रोडवेज की बसों में बेबस मुसाफिर

Aligarh Bureau Updated Wed, 07 Jun 2017 01:35 AM IST
ख़बर सुनें
रोडवेज की बसों में ‘बेबस’ मुसाफिर
ब्यूरो, अमर उजाला, अलीगढ़।

परिवहन निगम के अफसर बरेली हादसे से भी सबक लेने को तैयार नहीं हैं। भीषण तपिश में देश भर से चलते वाहनों में आग लगने की खबरें आम हैं, लेकिन परिवहन निगम की बसों से ऐसे हादसों की स्थिति को कंट्रोल करने वाला अग्निशमन यंत्र ही नदारद है।

बैट्रियां सीटों के बगल में खुले में रखी हैं। खुले तार बैट्रियों पर कसे हैं। ऐसे में कभी भी हादसा होने पर बड़ी अनहोनी हो सकती है। इसमें भी लापरवाही का आलम यह कि कई बसों में अग्निशमन यंत्र तो टंगे हैं लेकिन उनमें गैस नहीं है। यह महज शोपीस हैं।

जिले की आधी रोडवेज बसों से अग्निशमन यंत्र नदारद हैं। सीटें खराब हैं। इमरजेंसी गेट लॉक हैं, जिससे हादसे पर वह भी काम नहीं आ सकते। पिछले दिनों परिवहन मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने अलीगढ़ रोडवेज डिपो और वर्कशाप का निरीक्षण कर बसों में सुधान का निर्देश दिया था।

जिस जगह पर अग्निशमन यंत्र रखा जाना है वहां पर चालक की पानी की बोतल टंगी रहती है अथवा कुछ और। नरौरा डिपो के एक बस में खुले में सीट के बगल में रखे बैटरे पर जब चालक से पूछा गया तो उसने कहा कि कई बार अधिकारियों को बताया। वह क्या कर सकता है?


- सभी बसों में अग्निशमन यंत्र लगाने के मौखिक एवं लिखित आदेश दिए गए हैं। हाल ही में निरीक्षण के दौरान भी निर्देशित किया गया था। यह गंभीर मसला है, और इसे गंभीरता से लिया जाएगा। - सत्यनारायण सिंह (महाप्रबंधक), नोडल अधिकारी अलीगढ़

- मुख्यालय से बजट का प्राविधान ही नहीं है। रिफलिंग अथवा सिलेंडर खराब होने पर बदलने, मरम्मत के लिए कोई बजट नहीं मिलता। 596 बसें हैं, जिनमें 350 बसों में अग्निशमन यंत्र नहीं हैं। सात लाख रुपये की जरूरत है। - केके सिंह, सेवा प्रबंधक, अलीगढ़

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

Most Read

Varanasi

छत्तीसगढ़ में एक बार फिर नक्सलियों का हमला, CRPF जवान जौनपुर का लाल शहीद

छत्तीसगढ़ में नक्सलियों ने एक बार फिर सुरक्षाबलों पर बड़ा हमला किया है। राज्य के नक्सल प्रभावित पुसवाड़ा जिले में गुरुवार सुबह नक्सलियों ने आईईडी ब्लास्ट किया।

24 मई 2018

Related Videos

हद कर दी! इसलिए लड़कों के बाथरूम में लगवा दिए CCTV कैमरे

नकल रोकने के लिए एक अजीब तरीका सामने आया है। अलीगढ़ के एक कॉलेज ने लड़कों के बाथरूम में सीसीटीवी कैमरे लगवा दिए हैं।

21 मई 2018

आज का मुद्दा
View more polls

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen