दिल्ली कांड पर उबला शहर

Agra Updated Fri, 21 Dec 2012 05:30 AM IST
आगरा। दिल्ली में पैरा मेडिकल छात्रा के साथ हुए गैंग रेप की घटना से शहर में उबाल आ गया। न केवल सामाजिक संगठन बल्कि महिलाएं और छात्राओं ने सड़कों पर निकलकर इस दरिंदगी के खिलाफ बिगुल फूंका। कैंडिल मार्च निकाले, रास्ता जाम किया। दिल्ली की मुख्यमंत्री का पुतला फूंका और दरिंदों को फांसी दिए जाने की वकालत की।
गुरुवार सुबह से ही विरोध प्रदर्शनों का सिलसिला शुरू हो गया। महिला एवं बाल विकास परिषद की महिलाओं ने दिल्ली कांड के विरोध में एसएसपी को ज्ञापन सौंपा। संगठन ने महिलाओं को आत्मरक्षा के गुर सिखाने के लिए ट्रेनिंग स्कूल खुलवाने की मांग की।
महिला शांति सेना ने शाम को सेंट जोंस चौराहे पर जाम लगाकर प्रदर्शन किया। इस दरम्यान पुलिस से महिलाओं की तीखी नोंकझोंक हुई।
शास्त्री नगर, लंगड़े की चौैकी, महावीर नगर व जल संस्थान के कर्मचारियों ने दिल्ली कांड के विरोध में शाम को कैंडिल मार्च निकाला। वाटर वर्क्स चौैराहे पर प्रदर्शन किया।
आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने कैंडिल मार्च निकाला। हम लोग संस्था ने घटना को निंदनीय बताया। राष्ट्रीय समोन्नति विकास पार्टी की बैठक डा. रामबाबू गुप्ता की अध्यक्षता में हुई। इसमें घटना पर क्षोभ जताया गया। समाजवादी पार्टी अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के कार्यकर्ताओं ने दिल्ली की मुख्यमंत्री शीला दीक्षित का पुतला फूंका। धनौली में आंगनबाड़ी कार्यकत्री वेलफेयर एसोसिएशन की बैठक में में घटना पर रोष जताया गया।

हॉस्टल की युवतियों ने
जलाई विरोध की शमां
दिल्ली की घटना ने शहर में रहकर पढ़ाई करने वाली युवतियों को झकझोर दिया। यहां रहकर मेडिकल, इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रही छात्राओं के एक ग्रुप ने रात में फेस बुक अपनी फ्रेंड्स से बातचीत करके इस घटना के विरोध में एकजुट होने पर चर्चा की। इसके बाद मेडिकल छात्रा ईशा गुप्ता ने अपने हॉस्टल और आसपास पोस्टर चस्पा करके छात्राओं से शहीद स्मारक पहुंचने की अपील की। इस पर सैकड़ों छात्राओं ने कैंडिल मार्च निकाला और दिल्ली के दरिंदों को फांसी दिए जाने की मांग उठाई।

शहर के गुनाहगारों को भी हो सजा
आगरा। दिल्ली रेप कांड पर विरोध प्रदर्शनों के बीच आगरा की बेटियों की टीस पर किसी का ध्यान ही नहीं गया। जिले में बलात्कार के 50 अभियुक्तों में महज 17 की गिरफ्तारी हो सकी है। कई मामले अनसुलझे हैं तो कई मेें पुलिस चार्जशीट लगा चुकी है।

- अछनेरा के कुकथला में छह माह की बच्ची से दरिंदगी करने का आरोपी अभी तक फरार है।
- न्यू आगरा थाना क्षेत्र के मऊ में पांच साल की बच्ची पायल से दरिंदगी करने के आरोपी को पुलिस तलाश नहीं सकी है।
- न्यू आगरा क्षेत्र स्थित जल बिहार कालोनी से तीन साल की प्रियांशी घर के बाहर खेलते वक्त लापता हो गई।
साल 2012
रेप 42, हत्या 33, शीलभंग 128, अपहरण, 214, छेड़खानी 51, महिला उत्पीड़न 302, चेन स्नेचिंग 46, दहेज हत्या 76
(एक जनवरी 2012 से 30 नवंबर 2012 तक)
बाक्स
बलात्कार : 35
बलात्कारी : 67
प्रकाश में आए : 3
गलत नाम : 17
गिरफ्तारी : 17
फरार अभियुक्त : 31
चार्ज शीट लगी : 11
एफआर : 9
जांच : 16
(जनवरी से अक्टूबर तक आगरा जनपद में बलात्कार की घटनाएं, उन पर की गई कार्रवाई की स्थिति, जांच के बाद परिणाम)

Spotlight

Most Read

Lucknow

अखिलेश यादव का तंज, ...ताकि पकौड़ा तलने को नौकरी के बराबर मानें लोग

यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने केंद्रीय मंत्री सत्यपाल सिंह पर निशाना साधा और कहा कि भाजपा देश की सोच को अवैज्ञानिक बताना चाहती है।

22 जनवरी 2018

Related Videos

दिल्ली से आगरा जा रही ट्रेन का हादसा, तेज आवाज के बाद उड़ी चिनगारियां

रेलवे हादसों का सिलसिला लगातार चलता आ रहा है। शनिवार रात करीब साढ़े दस बजे दिल्ली से आगरा जा रही गोंडवाना एक्सप्रेस डिरेल हो गई।

21 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper