टीईटी में सॉल्वर गिरोह ने लगाई सेंध, प्रिंसिपल समेत 33 पकड़े

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, वाराणसी Published by: आसिम खान Updated Thu, 09 Jan 2020 01:57 AM IST
प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन
ख़बर सुनें
प्रदेश में बुधवार को कड़ी सुरक्षा के बीच आयोजित अध्यापक पात्रता परीक्षा (टीईटी) में भी सॉल्वर गिरोह ने सेंध लगा दी। विभिन्न जिलों में 33 सॉल्वर को पकड़ा गया। पकड़े गए फर्जी अभ्यर्थियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर पुलिस उनसे पूछताछ कर रही है। पूर्वांचल के वाराणसी, आजमगढ़ और मिर्जापुर मंडल के जिलों में बुधवार को हुई शिक्षक पात्रता परीक्षा में 15 लोगों को पकड़ा गया। इसमें गाजीपुर से एसटीएफ ने एक प्रिंसिपल सहित सॉल्वर गैंग के पांच लोगों को दबोचा। 
विज्ञापन


बलिया में दो, भदोही में तीन और मऊ में दो परीक्षार्थियों को नकल करते पकड़ा गया। जौनपुर में दूसरे के स्थान पर परीक्षा दे रहे तीन मुन्ना भाइयों को गिरफ्तार कर लिया गया। वाराणसी के कई परीक्षा केंद्रों पर प्रवेश पत्र की गड़बड़ियों को लेकर परीक्षार्थियों ने जमकर हंगामा किया। प्रयागराज में एसटीएफ ने विद्यालय प्रबंधक भाजपा नेता चंद्रमा सिंह यादव समेत नकल गिरोह के सात लोगों को गिरफ्तार किया। 


आगरा में रकाबगंज के प्रतापपुरा स्थित डीबीएसएस खालसा इंटर कॉलेज से एक सॉल्वर को पकड़ा गया। उसकी निशानदेही पर पांच और फर्जी अभ्यर्थी पकड़े गए। हाथरस में सेठ हरचरणदास गर्ल्स इंटर कॉलेज में कक्ष निरीक्षक ने एक सॉल्वर को पकड़ लिया। मैनपुरी के शांति बालकल्याण संस्थान परीक्षा केंद्र से एक संदिग्ध युवक को पकड़ा गया। वहीं एक अन्य सेंटर पर दूसरे की जगह परीक्षा देने पहुंचे सिपाही को पकड़ा गया।

उधर, छिबरामऊ (कन्नौज) में सौरिख पुलिस ने बुधवार सुबह शिक्षक पात्रता परीक्षा में सॉल्वर बैठाने की तैयारी कर रहे एक कोचिंग संचालक समेत दो को गिरफ्तार कर लिया गया। पुलिस का दावा है कि कन्नौज के दो परीक्षा केंद्रों समेत कानपुर, वाराणसी और इटावा के कुल 11 केंद्रों पर सॉल्वरों को बैठाने की योजना थी।

दो सौ परीक्षार्थियों से करोड़ों लेकर टेट पास कराने का लिया था ठेका

प्रयागराज में यूपीटीईटी में नकल कराने वाले गिरोह ने करीब दो सौ लड़कों से करोड़ों एडवांस लेकर टेट परीक्षा में पास कराने का ठेका लिया था। एसटीएफ ने धूमनंगज में भी प्राक्सी कैंडीडेट पकड़ा गया। एसटीएफ को सूचना मिली थी कि टेट परीक्षा में नकल कराने के लिए तमाम कैंडीडेट से दो से पांच लाख रुपये तक लिए जा रहे हैं। अशोक नगर का रहने वाला संजय सिंह उर्फ रमेश सिंह उर्फ गुरु जी इस गिरोह का सरगना है। संजय सिंह पर निगाह रखी गई। 

बुधवार को संजय सिंह के साथ भाजपा नेता चंद्रमा सिंह यादव (विद्यालय प्रबंधक), रेलवे में टेक्नीशियन अमित यादव, नैनी के अश्विनी श्रीवास्तव, सॉल्वर राजेश मिश्रा और विनोद कुमार साह तथा राजेंद्र कुमार यादव को गिरफ्तार कर लिया गया। उनके पास से 180 मोबाइल, 220 सिम कार्ड, एक स्कैनर, एक इनोवा, एक मांजा कार, दो बाइक, आठ एटीएम कार्ड और चार लाख 11 हजार रुपये नकद मिले। 

संजय सिंह ने सभी कैंडीडेट से सेटिंग की थी। उसी ने पंचम लाल उच्चतर माध्यमिक विद्यालय धूमनगंज के प्रबंधक चंद्रमा सिंह यादव को पेपर आउट कराने के लिए तैयार किया था। पता चला है कि इस बार गिरोह ने करीब दो सौ लड़कों से दो से पांच लाख रुपये तक लिए थे। सभी को ब्लू टूथ डिवाइस से नकल कराया जाना था।

टीईटी के चलते जाम में फंसी एंबूलेंस, बच्ची की जान गई
मथुरा में 36 केंद्रों पर टीईटी हुई। 17000 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी। दिनभर शहर में जाम रहा। वहीं, गोवर्धन के गोरिया मठ निवासी अनमोल की ढाई वर्षीय बेटी हेमा की तबियत खराब होने पर परिजन उसे 108 एंबुलेंस में मथुरा ला रहे थे। गोवर्धन रोड पर एंबुलेंस जाम में फंसी रही। समय से उपचार न मिलने पर बच्ची ने दम तोड़ दिया। उधर, अधूरे प्रमाणपत्रों के कारण कई परीक्षार्थी टेस्ट में शामिल नहीं हो सके।

1187  छात्रों ने छोड़ी शिक्षक पात्रता परीक्षा
फिरोजाबाद में शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन पहली पाली में 27 केंद्रों पर हुआ। सुबह से ही परीक्षा केंद्रों के बाहर परीक्षार्थियों की कतारें लगीं दिखीं। पहली पाली में  पंजीकृत 14901 परीक्षार्थियों में से 13714 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी। 1184 परीक्षार्थी परीक्षा को छोड़ गए। कोई भी नकलची नहीं पकड़ा गया। 

डीएम चंद्रविजय सिंह ने भी परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया। अंक तालिका को लेकर सैकड़ों परीक्षार्थी नहीं दे पाए परीक्षा। मायूस होकर लौटे। टूंडला में एक केंद्र पर परीक्षा से वंचित होने पर गुस्साए अभ्यर्थियों ने प्रवेश पत्र फाड़ दिए।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00