बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP

अनुदेशक पढ़ाएंगे शारीरिक शिक्षा का पाठ

Agra Updated Wed, 13 Feb 2013 05:30 AM IST
विज्ञापन

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

ख़बर सुनें
आगरा। प्राथमिक स्कूलों के बच्चों को कला व शारीरिक शिक्षा का पाठ अनुदेशक पढ़ाएंगे। शासन ने इसके लिए तैयारी करते हुए गाइडलाइन जारी कर दी है। आगरा में चार सौ पदों के लिए अनुदेशकों की भर्ती प्रक्रिया जल्द शुरू होगी।
विज्ञापन

शिक्षा के अधिकार के तहत 6 से 14 साल के बच्चाें के लिए अनिवार्य शिक्षा का प्रावधान है। इसके तहत बच्चों को कम्प्यूटर और शारीरिक शिक्षा का पाठ पढ़ाने के लिए प्रदेश भर में अनुदेशकों की भर्ती की जानी है। प्रमुख सचिव सुनील कुमार (उत्तर प्रदेश शासन) की ओर से जारी आदेश के मुताबिक प्रदेश भर में कुल 41307 तथा आगरा में 400 अनुदेशक संविदा पर भर्ती किए जाएंगे। इनकी भर्ती प्रक्रिया जल्द ही शुरू होगी। फिलहाल शासन ने पात्रता रखने वाले बेरोजगारों के लिए गाइडलाइन जारी कर दी है। इनका वेतनमान सात हजार रुपए होगा जो सीधे लोगों के खाते में पहुंचेगा।


मांगी गई स्कूलों की सूची
शिक्षा परियोजना परिषद के राज्य परियोजना निदेशक की ओर से बेसिक शिक्षाधिकारी को भेजे गए पत्र में ऐसे स्कूलों की सूची मांगी गई है जिसमें अनुदेशकों की भर्ती की जानी है। पत्र के अनुसार ऐसे विद्यालयों का चिह्नांकन किया जाना है जिसमें 100 अधिक विद्यार्थी अध्ययनरत हैं। इस संबंध में बीएसए देवेन्द्र प्रकाश का कहना है कि सूची तैयार कर ली गई है।


ऑन लाइन होगी प्रक्रिया
भर्ती में पारदर्शिता की प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। चयन के लिए समिति का गठन् किया गया है इसका अध्यक्ष डायट प्राचार्य को बनाया गया है। इसके अलावा समिति के बीएसए, राजकीय बालिका इंटर कालेज के प्रधानाचार्य और डीएम द्वारा नामित एक सदस्य होगा।

आवेदन के लिए विषयवार पात्रता
कला: ऐसे अभ्यर्थी जिन्होंने इंटरमीडिएट(कला वर्ग), बीए, ड्राइंग-पेंटिंग से स्नातक की हो।
स्वास्थ्य एवं शारीरिक शिक्षा: ऐसे अभ्यर्थी जो किसी भी विषय में स्नातक हो और किसी मान्यता प्राप्त संस्था से व्यायाम शिक्षा में डिप्लोमा धारक हों।
कंप्यूटर शिक्षा: ऐसे अभ्यर्थी जिन्होंने बीएससी (कंप्यूटर सांइस), बीएससी, डीओईएसीसी से ‘ए’ लेविल सर्टिफिकेट लिया हो।
गृह शिल्प: स्नातक (होम साइंस, गृह अर्थशास्त्र, घरेलू विज्ञान)
उद्यान विज्ञान एवं फल संक्षरण : बीएससी (कृषि), फल संक्षरण में डिप्लोमा धारक।
कृषि शिक्षा: ऐसे अभ्यर्थी जिन्होंने बीएससी की हो।

जनपदाें में रिक्तियां:
जनपद रिक्तियां
आगरा 400
फीरोजाबाद 358
मथुरा 146
अलीगढ़ 416
एटा 192
इटावा 175
मैनपुरी 442

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us