रोशन होंगे 2478 मजरे

Agra Updated Mon, 20 Jan 2014 05:42 AM IST
आगरा। चुनावी मौसम में फतेहपुर सीकरी लोकसभा क्षेत्र की बिजली समस्या को लेकर राजनीतिक दलों में सक्रियता बढ़ गई है। सांसद सीमा उपाध्याय बिजली दफ्तर के घेराव का ऐलान कर चुकी हैं तो कैबिनेट मंत्री अरिदमन सिंह ने उनके आंदोलन की हवा निकालने का रास्ता खोज लिया है। दावा किया जा रहा है कि जब से उनकी पत्नी प्रत्याशी घोषित हुईं हैं तब से समस्याओं का तेजी से समाधान खोजा रहा है। तकरीबन 232 लाख रुपये की योजना पूर्ण हो चुकी हैं। लगभग 169 करोड़ रुपये की योजनाओं को मंजूरी मिल चुकी है।
रविवार को पत्रकार वार्ता में कैबिनेट मंत्री अरिदमन सिंह ने बताया कि फतेहपुर सीकरी संसदीय क्षेत्र के लगभग 282 ऐसे मजरे, जिनमें अभी तक बिजली नहीं पहुंची है और तकरीबन 2196 मजरे ऐसे हैं जिनमें अभी तक आंशिक विद्युत विद्युतीकरण हुआ है। उनके लिए लगभग 196 करोड़ रुपये की योजना स्वीकृत हो चुकी है।
उन्होंने बताया कि पांच विधानसभा क्षेत्र की जनता की मांग के दृष्टिगत 25 केवीए के 200 ट्रांसफार्मर, 63 केवीए 250, 100 केवीए के 50 और 200 केवीए 25 ट्रांसफार्मरों की व्यवस्था की जा रही है। मुख्यमंत्री के सामने प्रस्तुत की गईं लगभग 780 लाख रुपये की योजनाओं का आगणन तैयार हो रहा है। इनमें मुख्य रूप से हिगौट खेरिया से इकतरा तक 11 केवीए लाइन, नौनी फीडर का दो भागों में विभाजन, कागारौल टाउन खेरागढ़ के 400 केवीए के तार बदलना, डांडा, नरीपुरा, कंचनपुर, घुसियाना गांव के 11 केवीए फीडर का निर्माण, रिछोहा फीडर की मरम्मत, धनौली फीडर को दो भाग में बंटना, तांतपुर, रिछोह फीडर का भार कम करने को दो नए 11 केवीए के फीडर निर्माण, ग्राम बघा में 100 केवीए का परिवर्तक, किरावली फीडर में 10 एमवी क्षमता वृद्धि, फतेहपुर सीकरी के चौमा में नया फीडर, बिचपुरी में 400 केवीए के नए ट्रांसफार्मर की स्थापना, अभयपुरा फीडर दो भागों में विभाजन, जरार और पिनाहट फीडर की क्षमता वृद्धि सहित 16 प्रस्ताव शामिल हैं। लगभग 232 लाख रुपये के कार्य पूर्ण हो चुके हैं। इसके साथ ही उन्होंने तीन वर्ष पूर्व प्रस्तावित 132/33 केवीए उपकेंद्र का निर्माण अभी तक पूर्ण न होने पर नाराजगी जताते हुए उत्तर प्रदेश कारपोरेशन के अध्यक्ष को पत्र लिखकर कार्य जल्द पूर्ण कराने की मांग की है।

Spotlight

Most Read

National

इलाहाबाद HC का निर्देश- CBI जांच में सहयोग करे लोक सेवा आयोग

कोर्ट ने लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष को जवाब दाखिल करने के लिए छह फरवरी तक की मोहलत दी है।

19 जनवरी 2018

Related Videos

मथुरा में पुलिस की गोली लगने से हुई थी नाबालिग की मौत, पुलिस ने कुबूला

मथुरा के मोहनपुर अडूकी गांव में हुई बच्चे की मौत में पुलिस ने लापरवाही की बात मानी है। मथुरा पुलिस के आला अधिकारियों ने माना की दबिश के दौरान फायरिंग में बच्चे की मौत पुलिस की गोली लगने से हुई।

19 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper