विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
चंद्र ग्रहण में छोटा सा दान, बनाएगा धनवान : 5 जून 2020
Puja

चंद्र ग्रहण में छोटा सा दान, बनाएगा धनवान : 5 जून 2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Digital Edition

मई में बना रिकॉर्ड, लॉकडाउन में इस बार दहका नहीं जेठ का महीना, 15 दिन रहा ठंडा

मई का मौसम इस बार कई रिकॉर्ड बना गया। जेठ के महीने मई की पहचान तपती दुपहरी की है। लेकिन इस बार गर्मी ही नहीं पड़ी। महज 6 दिन ही तापमान सामान्य से 5 डिग्री तक ज्यादा पहुंच पाया।

जबकि पूरे महीने 15 दिन ऐसे रहे जब पारा सामान्य से नीचे रहा। रिकॉर्ड 13 डिग्री तक पारा सामान्य से नीचे पहुंच गया। यही नहीं, एक दिन में सबसे ज्यादा बारिश और मई में सबसे तेज आंधी का रिकॉर्ड भी इसी साल बना है। मई के महीने में महज 10 दिन तापमान सामान्य रहा।

ये दिन रहे गर्म
मई के महीने में 21 तारीख के बाद तापमान बढ़ना शुरू हुआ। 22 से 27 तारीख तक तापमान 45 डिग्री के आसपास और इससे ज्यादा बना रहा। केवल यही 6 दिन ऐसे रहे, जब दिन के तापमान ने लोगों को परेशान किया।
... और पढ़ें

आगराः एक और मरीज की मौत, नौ नए संक्रमित मिले, अब 72 मरीजों का उपचार

ताजनगरी में मंगलवार को एक और कोरोना मरीज की मौत हो गई। अब मृतक संख्या 44 हो गई है। वहीं नौ नए संक्रमित भी मिले हैं। अब कुल संक्रमितों का आंकड़ा 916 हो गया है। सोमवार को आगरा में भर्ती हुए दो मरीजों को मंगलवार को हाथरस और फिरोजाबाद स्थानांतरित किया गया है।

एटाः मां के बाद बेटा भी निकला कोरोना पॉजिटिव, गाजियाबाद से लौटा था परिवार

मंगलवार को सिर्फ एक मरीज डिस्चार्ज हुआ है। अब तक 796 मरीज डिस्चार्ज किए जा चुके हैं। वहीं आगरा में 72 मरीजों का उपचार चल रहा है। डीएम प्रभु एन सिंह ने बताया 62 वर्षीय वृद्ध की मृत्यु हुई है। वह कोरोना के अलावा हेपेटाइटिस सी से संक्रमित थे। उन्हें क्रोनिकल लिवर की समस्या थी।

जिले में मिले नौ नए कोरोना मरीज में सात शहर और दो देहात के रहने वाले हैं। इन इलाकों को हॉटस्पॉट बना दिया गया है। पुलिस तैनात कर दी गई है। ... और पढ़ें

मथुराः प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष की रिहाई का ज्ञापन देने गए कांग्रेसी गिरफ्तार

प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू की रिहाई की मांग को लेकर बुधवार को राष्ट्रपति को संबोधित ज्ञापन देने जिला मुख्यालय पहुंचे कांग्रेस पदाधिकारियों की डीएम से हॉट-टॉक हो गई। इसके बाद डीएम ने पुलिस को बुला लिया और जिलाध्यक्ष समेत नौ कांग्रेस नेता गिरफ्तार कर लिए गए। गिरफ्तार होने वालों में दो महिला पदाधिकारी भी शामिल हैं। जिलाध्यक्ष ने डीएम पर तानाशाह के रूप में कार्य करने का आरोप लगाया है। 

मंगलवार को कांग्रेस नेताओं ने प्रेस वार्ता कर प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू की जमानत में प्रदेश सरकार द्वारा रोड़ा अटकाने की बात कही थी। तय कार्यक्रम के अनुसार बुधवार को कांग्रेस जिलाध्यक्ष दीपक चौधरी, महानगर अध्यक्ष उमेश शर्मा समेत कई नेता प्रदेश अध्यक्ष की रिहाई की मांग को लेकर राष्ट्रपति को संबोधित ज्ञापन डीएम सर्वज्ञराम मिश्र को देने जिला मुख्यालय पहुंचे।

कांग्रेस नेताओं को कलेक्ट्रेट के बाहर रोक दिया गया तथा पांच सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल को डीएम ने बुलाया। पदाधिकारियों का आरोप है कि डीएम ने उनके साथ अच्छा व्यवहार नहीं किया, जिसके चलते डीएम से कांग्रेस नेताओं की हॉट-टॉक हुई।
... और पढ़ें

आगरा में 'मौत' के आंकड़े चिंताजनक, 12 दिनों में 15 कोरोना संक्रमितों ने तोड़ा दम

आगरा में एक तरफ कोरोना वायरस को मात देने वाले लोगों की संख्या तेजी से बढ़ी है तो दूसरी ओर मृतकों का ग्राफ भी ऊपर की ओर गया है। पिछले 25 दिनों में 23 संक्रमितों की जान चली गई। इससे पहले 22 संक्रमितों की मौत 30 दिन में हुई थी। पिछले 12 दिनों में यह रफ्तार और तेज हुई है, इस दौरान 15 कोरोना मरीजों ने दम तोड़ा है।

कोरोना संक्रमित मरीज की पहली मौत आठ अप्रैल को हुई थी। कमला नगर में कारोबारी की 76 वर्षीय मां ने दम तोड़ा था। उन्हें सांस की बीमारी थी। इसके बाद आठ मई तक मौत का आंकड़ा 23 पर था। यह 22 मई को 30 पर और तीन जून को 45 पर पहुंच गया। मरने वालों में एक साल के बच्चे से लेकर 80 साल के बुजुर्ग तक हैं।


45 मृतकों में से 25 बीपी और मधुमेह के मरीज थे

45 मृतकों में से 25 ब्लड प्रेशर और मधुमेह के मरीज थे। इनकी उम्र 60 से 74 वर्ष रही। एसएन मेडिकल कॉलेज में इसकी रिपोर्ट तैयार की गई है। संक्रमित होने वालों में जान सिर्फ उनकी गई है जिन्हें पहले से कोई गंभीर बीमारी थी। 

प्राचार्य डॉ. संजय काला ने बताया कि एसएन मेडिकल कॉलेज में कोरोना वायरस से संक्रमित 332 मरीज भर्ती हुए, जिसमें से 90 पुरुष, 128 महिलाएं और 14 बच्चे शामिल हैं।
... और पढ़ें
एसएन मेडिकल कॉलेज आगरा एसएन मेडिकल कॉलेज आगरा

आगरा में एक और कोरोना मरीज की मौत, आठ नए संक्रमितों के साथ कंटेनमेंट जोन भी बढ़े

आगरा में बुधवार को 62 वर्षीय कोरोना संक्रमित मरीज की मौत हो जाने के कारण मृतकों का आंकड़ा 45 पहुंच गया। न्यूरो सर्जन सहित आठ नए संक्रमित मरीज भी मिले हैं। जिले में अब तक 924 कोरोना संक्रमित मिल चुके हैं। जिलाधिकारी प्रभु एन सिंह ने बताया कि 799 मरीज ठीकर होकर घर जा चुके हैं। 73 का उपचार चल रहा है।

एसएन (सरोजिनी नायडू) मेडिकल कॉलेज में उपचार के दौरान दम तोड़ने वाले शाहगंज निवासी 62 वर्षीय बुजुर्ग को सांस लेने में तकलीफ थी। तबीयत बिगड़ने पर भर्ती कराया गया था। जिलाधिकारी ने बताया कि मरीज को निमोनिया के कारण फेफड़ों में संक्रमण था। वो हाइपर केलेमिया से भी पीड़ित थे।


इन इलाकों में मिले संक्रमित

शहर के शाहगंज क्षेत्र के 48 और 82 साल, लोहामंडी में 53, टेढ़ी बगिया में 19, नगला पदी में 35, गुरु तेग बहादुर कॉलोनी में 24 साल के पुरुष संक्रमित मिले हैं। खंदारी में 62 और रसूलपुर में 65 वर्षीय बुजुर्ग नए मरीजों में शामिल हैं।
... और पढ़ें

आगराः शहर के प्रमुख न्यूरो सर्जन कोरोना वायरस से संक्रमित, लॉकडाउन में देखे थे मरीज

शहर के नामी न्यूरो सर्जन की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। आगरा-दिल्ली हाईवे स्थित अस्पताल में ये प्रैक्टिस कर रहे थे। लॉकडाउन के दौरान लगातार मरीज भी देख रहे थे। एक बार फिर से आगरा में पारस हॉस्पिटल जैसे हालातों की आशंका पनप सकती है।

प्रमुख न्यूरो सर्जन के पॉजिटिव आने से आगरा स्वास्थ्य महकमे में भी हड़कंप मच गया है। आगरा ही नहीं बल्कि आसपास के कई जिलों से मरीज वरिष्ठ न्यूरो सर्जन से इलाज कराने अस्पताल आते हैं। लॉकडाउन में चिकित्सक लगातर सेवाएं दे रहे थे। सूत्र बताते हैं कि एहतियात के तौर पर संबंधित अस्पताल के स्टाफ और मरीजों के टेस्ट हो सकते हैं।

गौरतलब है कि ताजनगरी में मंगलवार को एक और कोरोना मरीज की मौत हो गई। अब मृतक संख्या 44 हो गई है। वहीं नौ नए संक्रमित भी मिले हैं। अब कुल संक्रमितों का आंकड़ा 916 हो गया है। सोमवार को आगरा में भर्ती हुए दो मरीजों को मंगलवार को हाथरस और फिरोजाबाद स्थानांतरित किया गया है।

 
... और पढ़ें

आगरा: भीड़ जुटाने पर 102 लोग गिरफ्तार, प्रसपा नेता सहित तीन पर मुकदमा

सांकेतिक तस्वीर
आगरा के गली-मोहल्लों में भीड़ जुटाने और सोशल डिस्टेंसिंग (सामाजिक दूरी) का पालन न करने पर पुलिस ने सख्ती बढ़ा दी है। बुधवार को लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर 13 मुकदमे दर्ज किए गए। 102 आरोपियों को गिरफ्तार भी किया गया। 

आगरा में कोरोना के मरीजों की संख्या 900 से अधिक हो गई है। नियमों में छूट मिलने के बाद बाजार भी खुल गए हैं। ऐसे में संक्रमण को फैलने से बचाने के लिए पुलिस सख्ती बरतनी शुरू कर दी है। इसके बावजूद गली और मोहल्लों में भीड़ जुट रही है। ऐसे में पुलिस ने कार्रवाई तेज कर दी है।
 

बुधवार को नियमों का उल्लंघन करने पर 13 मुकदमे दर्ज किए गए और 102 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया। इसी तरह 6281 वाहनों की जांच की गई। इनमें से 2597 वाहनों के चालान काटे गए। 105 को सीज कर दिया गया। शमन शुल्क के रूप में 59950 रुपये वसूले गए। 
... और पढ़ें

अंतरराष्ट्रीय कार रेसर शहान मोहसिन अली अर्जुन अवार्ड के लिए नामित

ताजनगरी के नेशनल कार्टिंग चैंपियन शहान अली मोहसिन का नाम अर्जुन अवार्ड के लिए नामित किया गया है। आगरा में उनके प्रशंसकों में उत्साह छा गया है। शहान अली मोहसिन का महज 16 साल की उम्र में अर्जुन अवार्ड का नामांकन पाना एक बड़ी उपलब्धि है।

नेशनल मोटर स्पोर्ट्स फेडरेशन ने दो दिन पहले मोटरसाइकिल रेसर सीएस संतोष और ऐश्वर्या पिससेय को नामांकित किया था। लॉक डाउन के चलते शहान का आवेदन नहीं पहुंच पाया था।

जब फेडरेशन की काउन्सिल ने शहान अली के आवेदन को देखा तो उपलब्धियों को देखते हुए शहान का नाम युवा एवं खेल मंत्रालय को भेज दिया। अर्जुन अवार्ड पिछले चार साल की उपलब्धियों के आधार पर मिलता है। 
... और पढ़ें

एटाः झाड़ियों से दुर्गंध आने पर पुलिस को मिली लाश, पैनकार्ड से हुई पहचान

एटा कोतवाली नगर पुलिस ने दुर्गंध की सूचना पर मंडी के सामने झाड़ियों से मंगलवार की देरशाम सड़ा गला एक युवक का शव बरामद किया था। युवक की जेब से मिले पैन कार्ड से पुलिस शिनाख्त कराने में बुधवार को कामयाब हो गई। युवक अपनी बहन के घर रह रहा था यहां से चार दिन पहले बुआ का लड़का बुलाकर ले गया था। उसके बाद शव बरामद हुआ है।

अलीगंज रोड स्थित जुगेंद्र सिंह यादव की पेट्रोल पंप के सामने झाड़ियों से पुलिस ने 35 वर्षीय युवक का शव दुर्गंध उठने के बाद बरामद किया। इसकी पहचान पुष्पेंद्र उर्फ पिंकू पुत्र जितेंद्र लवानिया निवासी आवास विकास कालोनी कोतवाली नगर एटा के रूप में हुई।

शव बुरी तरह से सड़ चुका था, शव देखकर अनुमान भी नहीं लगाया जा सकता था कि हत्या कैसे की गई है। मृतक के बहनोई आनंद स्वरूप ने बताया है कि पुष्पेंद्र एक वर्ष से अपनी बहन प्रियंका लवारिया निवासी बदरिया थाना कोतवाली देहात के पास रह रहा है। 
... और पढ़ें

मथुराः महिला पुलिसकर्मी की टिकटॉक वीडियो वायरल, सदर थाना में है तैनाती

महिला पुलिसकर्मी का वर्दी में टिकटॉक वीडियो कई दिनों से वायरल हो रहा है। इस वीडियो में महिला पुलिसकर्मी लॉकडाउन के दौरान एक व्यक्ति पर रौब झाड़ती नजर आ रही है। इसके अलावा भी उनके अन्य वीडियो भी टिकटॉक पर पसंद किए जा रहे हैं।
 
विगत दिनों जब लॉकडाउन हुआ तो हर कोई इन दिनों को यादगार बनाने के प्रयास में रहा। इन दिनों में ही पुलिस लाइन में तैनात एक महिला पुलिसकर्मी की ड्यूटी शहरी क्षेत्र में लगी। इस क्षेत्र में उन्होंने भी अपनी ड्यूटी को लोगों तक पहुंचाने के लिए टिकटॉक पर वीडियो वायरल कर दिया।

उनके अन्य वर्दी और बिना वर्दी के वीडियो पहले से हैं, जिनमें वह फिल्मी अंदाज में भी दिख रही है। इस प्रकार के वीडियो को लेकर पुलिस महकमे में भी जोरों की चर्चा है। इस संबंध में कोतवाली प्रभारी अवधेश प्रताप सिंह ने बताया कि जिस समय महिला पुलिसकर्मी का वीडियो वायरल हुआ था उस समय उनकी ड्यूटी कोतवाली क्षेत्र में थी फिलहाल वह सदर थाना क्षेत्र में ड्यूूटी पर हैं।
... और पढ़ें

फिरोजाबादः कोरोना संक्रमित महिला पार्षद की मौत, सात नए केस और मिले

सुहाग नगरी में कोरोना संक्रमण थम नहीं रहा है। एक और महिला पार्षद का बुधवार को निधन हो गया। तबियत खराब होने पर कोविड अस्पताल से उन्हें सैफई मेडिकल कॉलेज रेफर किया गया था।

जहां उनकी मौत हो गई। कोरोना संक्रमण से जिले में अब तक 14 मौत हो चुकी हैं। पांच दिन में चार कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत के मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही कोरोना संक्रमण के सात नए केस और मिले हैं। संक्रमित केसों का आंकडा अब 288 हो गया है।

कोविड-19 के खौफ के बीच मेकअप आर्टिस्ट ने पीपीई किट पहनकर किया 'सजनी' का श्रृंगार

वार्ड नंबर 46 की महिला पार्षद सुबह टहलने जाती थी। चार दिन पूर्व हुई बारिश ने महिला पार्षद (उम्र 56 वर्ष) भीग गईं और तबियत खराब होने लगी। परिवारिजनों के मुताबिक महिला पार्षद को निमोनिया की शिकायत हो गई थी।

उनको सरकारी अस्पताल में भर्ती किया गया। यहां पर इलाज के दौरान ही महिला पार्षद की कोरोना जांच के लिए नमूना लिया था। मंगलवार को महिला पार्षद की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई। इसके बाद कोविड अस्पताल में भर्ती कर दिया गया था।  ... और पढ़ें

मथुरा के जिला अस्पताल में होगी कोविड-19 की जांच, बढ़ेगा जांच का दायरा

टीबी (क्षय रोग) की जांच में इस्तेमाल होने वाली मशीन अब कोरोना की जांच के लिए प्रयोग में लाई जाएगी। आइसीएमआर से मंजूरी मिलने के बाद अब स्वास्थ्य महकमे ने भी इस दिशा में तैयारी शुरू कर दी है।

इसे स्क्रीनिंग के तौर पर प्रयोग किया जाएगा। किसी व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर रिकन्फर्मेशन के लिए उसका कोरोना टेस्ट कराया जाएगा। जल्द ही यह मशीन मथुरा जिला अस्पताल में कोरोना के मरीजों की जांच करेगी। 

कोविड-19 के खौफ के बीच मेकअप आर्टिस्ट ने पीपीई किट पहनकर किया 'सजनी' का श्रृंगार

जिन क्षेत्रों में कोरोना संक्रमितों की संख्या ज्यादा है, वहां अब बड़े पैमाने पर टेस्टिंग की जाएगी। ताकि इस वायरस की जद में आए हर व्यक्ति तक पहुंचकर इसे काबू किया जा सके। जिसके तहत एंटीबॉडी ब्लड टेस्टिंग के साथ ही अब टीबी की जांच के लिए इस्तेमाल होने वाली ट्रूनेट मशीन की भी मदद ली जाएगी। ... और पढ़ें
Test
Election
  • Downloads

Follow Us