अपने अधिकारों के लिए खुद लड़ना सीखें

Agra Updated Tue, 11 Dec 2012 05:30 AM IST
आगरा। अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस पर विभिन्न संगठनों ने मानवाधिकारों के हनन पर चिंता जताई। वक्ताओं ने कहा कि अपने हक की लड़ाई लड़ने के लिए किसी वैसाखी का सहारा नहीं लें। घर, बाजार या कार्यस्थल कहीं भी मानवाधिकारों का हनन हो तो खामोश नहीं बैठें।
राष्ट्रीय मानव अधिकार एवं भ्रष्टाचार निवारण संघ ने लेखिका रुबीना अंजुम शर्मा को ‘मानवाधिकार के सिपाही’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया। मुख्य अतिथि एडीएम प्रोटोकॉल राधाकृष्ण ने भारत माता की तस्वीर पर माल्यार्पण व दीप जलाकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि मानवाधिकारों के प्रति लोगों को जागरूक करना सभी की जिम्मेदारी है। समाजसेवी पूनम कटोच ने कहा कि किसी के हाथ या कंधे का इंतजार नहीं करें। अपने अधिकारों के लिए खुद लड़ना सीखें। अध्यक्षता कर रहे रिटायर्ड जेलर एसएस चौहान ने कहा कि मानवाधिकार की इस मशाल को अनवरत जलाए रखना है। संयोजक मुरारीलाल गोयल ने कहा कि संस्था द्वारा जागरूकता कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। इससे पूर्व लेखिका रुबीना अंजुम को उनकी पुस्तक ‘पुलिस उत्पीड़न और मानव अधिकार’ के लिए सम्मानित किया गया। जितेंद्र कुमार अग्रवाल ने घोषणा की कि जल्द ही संस्था हेल्प लाइन की शुरुआत करेगी। संचालन सोमा जैन और धन्यवाद ज्ञापन महेंद्र खंडेलवाल ने किया। इस मौके पर जेपी सिंह, प्रतिभा तोमर, वत्सला प्रभाकर, रिटायर्ड आईजी सतीशचंद्र यादव, देवेंद्र रावत, रचना कपूर आदि मौजूद थे।
अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार सुरक्षा परिषद की संगोष्ठी नगला अजीता स्थित कार्यालय में हुई। सचिव डा. मुन्नालाल भारतीय ने कहा कि हमारे समाज में मानवाधिकार हनन के मामले कम नहीं हुए हैं। इस दौरान कासगंज से आए पीड़ित सत्यपाल ने बताया कि अप्रैल माह में गांव के चार लोगों ने उसके भाई सुनील की कनपटी पर गोली मार दी थी, जिससे वह दोनों आंखें गवां बैठा। पुलिस ने अब तक इस मामले में एक ही आरोपी को जेल भेजा है। तीन आरोपी आए दिन धमकियां देते हैं। पदाधिकारियों ने मामले से आईजी और डीजीपी को अवगत कराने का आश्वासन दिया। डा. योगेशचंद्र शर्मा, यतेंद्र सिंह, नाथूराम सविता, अनिल गोयल, दीवान सिंह इंदौलिया, डा. राजीव कुमार आर्य आदि मौजूद थे।
जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा एमडी जैन इंटर कालेज में आयोजित कार्यक्रम में योगेंद्र पाल सिंह ने मानवाधिकारों पर प्रकाश डाला। प्रवक्ता डा. घनश्याम सिंह ने शिक्षा के अधिकार के बारे में बताया। मीडिएटर राजेंद्र कुमार सैनी व अमर सिंह कमल ने मध्यस्थता से विवादों के निपटारे की जानकारी दी। देवेंद्र धाकरे एडवोकेट, मेघ सिंह यादव, पुष्पलता मिश्रा, प्रधानाचार्य राजीव जैन ने भी विचार व्यक्त किए। जीएल जैन ने धन्यवाद दिया।
अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार एसोसिएशन की विचार गोष्ठी न्यू आगरा में हुई। मंडल अध्यक्ष डा. लजवंत सिंह ने कहा कि मानवाधिकारों के हनन के मामलों की जानकारी उन्हें दें। बीएस तोमर, जेएस बघेल, सुशील झा, दलवीर सिंह, राजेश बघेल, शंकरलाल वर्मा, सोमवीर सिंह आदि ने भी विचार व्यक्त किए। संचालन डा. आरके सिंह ने किया।
द मिलेनियम स्कूल में विशेष प्रार्थना सभा आयोजित की गई। लघु नाटिका के माध्यम से मानवाधिकार का संदेश दिया गया। इस दौरान प्रिंसिपल बीना खिंद्री, श्रुति शर्मा आदि मौजूद रहे। एक अन्य कार्यक्रम में उप्र ग्रामीण मजदूर संगठन के अध्यक्ष तुलाराम शर्मा ने श्रमिकों को संबोधित करते हुए कहा कि असंगठित क्षेत्र के श्रमिक परिवारों की झोपड़ी तक शिक्षा का अधिकार पहुंचाने के लिए प्रदेशव्यापी अभियान चलाया जाएगा।
महिला एवं बाल संरक्षण एसोसिएशन की ओर से आयोजित कार्यक्रम में मानवाधिकार उल्लंघन की बढ़ती घटनाओं को लेकर रोष व्यक्त किया गया। इस दौरान अध्यक्ष राजबहादुर सिंह, सचिव सतीश, प्रमोद अग्रवाल, सुरेश, मुकेश, रीना चौहान, अजयपाल यादव आदि मौजूद रहे।
सिम्बोजिया गर्ल्स कालेज में समाज सेवा शिविर का आयोजन किया गया। उद्घाटन कलवारी के ग्राम प्रधान राजकुमार ने किया। प्रबंधक डा. जीएस राना, प्राचार्या डा. सोनी दीक्षित, अनुराग राना, मुन्ना लाल भारती, डा. वैशाली दीक्षित, डा. इंद्रा भारद्वाज, राधिका भारद्वाज आदि मौजूद रहीं। इंटरनेशनल ह्यूमन राइट ऑर्गनाइजेशन की ओर से जिला अस्पताल में मरीजों को फल वितरित किए गए। जिलाध्यक्ष विनोद वर्मा, नीरज गुप्ता, रोहित गोयल, डा. मोहित सत्संगी आदि मौजूद थे।

Spotlight

Most Read

Hapur

अब जिले में नहीं कटेंगे बूढ़े हो चुके फलदार वृक्ष

अब जिले में नहीं कटेंगे बूढ़े हो चुके फलदार वृक्ष

22 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: ब्रज में यूं हुआ वसंत पंचमी से रंगोत्सव का आगाज

दुनियाभर में होली भले ही एक दिन का त्योहार हो लेकिन भगवान श्रीकृष्णश की ब्रजभूमि में यह उत्सव 40 दिन तक मनाया जाता है। होली के इस खास उत्सव की शुरुआत वसंत पंचमी के दिन से ही होती है।

22 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper