जाटों की जमीन पर फिर पैर जमाने की जद्दोजेहद

Agra Updated Tue, 28 Jan 2014 05:43 AM IST
आगरा। शहर के कोठी मीना बाजार मैदान पर बल्लियां लग चुकी हैं। मंच बनाने का काम जोर-शोर से चल रहा है। जाट राजनीति की बजंर होती जमीन पर फिर से आवाज बुलंद करने के लिए ऊंचे-ऊंचे लाउडस्पीकर लगाए जा रहे हैं। मुखिया केंद्रीय उड्डयन मंत्री अजित सिंह के दहाड़ने से पहले मैदान भरने की कवायद भी युद्ध स्तर पर जारी है। आगरा क्षेत्र में जाटों की दरकती जमीन पर पैर जामने के लिए रालोद की रैली को अहम माना जा रहा है।
30 जनवरी को राष्ट्रीय लोकदल संकल्प रैली के बहाने जब सुनहरे भविष्य का सपना दिखाएगा तो इस जमीन पर रालोद के इतिहास को जरूर कुरेदेगी। शहर और देहात लोकसभा सीट के अधिकांश क्षेत्र को जाट वोट बैंक प्रभावित करते हैं। ये अलग बात है कि पिछले कुछ समय से रालोद का यह गढ़ दरक गया है। फतेहपुर सीकरी, बाह, दयालबाग, एत्मादपुर, खेरागढ़ विधानसभा सीट से रालोद प्रत्याशी कई बार जीत का परचम लहरा चुके हैं। इनमें फतेहपुर सीकरी और दयालबाग तो जाट राजनीति के मुख्य केंद्र माने ही जाते रहे हैं। फतेहपुर सीकरी से बदन सिंह कई बार विधायक रहे चुके हैं। मगर बढ़ती उम्र से सक्रिय राजनीति कम हो गई। उनके बाद चौधरी बाबूलाल ने जाटों की आवाज बुलंद की। वे भी कई बार यहां से विधायक रहे लेकिन इस बार जनता ने उन्हें नकार दिया तो वे भाजपा में शामिल हो गए। इस तरह फतेहपुर सीकरी का किला रालोद के हाथों से निकल गया। दयालबाग विधानसभा सीट से विजय सिंह राणा ने कई बार चुनाव जीत कर रालोद के वजूद को कायम रखा। इस सीट पर रालोद के बिखरते जनाधार के गुणा-भाग को समझते हुए उन्होंने रालोद से किनारा करते हुए सपा का दामन थाम लिया। इसके बाद यह सीट भी रालोद के लिए अब तक चुनौती ही बनी हुई है।
चौधरी चरण सिंह के समय से पार्टी के जनाधार को सहेजने वाले महेंद्र रिपुदमन सिंह (मंत्री अरिदमन सिंह के पिता) जब तक रहे, तब तक बाह विधानसभा सीट पर रालोद का दबदबा रहा। वह भी कई बार इस सीट से विधायक रहे और मंत्री भी बने। एत्मादपुर विधानसभा सीट से चंद्रभान मौर्या व जीपी पुष्कर और खेरागढ़ विधानसभा सीट से मंडलेश्वर सिंह व अमर सिंह भी रालोद के टिकट पर चुनाव जीत चुके हैं। मगर, पिछले कुछ समय से इन सभी जगहों पर जाट एकजुट नहीं हो पा रहे। फतेहपुर सीकरी लोकसभा सीट से पिछली बार भाजपा और रालोद के गठबंधन से चुनाव लड़ने वाले अरिदमन सिंह से यहां के वोटरों ने इस कदर मुंह मोड़ लिया था कि वह तीसरे नंबर पर रहे थे। पिछले दो विधानसभा चुना में जिले की नौ विधानसभा सीटों में से एक भी विधायक अपनी जीत दर्ज नहीं कराया पाया। संकल्प रैली के बहाने रालोद की नजर अब इन सभी किलों को फिर से हथियाने की होगी।

जारी है जनसंपर्क
30 जनवरी को कोठी मीना बाजार में होने वाली राष्ट्रीय लोकदल की संकल्प रैली के लिए पदाधिकारियों का जनसंपर्क जारी है। सोमवार को जिलाध्यक्ष नरेंद्र धनगर ने पदाधिकारियों के साथ बैठक कर तैयारियों को अंतिम रूप दिया। बैठक में मेरठ से आए मुकेश जैन, मंडल अध्यक्ष सुरेंद्र रावत, प्रदेश सचिव गोपी चंद चौधरी, महेंद्र प्रताप सागर, युवा रालोद के प्रदेश महासचिव बृजेश माहौर, मानव चौधरी, किसान प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष चौधरी दिलीप सिंह उपस्थित थे।

हाईटेक होगी रैली
रालोद मोदी की शंखनाद रैली से ज्यादा भीड़ जुटाने का दावा कर रहा है। इसके लिए रैली को हाईटेक भी बनाया जाएगा। युवा रालोद के प्रदेश महासचिव बृजेश माहौर के अनुसार रैली स्थल के अलावा शहर के मुख्य स्थानों पर बड़ी-बड़ी स्क्रीन लगाई जाएंगी ताकि अधिक से अधिक लोग रैली का सीधा प्रसारण देख सकें।


रैली को सफल बनाने के लिए पार्टी के पदाधिकारी और कार्यकर्ता गांव-गांव जाकर लोगों से संपर्क कर रहे हैं। रैली काफी भव्य होगी। रैली से संबंधित तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं।
नरेंद्र धनगर, जिलाध्यक्ष, रालोद।

Spotlight

Most Read

Chandigarh

हरियाणाः यमुनानगर में 12वीं के छात्र ने लेडी प्रिंसिपल को मारी तीन गोलियां, मौत

हरियाणा के यमुनानगर में आज स्कूल में घुसकर प्रिंसिपल की गोली मारकर हत्या कर दी गई। मामले में 12वीं के एक छात्र को गिरफ्तार किया गया है।

20 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी में बदमाश बेखौफ, मथुरा में खेत में गई महिला की हत्या

यूपी पुलिस इन दिनों एक के बाद एक एनकाउंटर कर रही है लेकिन इसका डर बदमाशों में नहीं दिख रहा है। बदमाश बेखौफ है जिसका नतीजा शुक्रवार को मथुरा में देखने को मिला। खेत में गई महिला को लूटेरों ने पहले लूटा और फिर हत्या कर दी।

20 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper