गंगा-यमुना को नाली बनने से बचाएं

Aligarh Updated Sun, 02 Dec 2012 05:30 AM IST
अलीगढ़। सेंट फिदेलिस सीनियर सेकेंडरी स्कूल का पैरेंट्स डे व सांस्कृतिक कार्यक्रम ‘पानी’ को समर्पित रहा। खास बात यह रही कि कला और तकनीक का सुंदर समन्वय कर छात्र-छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम के दौरान एक ऐसे अनूठेे संसार की रचना की जिसमें सैकड़ों अभिभावक व विद्यार्थी घंटों डूबते-उतराते रहे। ‘जमूरा’ के माध्यम से ‘प्यासा है पानी’ प्ले की शुरुआत हुई। जमूरा दर्शकों को फ्लैश बैक में ले जाकर पानी की कहानी सुनाता है और धीरे-धीरे अतीत से निकालकर वर्तमान और भविष्य में ले जाता है। औद्योगीकरण, शहरीकरण, पानी का अंधाधुंध दोहन, प्रदूषण, पेड़ों के कटान से उत्पन्न स्थिति की भयावहता को दर्शाते हुए बच्चों ने एक मजबूत संदेश देने का प्रयास किया। समय रहते नहीं चेते तो आने वाले समय में प्यासे लोग पानी न मिलने के कारण तड़प-तड़प कर मर जाएंगे। जलपुरुष राजेंद्र सिंह ने कहा कि वाटर मार्केट चिंता का विषय है। पानी का प्राइवेटेशन देश के बड़े हिस्से को पानी से बेदखल कर देगा। आप इस सुंदर शहर को बेपानी न बनने दे। हम देश के नेताओं को भूल जाए। अपने परिश्रम से देश को पानीदार बना सकते हैं। हमलोगों ने प्रयास कर डार्क जोन को व्हाइट जोन बना दिया। परिश्रम से समाज ने सात नदियों को सदानीरा बना दिया। आप गंगा-यमुना का नाली बनने से बचाएं। इस अवसर पर उपलब्धि हासिल करने वाले छात्र-छात्राओं और शिक्षकों को सम्मानित किया गया। जलपुरुष राजेन्द्र सिंह ने दूर दृष्टिवाले प्ले प्रस्तुत करने के लिए सेंट फिदेलिस स्कूल और बच्चों की जमकर तारीफ की। मेधावी बच्चों को राजेन्द्र सिंह, आगरा के आर्च विशप अलबर्ट डिसूजा, डीआईजी प्रकाश डी व सीडीओ शमीम अहमद ने पुरस्कार दिए। फादर जार्ज पॉल ने अतिथियों का स्वागत किया। इस अवसर पर एमएलसी विवेक बंसल, सिस्टर दिप्ती, सुबोध नंदन शर्मा, डी मिंज, अल्विन पिंटो, फादर प्रकाश, विष्णु कुमार बंटी आदि अभिभावक एवं छात्र मौजूद थे।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

चमत्कार : शिवलिंग हटाने की कोशिश की तो निकले सैकड़ों सांप

भारत को आस्था और चमत्कारों का देश क्यों कहते हैं उसका एक वीडियो हम आज आपको दिखाने जा रहे हैं। वीडियो यूपी के हाथरस का है जहां एक पुराने शिव मंदिर के जीर्णोद्धार का काम चल रहा था। अचानक कुछ ऐसा हुआ जिसने सबको अपनी ओर खींच लिया।

17 जनवरी 2018