकास्ट नजर आई। इसी फिल्म से रैपर बादशाह एक्टिंग में डेब्यू करने जा रहे हैं।

23 जुलाई 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree