बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP

संडे को सब सोते रहे...

Agra Updated Mon, 11 Feb 2013 05:30 AM IST
विज्ञापन

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

ख़बर सुनें
आगरा। सुबह से हजारों छात्राएं कालेज के सामने खड़ी थीं, इसके पहले जीआईसी में भी हंगामा हो चुका था, आरबीएस में नवोदय विद्यालय की प्रवेश परीक्षा भी थी, इतना सब कुछ होने के बाद भी व्यवस्था को लेकर कोई गंभीर नहीं था। पुलिस प्रशासन से लेकर शिक्षा विभाग तक, सभी अधिकारी सोते रहे।
विज्ञापन

संडे की मस्ती का आलम यह रहा है कि पुलिस प्रशासन ने दो बार हंगामे, लाठीचार्ज और एमजी रोड जाम किए जाने के बाद भी मौके पर पहुंचना उचित नहीं समझा। वह भी तब जब स्थानीय पुलिस ने स्थिति अनियंत्रित की वायरलेस पर सूचना भी दी। यहां तक छात्राओं की जान को हल्के में लिया गया और एंबुलेंस भी तीन घंटे बाद तब बुलाई गई जब अभिभावक उत्तेजित होने लगे।

कन्याधन विद्या योजना में भीड़ का अंदाजा कोई नहीं लगा पाया। न तो भीड़ प्रबंधन की व्यवस्था थी और न ही प्राथमिक उपचार की। भगदड़ में घायल छात्राआें की हालत लगातार बिगड़ रही थी और एंबुलेंस नहीं बुलाई गई। छात्राआें को प्राचार्य कक्ष ले जाया गया। एक वक्त कक्ष में एक दर्जन से अधिक छात्राएं थीं। यह देख परिजनाें में चीख-पुकार मच गई। फिर भी एंबुलेंस बुलाने की जहमत नहीं उठाई। कोई जमीन पर तो कई के लिए पेड़ की छांव इमरजेंसी वार्ड बनीं तो अभिभावक चिकित्सक।
तीन घंटे बाद आई एंबुलेंस से घायलाें को इमरजेंसी भेजा गया। यहां भर्ती शाहगंज की छात्रा डिंपल की तबियत नाजुक बताई गई है। छात्रा के भाई सुनील कुमार ने बताया कि पेट और सिर के अलावा अंदरूनी चोटें आईं हैं।

रविवार को 24 सौ छात्राएं बुलाई गई थीं। दस काउंटर खोले गए थे। जांच में अपात्र मिले लोगों के भड़काने पर भीड़ उग्र हो गई। वह कर्मचारियाें से मारपीट पर उतारू थे। पुलिस की मौजूदगी में लोग इसमें सफल नहीं हो सके। जितनी छात्राआें के एकाउंट नंबर उनके पास हैं, उनके खाते में 20 फरवरी तक धनराशि हस्तांतरित कर दी जाएगी। शेष का चेक बनाकर सिलसिलेवार बांटा जाएगा।
राजेश कुमार श्रीवास्तव, जिला विद्यालय निरीक्षक

यह घायल
दिव्या(बटेश्वर), प्रिया(अछनेरा), कृष्णा(एत्मादपुर), शिवा(फतेहाबाद रोड), नीलम(फतेहाबाद), सविता(आगरा कैंट), कविता(बाह), रचना(ईदगाह), सोनम(घटिया), गंगा(खेरागढ़), पल्लवी मित्तल(बेलनगंज), शीला(नुनहाई), रजनी(बाह), शायना(घटिया), सोनल(मऊ), ताजगंज की शुही और उनकी मां पुष्पा देवी रहीं। इनके हाथ-पराें के अलावा सिर में चोटें आईं।

प्रवेश परीक्षा भी बनी कारण
आरबीएस कालेज में जवाहर नवोदय स्कूल की प्रवेश परीक्षा थी। इसमें सुबह 11 बजे से हुई परीक्षा में 270 छात्राें ने भाग लिया था। परीक्षा होने तक सभी छात्राआें को बाहर ही रोका गया, उनके जाने के बाद छात्राआें की भीड़ टूट पड़ी। इनको रोकने के लिए पुलिस ने डंडे का भी सहारा लिया।

मार्कशीट, मोबाइल और पर्स गायब
भगदड़ में कई छात्राआें के मोबाइल, पर्स गायब होने के साथ ही मार्कशीट भी गुम हो गईं। मार्कशीट और पर्स गायब होने से छात्राएं फफक पड़ी। आरबीएस कालेज के प्राचार्य डा. यतेंद्रपाल सिंह को भी हाईस्कूल की हेमलता (रोल नंबर 11002) एमकेएन इंटर कालेज की मार्कशीट मिली है।

शोहदे को सबक सिखाने पहुंची युवती
काउंसलिंग के दौरान एक रोचक घटना घटी। सफेद लिबास में यहां एक युवती पहुंची और एक युवक से भिड़ गई। युवती का कहना था कि फोन पर कोई अंजान उसे परेशान कर रहा था। रविवार को उसने आरबीएस कालेज में खुद के होने की बात कही थी, लेकिन शोहदा वहां से भाग जाने में सफल रहा।
सपा नेता के घर का घेराव
छात्राआें को समझाने के लिए सपा नेता सीपी राय एमजी रोड पहुंचे। काफी प्रयास के बाद भी छात्राएं नहीं मानीं। इस पर राय अपने रोड से सटे एचआईजी फ्लैट लौट लिए। परेशान छात्राएं उनके निवास पर पहुंची और कन्या विद्या धन की मांग करने लगीं।

फोटो वर्जन:
सुबह से लाइन में लगे थे। काउंटराें पर कोई व्यवस्था नहीं थी। कर्मचारी अभद्र तरीके से बात कर रहे थे। जन्नत
पूरे दिन भूख-प्यास से परेशान रहे। इसके बाद भी उनका नंबर नहीं आया। ऐनवक्त पर काउंसलिंग स्थगित कर दी। हिना अग्रवाल
यहां कोई व्यवस्था नहीं थी। छात्राआें के साथ अभद्रता की गई। पुलिस ने भी उन पर डंडे चलाए। कोमल
भगदड़ में उनके भी चोट आई है। छात्राआें के प्रमाण पत्र के लिए बार-बार काउंटर बदले जा रहे थे। मोनिका
कन्या विद्या धन पर बंदरबांट का आरोप
आगरा। उप्र प्राथमिक शिक्षक संघ का आरोप है कि कन्या विद्या धन में धांधली बरती गई है। सरकार से आने वाले व्यवस्थाआें की धनराशि को व्यापक तौर पर इस्तेमाल नहीं किया। इसी के चलते आरबीएस कालेज में काउंसलिंग के दौरान भगदड़ हुई। संघ के जिलाध्यक्ष राजेंद्र सिंह राठौर ने कहा कि डीएम को ज्ञापन देकर मजिस्ट्रेट जांच के लिए मांग की जाएगी।

दो घंटे जाम रही लाइफ लाइन
आगरा। काउंसलिंग स्थगित होने से भड़की छात्राआें को गुबार एमजी रोड पर निकला। स्पीड कलर लैब पर पहुंच छात्राआें ने वाहनाें को रोक दिया। कुछ वाहनाें ने आगे बढ़ने की कोशिश की तो छात्राएं सड़क पर ही लेट गईं। ऐसी हालत देख वाहनाें के पहिए थम गए। करीब दो घंटे के जाम से एमजी रोड ब्लाक हो गया। दोनों तरफ वाहनाें की लंबी लाइनें लग चुकी थीं। पुलिस ने जब छात्राआें को हटाने का प्रयास किया तो छात्राएं भिड़ गईं। मामला निपटते न देख अतिरिक्त महिला पुलिस बुलाई। काफी जद्दोजहद के बाद ही छात्राआें को शांत कराया जा सका।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us