'My Result Plus
'My Result Plus

ट्रेनों में कैद भूख से बेकल जिंदगी

Agra Updated Thu, 27 Dec 2012 05:30 AM IST
ख़बर सुनें
आगरा। सर्दी के सितम और गाड़ियों की लेट-लतीफी से यात्रियों की जिंदगी ट्रेनों में कैद होकर रह गई है। भूख और प्यास से बेकल यात्रियों के पास कोई विकल्प तक नहीं बचा है। दूसरी ओर ट्रेनों का इंतजार करने वाले यात्रियों ने स्टेशन को ही आशियाना बना लिया है।
ट्रेनें 16 से 17 घंटे तक देरी से चल रही हैं। इससे खाना ही नहीं पानी तक खत्म हो गया है। उन ट्रेनों की स्थिति और भी खराब है, जिनमें पेंट्रीकार नहीं है। खास बात ये है इनमें से कई ट्रेनें 1200 किलोमीटर से भी अधिक की दूरी तय करती हैं। इससे यात्री बेहाल हैं।
रेल यात्री विनय कुमार ने बताया कि उनकी टिकट सोमवार रात को कोटा-पटना से थी। ट्रेन को कैंट स्टेशन रात साढ़े ग्यारह बजे पहुंचना था, लेकिन गाड़ी मंगलवार को शाम पांच बजे पहुंची। ट्रेन ने उन्हें बुधवार को तीन बजे पटना पहुंचाया। ट्रेन में पेंट्रीकार तक नहीं थी, बच्चे भूख से बेहाल थे। बुधवार को आगरा की ओर आने वाली 17 ट्रेनें, दिल्ली की ओर जाने वाली 15 ट्रेनें और आगरा फोर्ट से चलने वाली पांच ट्रेनें अधिकतम साढ़े सोलह घंटे तक लेट रहीं। वहीं पांच ट्रेनों को रद कर दिया गया।
इन ट्रेनों में नहीं है पेंट्रीकार
कोटा-पटना, पटना-कोटा, इलाहाबाद-मथुरा, गोंडवाना, श्रीधाम, उज्जैनी और महाकौशल एक्सप्रेस आदि।

ये हुईं निरस्त
आगरा-नई दिल्ली इंटरसिटी
कोसी -आगरा पैसेंजर
दिल्ली-आगरा पैसेंजर
आगरा-ग्वालियर पैसेंजर
आगरा-बयाना पैसेंजर

आगरा आने वाले लेट गाड़ियां
लोकमान्य-हरिद्वार छह घंटा 30 मिनट
शताब्दी तीन घंटा 10 मिनट
छत्तीसगढ़ सात घंटा 50 मिनट
पंजाब मेल पांच घंटा 20 मिनट
दक्षिण सात घंटा
श्रीधाम सोलह घंटा 30 मिनट
गोंडवाना पंद्रह घंटा 12 मिनट
तूफान चौदह घंटा 50 मिनट
जनता चार घंटा 50 मिनट
सचखंड पांच घंटा 30 मिनट
कोटा-पटना बीस घंटा
महाकौशल दो घंटा
नई दिल्ली इंटरसिटी तीन घंटा 30 मिनट
उत्कल 50 मिनट
अंडमान चार घंटा 30 मिनट

अप साइड: आगरा की ओर आने वाली गाड़ियां
गोंडवाना सात घंटा 30 मिनट
महाकौशल छह घंटा 20 मिनट
सचखंड दो घंटा 20 मिनट
मंगला तीन घंटा 30 मिनट
तूफान उन्नीस घंटा
पंजाब आठ घंटा
इलाहाबाद-मथुरा साढ़े नौ घंटा
पटना-कोटा बारह घंटा
समता ढाई घंटा
कोल्हापुर दो घंटा 10 मिनट
हीराकुंड तीन घंटा 30 मिनट
शताब्दी ढाई घंटा
झांसी-आगरा पैसेंजर साढ़े चार घंटा

आगरा फोर्ट से संचालित गाड़ियां
मरुधर एक्सप्रेस आठ घंटा 50 मिनट
जोधपुर-हावड़ा आठ घंटा 20 मिनट
अवध ग्यारह घंटा 15 मिनट
गुहाटी-ओखा नौ घंटा 30 मिनट
........................
जवाब दे गई रेलवे की व्यवस्था (फोटो है)
सर्दी से जूझ रहे यात्रियों की रेलवे भी खूब परीक्षा ले रहा है। मंगलवार को राजा मंडी स्टेशन पर वीडियो पूछताछ मशीन खराब पड़ी थी। एनाउंस स्पीकर में खराबी के कारण यात्रियों को ट्रेन के आने-जाने जानकारी नहीं मिल पा रही थी। यात्रियों ने शिकायत भी की लेकिन नतीजा ढाक के तीन पात रहा।

रेलवे ने जारी किया लोकल पूछताछ नंबर (प्रमुखता दें)
सर्दी से लेट हो रही ट्रेनों को लेकर आगरा रेल मंडल में लोकल हेल्प लाइन नंबर जारी किए गए हैं। पीआरओ भूपिंदर ढिल्लन ने बताया कि इससे ट्रेनों की स्थिति की सटीक जानकारी मिल सकेगी।यह नंबर हैं 0562-2460048149 और 1072। इसमें से प्रथम नंबर मोबाइल के जरिये और दूसरा डॉट फोन के जरिये इस्तेमाल में लाए जा सकते हैं।

पिछले सात घंटे से स्टेशन पर बैठकर छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस का इंतजार कर रहा हूं। सर्दी के कारण यह इंतजार काटे नहीं कट रहा है।
ओमप्रकाश पंजवानी, रेल यात्री
ट्रेनों में व्यवस्था बहुत खराब हो गई है। पेंट्रीकार में खाने-पीने का सामान तक खत्म हो गया है। जो मिल रहा है वह तीन दिन पुराना है, जिसे खाने से इंसान बीमार ही होगा।
डॉ. एमपी सिंह, रेल यात्री
सफर बहुत कठिन है। मैंने झेलम एक्सप्रेस से सफर किया। पानी तो खत्म था ही बच्चों को दूध भी नहीं मिल रहा था। रोते-बिलखते बच्चों को देख आंसू निकल पड़े।
राजकुमारी, रेल यात्री

कड़ाके की सर्दी से सुन्न पड़े शरीर
कोहरा कम लेकिन गलन से निजात नहीं
आगरा। कड़ाके की सर्दी ने ताजनगरी की रफ्तार पर ब्रेक लगा दिया है। बर्फीली हवाएं कंपकंपी छुड़ाने का काम कर रही हैं। सर्दी से राहत पाने को बुधवार को कार्यालयों और चौराहों पर पूरे दिन अलाव जलते रहे।
बुधवार सुबह की शुरुआत घने कोहरे के साथ हुई लेकिन धीरे-धीरे कोहरा छंटने लगा। सुबह के समय जहां दृश्यता जीरो थी, वही दिन चढ़ने के साथ 800 मीटर तक पहुंच गई। दोपहर तक कोहरा की हल्की चादर आसमान में थी, लेकिन दृश्यता एक किलोमीटर पहुंच गई। शाम करीब चार बजे तक डेढ़ किलोमीटर तक पहुंच गई। दोपहर बाद हल्की धूप खिली लेकिन शाम को फिर धुंध छा र्गई। अधिकतम तापमान सामान्य से आठ डिग्री नीचे 13.6 और न्यूनतम सामान्य से तीन डिग्री नीचे 4.6 डिग्री रहा। पूरे दिन हवा की रफ्तार 10 से 12 किलोमीटर प्रति घंटा की रही। मौसम विभाग का कहना है कि कड़ाके की सर्दी अभी जारी रहेगी।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

Most Read

Lucknow

अखिलेश यादव ने गोमती नदी के सहारे गंगा सफाई को लेकर पीएम मोदी को घेरा, ये कहा

सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि भाजपा सरकारों ने नदियों की पवित्रता और निर्मलता समाप्त करने में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ी है।

24 अप्रैल 2018

Related Videos

VIDEO: अमर उजाला लिविंग हिंस्ट्री में पहुंचे अफगानिस्तान के राष्ट्रपति ने दिए हिंदी में जवाब

आगरा के अमर उजाला और इंस्टीट्यूट ऑफ पीस एंड कॉन्फ्लिक्ट स्टडीज यानी आईपीसीएस की ओर से ‘लिविंग हिस्ट्री’ श्रृंखला की पहली कड़ी में अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति हामिद करजई ने शिरकत की।

23 अप्रैल 2018

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen