बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
TRY NOW
विज्ञापन
विज्ञापन
मदर्स डे पर अपनी माता की लम्बी आयु के लिए कराएं सामूहिक महामृत्युंजय मंत्रों का पाठ
Myjyotish

मदर्स डे पर अपनी माता की लम्बी आयु के लिए कराएं सामूहिक महामृत्युंजय मंत्रों का पाठ

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

विज्ञापन
Digital Edition

लॉकडाउन का सन्नाटा: घरों में लोग, सड़कें सूनसान, वीडियो में देखें मथुरा-वृंदावन का हाल

चिकित्सक की सलाह: नाक में तेल, नींबू का रस न डालें, घातक हो सकता है

कोरोना संक्रमण से बचने के लिए इस समय लोग तरह-तरह के उपायों को अमल में ला रहे हैं। सोशल मीडिया पर तमाम नुस्खे वायरल हो रहे हैं। इसमें नाक में तेल और नींबू का रस आदि डालने की सलाह दी जा रही है। आगरा के ईएनटी विशेषज्ञ डॉ. आलोक मित्तल का कहना है कि ऐसा करना घातक हो सकता है। नाक में तेल या नींबू का का रस न डालें। 

डॉ. आलोक मित्तल ने बताया कि गले में दर्द, खराश, थकान, मुंह और गले में छाले से पीड़ित मरीज आ रहे हैं। कुछ समय के लिए बुखार या बुखार जैसा लगने की समस्या भी बताते हैं। किसी को लगता है कि प्रति वर्ष इस मौसम में ऐसी समस्या होती है, कोई समझता है कि दही या आइसक्रीम खाने से समस्या हो रही है। 

इस समय इन लक्षणों को सामान्य रूप से नहीं लेना चाहिए, इन्हें कोरोना संक्रमण के नजरिये से देखना जरूरी है। ये लक्षण दिखने पर कोरोना संक्रमण वाली सावधानी बरतने की जरूरत है, भले ही संक्रमण की रिपोर्ट निगेटिव आ जाए। 
... और पढ़ें

विश्व प्रवासी पक्षी दिवस: चंबल की गोद में चहकेगा दुर्लभ चिड़ियों का कुनबा, देखिए खूबसूरत तस्वीरें

मथुरा में कोरोना: तीन मरीजों की मौत, राजकीय शिशु गृह के 28 बच्चे समेत 333 नए संक्रमित मिले

मथुरा जिले में कोरोना संक्रमण से तीन लोगों की मौत हो गई। इनमें एक महिला भी शामिल है। इसले संक्रमित मृतकों की संख्या 190 हो गई है। बीत 24 घंटे में राजकीय बाल शिशु गृह के 28 बच्चे समेत 333 नए पॉजिटिव मिले हैं। अब संक्रमितों का आंकड़ा 16,854 पर पहुंच गया है। एक्टिव केस 3,023 हैं। 

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार अंतापाड़ा क्षेत्र निवासी 75 वर्षीय वृद्ध की केएम मेडिकल कॉलेज में मृत्यु हो गई, जबकि वृंदावन निवासी 65 वर्षीय वृद्ध की रामकिशन मिशन अस्पताल में मौत हुई है। केडी मेडिकल कॉलेज में कोरोना संक्रमण से एक महिला की मौत हो गई। ग्रामीण क्षेत्र में कोरोना तेजी से बढ़ रहा है। सीएचसी बलदेव, गोपी की नगरिया, गढ़सौली, नगला केशव, पटलोनी, रामनगर, हथौडा, रीठा खंडुआ, अवेरनी, बरोली, भूडा, नगला उदयसिंह, थाना बलदेव, हथकौली, दौलतपुर, के अलावा चौमुंहा, रनवारी छाता, कोसीकलां, सीएचसी फरह, परखम, भदाया, गोवर्धन के नगला देविया, लोहदेश्वर महादेव गोवर्धन, मुडसेरस, मथुरा के पटेल नगर, रिफाइनरी नगर, टाउनशिप, राधापुरम स्टेट, बरारी, नौहझील, माधव कॉलोनी, महाविद्या कॉलोनी, गोविंदनगर, लाजपत नगर, चंद्रपुरी, पुरानी छावनी, राजीव भवन, शास्त्री नगर राल, बाटी, वृंदावन के चैतन्य बिहार, गोपीनाथ बाजार, पालीडूंगरा सौंख, चैबिया पाड़ा में कोरोना संक्रमित मिले हैं।

राजकीय बाल शिशु गृह में 28 बच्चे संक्रमित 
राजकीय बाल शिशु गृह में 3 वर्ष से 18 वर्ष तक के कोरोना संक्रमण से घिर गए हैं। यहां के कर्मचारियों के भी कोरोना संक्रमित होने की सूचना है। लगभग 31 लोग, जिनमें राजकीय बाल शिशु गृह के बच्चे और कर्मचारी शामिल हैं, इनके संक्रमण को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने उपचार शुरू कर दिया है। 

सुरीर में कई लोगों की हुई मौत
सुरीर क्षेत्र के आसपास के गांवों फैली महामारी के चलते करीब 6 लोगों की मौत हो गई। सुरीर क्षेत्र के गांव परसोतीगढ़ी, भदनवारा, तेहरा, औहावा, बेरा, हरनौल आदि गांवों में इस समय बुखार, खांसी, सर्दी जुकाम के चलते करीब आधा दर्जन लोगों की मौत हो गई। जिससे ग्रामीण भयभीत हैं। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नौहझील प्रभारी डॉक्टर अनुज चौधरी का कहना है कि टीम में आंगनबाड़ी व आशाएं प्रतिदिन सुरीर क्षेत्र में सर्वे कर चिन्हित कर रही हैं। क्षेत्र के लोग टीम का साथ नहीं दे रहे हैं। बीमारी को छिपाने की कोशिश कर रहे हैं। उनका कहना है कि बुखार, खांसी, सर्दी जुकाम होने पर तुरंत अस्पताल आएं और इलाज कराएं।
... और पढ़ें
कोरोना वायरस: केंद्र पर जांच कराने आए लोग कोरोना वायरस: केंद्र पर जांच कराने आए लोग

कोरोना कर्फ्यू: आगरा में 10 मई से खुलेंगी खाद्यान्न की थोक और फुटकर दुकानें, यह रहेगा समय

आगरा में कोरोना कर्फ्यू के दौरान खाद्यान्न की दुकानों को खोलने का समय तय कर दिया गया है। शनिवार को व्यापार मंडलों के साथ डीएम प्रभु एन सिंह की वार्ता के बाद निर्णय हुआ कि 10 मई से खाद्यान्न की थोक और फुटकर दुकानों को खोला जाएगा। 

मोतीगंज, दरेसी, रावतपाड़ा, छत्ता जैसे थोक बाजार सुबह 10 से शाम 6 बजे तक खोले जा सकेंगे, जबकि गलियों, मोहल्लों और कॉलोनियों में खाद्यान्न की फुटकर दुकानें सुबह 7 से दोपहर 12 बजे तक खोली जा सकेंगी। बैठक में निर्देश दिए गए कि फुटकर परचून की दुकानों पर रेट लिस्ट लगाना अनिवार्य है। थोक बाजार में लोडिंग-अनलोडिंग के लिए सुबह 7 से 10 बजे तक का समय तय किया गया है। 

कर्मचारियों के लिए एसोसिएशन जारी करेंगे पहचान पत्र
थोक और फुटकर दुकानदार आवागमन के लिए अपने-अपने एसोसिएशन से पहचान पत्र बनवाएंगे। ऊपर आगरा व्यापार मंडल लिखकर नीचे अपनी एसोसिएशन का नाम लिखा जाएगा। यह पहचान पत्र कर्मचारियों, माल ढ़ोने वाले, दलालों और संबधित लोगों को जारी किए जाएंगे। 
... और पढ़ें

मैनपुरी: पंचायत चुनाव परिणाम में फेरबदल करने को लेकर हुई बातचीत के ऑडियो वायरल

मैनपुरी जिले में पंचायत चुनाव के परिणाम में फेरबदल करने को लेकर हुई बातचीत के दो ऑडियो शनिवार को वायरल हुए हैं। इनमें चुनाव परिणाम बदलने को लेकर हुई सेटिंग के बाद भी बदलाव न करने पर रुपये वापस देने की बात की जा रही है। ऑडियो वायरल होने के बाद प्रशासन में खलबली मच गई है।
 
शनिवार को दो ऑडियो वायरल हुए। दोनों ही किशनी क्षेत्र से जुड़े हुए बताए जा रहे हैं। पहले ऑडियो में एक युवक अपना नाम सतेंद्र बताते हुए दूसरे युवक से बात कर रहा है। वह अपने पैसे वापस मांग रहा है। दूसरे युवक की ओर से केवल दस वोट से हारने पर ही परिणाम में फेरबदल की बात कही जा रही है। 
 
ऑडियो में रुपये वापस करने को कह रहा युवक 
दूसरे ऑडियो में सतेंद्र नाम का युवक एक अन्य को फोन कर इसकी जानकारी दे रहा है कि किसी ने रुपये वापस करने से मना कर दिया है। ऑडियो वायरल होने के बाद जिला प्रशासन में खलबली मच गई है। पहला ऑडियो कथित रूप से किशनी में तैनात आरओ का बताया जा रहा है। हालांकि इसकी पुष्टि नहीं हुई है।
... और पढ़ें

आगरा: बीते साल के मुकाबले इस बार अप्रैल में 12 गुना बने मृत्यु प्रमाणपत्र, 2500 से ज्यादा दाह संस्कार

सरकारी आंकड़ों में कोरोना की दूसरी लहर में मृतकों की संख्या भले कम हो, लेकिन आगरा में मृतकों की संख्या बीते साल से 12 गुना है। बीते साल अप्रैल के महीने में केवल 86 मृत्यु प्रमाणपत्र जारी किए गए थे, लेकिन इस बार अप्रैल में 995 मृत्यु प्रमाणपत्र जारी किए गए हैं। नगर निगम स्थित जन्म एवं मृत्यु पंजीकरण कार्यालय पर हर दिन 35 से ज्यादा लोग मृत्यु प्रमाणपत्र बनवाने के लिए पहुंच रहे हैं, जबकि बीते साल अप्रैल में महज 3 से 4 लोग ही पहुंच रहे थे। 

आगरा के श्मशान घाटों पर 2500 से ज्यादा दाह संस्कार अप्रैल के माह में हुए हैं, जिनमें से ताजगंज मोक्षधाम पर ही 1700 से ज्यादा हुए हैं। इनमें से 995 मृतकों के मृत्यु प्रमाणपत्र बन चुके हैं। पार्षद रवि बिहारी माथुर के मुताबिक इस बार कोविड मरीजों की मृत्यु के साथ कई परिवार ऐसे हैं, जिनके घरों में परिजन कोरोना संक्रमित हैं। 

इसलिए मृत्यु प्रमाणपत्र का आवेदन भी मई में करेंगे। मसलन, 15 अप्रैल के बाद जिनकी मृत्यु हुई है, उनके परिजन संक्रमण दूर हो जाने के बाद मई के दूसरे पखवाड़े में ही आवेदन कर सकेंगे। हालांकि इस बार मृत्यु प्रमाणपत्र की संख्या बीते साल से 12 गुना ज्यादा है। 
... और पढ़ें

ऑक्सीजन संकट के बीच धांधली: आगरा में प्रशासन ने भिजवाए 810 सिलिंडर, अस्पतालों को नहीं मिले

ताजगंज श्मशान घाट पर जलती चिता, शव के पास बैठे परिजन (फाइल)
आगरा में ऑक्सीजन किल्लत के बीच सिलिंडर की धांधली का ‘खेल’ सामने आया है। शुक्रवार को जिलाधिकारी प्रभु नारायण सिंह ने पांच अस्पतालों में पांच दिन में 810 सिलिंडर की आपूर्ति की जांच के आदेश दिए। अमर उजाला पड़ताल में पता चला कि अस्पतालों को सिलिंडर नहीं मिले। उनके नाम पर फर्जीवाड़ा हो गया।

जिले में दो ऑक्सीजन प्लांट हैं। सिकंदरा पर एसडीएम सदर वीके गुप्ता की ड्यूटी है जबकि टेढ़ी बगिया में एसडीएम एत्मादपुर प्रियंका सिंह की निगरानी में सिलिंडर दिए जाते हैं। दोनों प्लांटों पर प्रशासनिक अधिकारी समेत तीन शिफ्ट में 12 अफसरों की ड्यूटी है। 

शुक्रवार शाम डीएम प्रभु नारायण सिंह ने पांच अस्पतालों की सूची जारी करते हुए इनमें 30 अप्रैल से 4 मई तक 810 सिलिंडर आपूर्ति का दावा करते हुए जांच के निर्देश दिए। एसीएमओ, औषधि निरीक्षक ने पांच अस्पतालों का ऑडिट किया तो उनका सिलिंडर के सच से सामना हुआ। अस्पतालों में सिलिंडर आपूर्ति के साक्ष्य नहीं मिले।
... और पढ़ें

लापरवाही: कोरोना संक्रमित महिला को रेफर कर अस्पताल से बाहर निकाला, एंबुलेंस के इंतजार में एक घंटे परेशान रही

मैनपुरी जिले में कोरोना संक्रमितों के जीवन के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। जिस मरीज को गंभीर हालत में रेफर किया जा रहा है। उसे एंबुलेंस आने से पहले ही बिना किसी ऑक्सीजन आदि की सुविधा के अस्पताल से बाहर कर दिया गया। करीब एक घंटे तक कोरोना संक्रमित महिला मरीज अस्पताल के बाहर तड़पती रही। एक घंटे बाद उसे एंबुलेंस मिली तो परिजन उसे फिरोजाबाद ले गए। 

थाना बेवर क्षेत्र के गांव पहरामऊ निवासी रमेश चंद्र की 55 वर्षीय पत्नी रासमती देवी को कोरोना संक्रमित होने पर परिजनों ने शुक्रवार शाम कोविड लेवल टू अस्पताल में भर्ती कराया था। शनिवार सुबह साढ़े 11 बजे महिला को गंभीर हालत में कोविड लेवल टू अस्पताल से रेफर करते हुए बाहर कर दिया गया। 

जिस महिला को गंभीर हालत के कारण रेफर किया गया था, उसे कोविड अस्पताल के स्टाफ ने बिना किसी ऑक्सीजन आदि के ही व्हील चेयर पर अस्पताल से बाहर कर दिया। अस्पताल के बाहर आने पर उन्हें करीब एक घंटे तक एंबुलेंस नहीं मिली। इससे परिजन परेशान रहे। एक घंटे तक महिला अस्पताल के बाहर तड़पती रही। करीब साढ़े 12 बजे उसके लिए सरकारी एंबुलेंस उपलब्ध हो सकी। 
... और पढ़ें

आगरा में कोरोना: रेलवे के 28 आइसोलेशन कोच फिर तैयार, 560 मरीजों को किया जा सकता है भर्ती

कासगंज में कोरोना का कहर: पिता-पुत्र सहित आठ की मौत, 126 नए संक्रमित मिले

कासगंज जिले में कोरोना संक्रमण कहर बरपा रहा है। 24 घंटे में संक्रमित पिता-पुत्र सहित आठ लोगों की मौत हो गई। मृतकों में तीन महिलाएं भी शामिल हैं। जिले में अब तक 93 कोरोना मरीजों की मौत हो चुकी है। शनिवार को 126 नए संक्रमित दर्ज हुए हैं। 

ग्राम मोहिनी निवासी भाजपा मंडल अध्यक्ष अखंड प्रताप सिंह पुंढीर के पिता राज किशोर पुंढीर और भाई सूर्य प्रताप पुंढीर को कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया था। दोनों ने उपचार के दौरान दम तोड़ दिया।

सिढ़पुरा के दहेली बुजुर्ग निवासी सुखदेवी पत्नी राम प्रकाश का कोरोना संक्रमित होने के बाद जिला अस्पताल में इलाज चल रहा था। सुबह के समय उनकी मौत हो गई। मोहल्ला कोर्ट निवासी बिट्टू ने भी दम तोड़ दिया। गंगेश्वर कॉलानी निवासी उमेश कश्यप की भी मौत हो गई। दोनों संक्रमितों का जिला अस्पताल में इलाज चल रहा था। 
... और पढ़ें

मथुरा: भागवत कथावाचक देवकीनंदन ठाकुर के यू-ट्यूब चैनल हैक, आपत्तिजनक कंटेंट प्रसारित

मथुरा के वृंदावन में भागवत कथावाचक देवकीनंदन ठाकुर के धार्मिक यूट्यूब चैनलों को हैक कर आपत्तिजनक कंटेट प्रसारित करने का मामला प्रकाश में आया है। संस्था की ओर से इसकी शिकायत साइबर सेल में दर्ज कराई गई है। यूट्यूब को भी मेल के माध्यम से जानकारी दी गई है, जिसके बाद तीन चैनलों को रिकवर कर लिया गया है, जबकि अभी दो चैनलों पर हैकरों का कब्जा है। 

विश्व शांति सेवा चैरिटेबल ट्रस्ट के संस्थापक देवकीनंदन के कथा प्रसंगों एवं धार्मिक संदेश, प्रियाकांतजू मंदिर एवं कथा कार्यक्रमों की न्यूज आदि का श्री देवकीनंदन ठाकुर, ठाकुर जी भजन, वीएसएससीटी लाइव, वीएसएससीटी न्यूज, वीएस मीडिया आदि यू-ट्यूब चैनलों से प्रसारण किया जाता है। इनसे 40 लाख से ज्यादा भक्त-शिष्य जुड़े हुए बताए गए हैं।

संस्था प्रबंधक गजेंद्र सिंह के अनुसार शुक्रवार रात को हैकरों ने इन चैनलों के नाम बदलकर एसएनएल न्यूज लाइव कर दिया। इन पर आपत्तिजनक कार्यक्रमों का लाइव दिखाया जा रहा था। इसकी जानकारी संस्था को शनिवार सुबह हुई। यूट्यूब को रिपोर्ट करने के बाद 5 से 3 चैनल रिकवर हो गए हैं।

संस्था सचिव विजय शर्मा ने बताया कि देवकीनंदन ठाकुर की छवि को खराब करने एवं उनकी आवाज को रोकने के लिए तमिलनाडु एवं महाराष्ट्र के असामाजिक तत्वों ने इस कृत्य को अंजाम दिया है। इनमें कुछ चैनल यूट्यूब से सर्टिफाइड है। संस्था द्वारा इसकी शिकायत मथुरा पुलिस को दर्ज कराई गई है।
... और पढ़ें

आगरा: राजस्थान से बिहार गोवंश की तस्करी करने वाले नौ तस्कर गिरफ्तार, दो फरार

आगरा के थाना एत्माद्दौला की पुलिस और एसओजी ने शनिवार को राजस्थान से बिहार तक गोवंश की तस्करी करने वाले गिरोह के नौ सदस्यों को गिरफ्तार किया। ये तस्कर पांच हजार रुपये में गोवंश की खरीद करते थे। बिहार में 40 हजार रुपये तक में बिक्री कर देते थे। आरोपियों में आगरा के छह, फिरोजाबाद, मथुरा और औरैया के एक-एक तस्कर शामिल हैं।
    
एसपी सिटी बोत्रे रोहन प्रमोद ने बताया कि चार मई को सैंया की ओर से आ रहे एक ट्रक को ग्वालियर मार्ग पर अखिल भारत हिंदू महासभा के पदाधिकारियों ने रोकने का प्रयास किया था। उसमें गोवंश भरे थे। मगर, पीछा करने पर एमजी रोड होते हुए चालक सहित अन्य लोग फायरिंग करते हुए शाहदरा पर ट्रक को खड़ा करके भाग गए थे। 

पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया था। ट्रक पर नंबर प्लेट गलत लगी थी। 17 गोवंश मिले थे। इनमें से चार की मौत हो गई थी। सभी गोवंश को नंदीशाला बाईंपुर भेजा था। पुलिस आरोपियों की तलाश में लगी थी। 
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X