फर्जी स्मार्ट कार्ड बनाने की सूचना पर हंगामा

Aligarh Updated Sat, 03 Nov 2012 12:00 PM IST
अलीगढ़। राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत बीपीएल परिवार को स्वास्थ्य लाभ देने के लिए बनाए जा रहे स्मार्ट कार्ड के फर्जी बनाने की सूचना पर शुक्रवार को चंपा विहार बेगमबाग में जमकर हंगामा हुआ। सूचना पर पहुंचे पुलिस और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने स्मार्ट कार्ड बनाने पहुंचे एजेंसी के कर्मचारियों से पूछताछ की। हालांकि बाद में एजेंसी कर्मचारियों के बीमा कंपनी द्वारा भेजे जाने की बात हंगामा शांत हो गया। बाद में डिप्टी सीएमओ ने एजेंसी के मुख्य कर्मचारी को सीएमओ के सामने पेश किया।
क्या है योजना
राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत एक साल में बीपीएल परिवार को 30 हजार रुपये तक का उपचार नामित सरकारी अस्पताल और निजी नर्सिंग होम में मिलता है। इसके लिए बीपीएल कार्डधारक को बीमा एजेंसी स्मार्ट कार्ड उपलब्ध कराती है। इसके बदले बीपीएल परिवार से 30 रुपये लिए जाते हैं। इस कार्य की जिम्मेदारी बीमा कंपनी रॉयल सुंदरम को दी गई है।
बीमा कंपनी के काम से नोडल अफसर नाखुश
चालू वित्तीय वर्ष के अप्रैल माह से योजना का लाभ बीपीएल परिवार को मिलना चाहिए था लेकिन बीमा कंपनी ने नौ माह बीत जाने के बाद अब आकर स्मार्ट कार्ड बनाने की शुरुआत की है। लोधा क्षेत्र में 3099 में से 790 स्मार्ट कार्ड बनाए हैं जबकि हरदुआगंज में स्मार्ट कार्ड बनाने शुरू किए थे और मुश्किल से 100 स्मार्ट कार्ड बनाए होंगे कि बीमा कंपनी ने जिस एजेंसी को यह काम दिया था वह रविवार को काम छोड़कर भाग गई। स्मार्ट कार्ड बनाने वाली एजेंसी के भाग जाने पर स्वास्थ्य विभाग के नोडल अफसर और डिप्टी सीएमओ डॉ. गोपीलाल ने डीएम और लखनऊ को पत्र भेजकर बीमा कंपनी के कार्य के प्रति असंतोष जताया है।
...तो मकान मालिक को आपत्ति थी एजेंसी कर्मियों से
शुक्रवार को स्मार्ट कार्ड बनाने के नाम पर बेगमबाग चंपा विहार में फर्जी लोगों के आने की सूचना सीएमओ डॉ. अर्जुन सिंह को फोन पर मिली। सीएमओ ने योजना के नोडल अधिकारी डॉ. गोपीलाल को मौके पर भेजा। मौके पर पुलिस भी मौजूद थी और फर्जी स्मार्ट कार्ड बनाने को लेकर हंगामा हो रहा था। नोडल अधिकारी को इन लोगों ने बताया कि उन्हें बीमा कंपनी ने स्मार्ट कार्ड बनाने को भेजा है। चंपा विहार में भवन किराए पर लिया था। भवन स्वामी को कुछ आपत्ति है और उन्होंने पुलिस और सीएमओ को गलत सूचना दी है। इस पर नोडल अधिकारी अपने साथ एजेंसी के मुख्य कर्मचारी को बैठा लाए और उसे सीएमओ के समक्ष पेश कर दिया। सीएमओ ने एजेंसी कर्मचारी को फटकार लगाई और कहा कि स्मार्ट कार्ड कब से कहां बनाए जाएंगे इसकी सूचना पहले डीएम, सीएमओ और नोडल अधिकारी को दी जाए। एजेंसी के कर्मचारी ने बताया कि सोमवार से हरदुआगंज क्षेत्र में स्मार्ट कार्ड बनाने का काम शुरू किया जाएगा।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

चमत्कार : शिवलिंग हटाने की कोशिश की तो निकले सैकड़ों सांप

भारत को आस्था और चमत्कारों का देश क्यों कहते हैं उसका एक वीडियो हम आज आपको दिखाने जा रहे हैं। वीडियो यूपी के हाथरस का है जहां एक पुराने शिव मंदिर के जीर्णोद्धार का काम चल रहा था। अचानक कुछ ऐसा हुआ जिसने सबको अपनी ओर खींच लिया।

17 जनवरी 2018