लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Uttar Pradesh ›   Agra ›   demand for the national flag increased from har ghar tiranga campaign in agra

हर घर तिरंगा अभियान: आगरा में बढ़ी राष्ट्रीय ध्वज की मांग, खादी आश्रम पर पहले से ज्यादा बिक्री की उम्मीद

अमर उजाला ब्यूरो, आगरा Published by: मुकेश कुमार Updated Tue, 26 Jul 2022 12:20 AM IST
सार

हर घर तिरंगा अभियान से राष्ट्रीय ध्वज की मांग बढ़ी है। कॉटन और पॉलिस्टर के आने के बाद भी खादी के झंडे की मांग में कमी नहीं आई है।
 

खादी के तिरंगे की बढ़ी मांग
खादी के तिरंगे की बढ़ी मांग - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

आजादी के अमृत महोत्सव में हर घर तिरंगा अभियान के लिए राष्ट्र ध्वज की मांग बढ़ी है। आगरा के खादी आश्रम में बना खादी का झंडा पॉलिस्टर और कॉटन के मुकाबले काफी महंगा है। इसके बावजूद इसकी मांग पर कोई असर नहीं पड़ा है। इससे आश्रम ने कम कीमत का झंडा भी उपलब्ध कराया है, जो बिना गुल्ली वाला है। 



राष्ट्र ध्वज संहिता में संशोधन के बाद खादी के साथ पॉलिस्टर और कॉटन के झंडे फहराने की अनुमति का असर खादी के झंडों पर नहीं पड़ा है। शहर में राजा की मंडी, संजय प्लेस, प्रतापपुरा, कमला नगर, जौहरी बाजार, जयपुर हाउस में गांधी आश्रम है, जहां खादी का 2×3 फीट का गुल्ली समेत झंडा 1200 रुपये का है, लेकिन डंडे या पाइप में लगाने वाले कम कीमत के झंडे भी यहां पहली बार उपलब्ध कराए गए हैं। इसकी कीमत 350 रुपये है। 

सप्लाई बढ़ाने की मांग 

हर घर तिरंगा अभियान को देखते हुए गांधी आश्रम कमेटी ने हुबली से तिरंगों की सप्लाई बढ़ाकर मांगी है। खादी आश्रम से छोटे झंडे प्राइमरी स्कूलों में, 3×4.5 फुट वाले सरकारी कार्यालयों में और 4×6 के ध्वज सेना, कलेक्ट्रेट, पुलिस आदि ज्यादा उपयोग करते हैं। घरों में छोटे झंडे की मांग ज्यादा रहने की उम्मीद है।

गांधी आश्रम के मंत्री एसपी गुप्ता ने बताया कि पॉलिस्टर और कॉटन के झंडे की अनुमति तो हैं, पर खादी के झंडे ही चलन में हैं। केवल यही मानक पूरे करते हैं और इसी वजह से इनकी मांग बरकरार है। हर साल आगरा में 600 से ज्यादा झंडे बिकते हैं। इस बार बढ़ोतरी की उम्मीद है।

खादी के झंडों का ये है रेट

साइज            - रेट
2×3 फीट    - 1200 रुपये
3×4.5 फीट    - 2120 रुपये
4×6 फीट    - 3120 रुपये
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00