लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Uttar Pradesh ›   Agra News ›   Agra Fort, Fatehpur Sikri and Sikandra monuments will be lighting for hosting G-20

G-20: आज से आगरा किला, सीकरी और सिकंदरा स्मारक होंगे रोशन, ताजमहल के गेट पर लगेगा जी-20 का लोगो

अमर उजाला ब्यूरो, आगरा Published by: मुकेश कुमार Updated Thu, 01 Dec 2022 05:55 AM IST
सार

केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय ने भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग के अधिकारियों को बृहस्पतिवार से सात दिनों तक स्मारकों पर लाइटिंग के साथ जी-20 का लोगो लगाने के निर्देश दिए हैं। कल रात आगरा किला पर लाइटिंग का ट्रायल किया गया। 

आगरा किला
आगरा किला - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन

विस्तार

जी-20 की मेजबानी आज से भारत को मिल रही है। इस मौके पर देश के 100 स्मारकों को रोशन किया जाएगा। इनमें से तीन आगरा के हैं। ताजनगरी में आगरा किला, फतेहपुर सीकरी और अकबर का मकबरा सिकंदरा स्मारक को गुरुवार से रात में रोशन किया जाएगा। सात दिन तक रात में लाइटिंग के साथ ही ताजमहल के साथ इन तीनों स्मारकों के प्रवेश द्वार पर जी-20 का लोगो भी लगाया जाएगा, जिससे इन स्मारकों पर आने वाले पर्यटक जी-20 की मेजबानी की जानकारी पा सकें। 


केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय ने भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग के अधिकारियों को बृहस्पतिवार से सात दिनों तक स्मारकों पर लाइटिंग के साथ जी-20 का लोगो लगाने के निर्देश दिए हैं, जिसके बाद बुधवार रात आगरा किला पर लाइटिंग का ट्रायल किया गया। गुरुवार को दोपहर में चारों स्मारकों पर लोगो का अनावरण भी किया जाएगा। यह लोगो ताजमहल समेत चारों स्मारकों के गेट पर लगेगा।  

आगरा में होनी है सांस्कृतिक क्षेत्र की बैठकें 

जी-20 की मेजबानी मिलने का जश्न देश के 50 शहरों के साथ 100 स्मारकों के जरिए मनाया जाएगा। आगरा उन शहरों में शामिल है, जो जी-20 का मेजबान होगा। आगरा में सांस्कृतिक क्षेत्र की बैठकें होनी हैं, इसलिए स्मारकों को रोशन करने के साथ यहां जी-20 के लोगो लगाए जाएंगे। ताजमहल में यूनीपोल पर, आगरा किला के मुख्य प्रवेश द्वार पर, फतेहपुर सीकरी में आगरा गेट पर और सिकंदरा में गेट पर जी-20 के लोगो को लगाया जाएगा। जी-20 की बैठकों के दौरान भारत आने वाले मेहमानों को आगरा के पर्यटन स्थलों को घुमाया जाएगा।

स्मारकों में होगी सेल्फी प्रतियोगिता

संस्कृति मंत्रालय द्वारा जी-20 को एक इवेंट के रूप में पूरे साल मनाया जाएगा। ताजनगरी के स्मारकों में सेल्फी प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी, जिसे सोशल मीडिया पर प्रचारित किया जाएगा। इन आयोजनों के जरिए युवाओं को जी-20 इवेंट से जोड़ने की कवायद की जाएगी। 
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00