अब आगरा बैराज पर संकट!

Agra Updated Mon, 03 Dec 2012 05:30 AM IST
आगरा। भले ही मुख्यमंत्री, सिंचाई मंत्री, प्रमुख सचिव नगर विकास आगरा बैराज की घोषणा कर गए हों, लेकिन हकीकत में अब आगरा बैराज पर भी संकट है। डाउन स्ट्रीम में बैराज की रिपोर्ट जहां पुरानी बता कर वर्तमान समय के अनुसार उसकी समीक्षा करने की जरूरत बताई जा रही है वहीं वृंदावन में बैराज बनाने की संभावनाओं पर शासन को रिपोर्ट भेजी जा चुकी है।
इसका खुलासा परिवहन मंत्री राजा महेंद्र अरिदमन सिंह की सर्किट हाउस में विभागों के साथ समीक्षा बैठक में हुआ। उनसे पेयजल के बारे में जब बात की गई तो उन्होंने कहा कि केवल गंगाजल प्रोजेक्ट ही नहीं बल्कि अन्य संभावनाओं पर भी विचार चल रहा है। आगरा बैराज की रिपोर्ट पुरानी है और उसे नए परिप्रेक्ष्य में देखने की जरूरत है। वहीं वृंदावन में बैराज बनाने पर विचार चल रहा है जिसकी स्टडी रिपोर्ट शासन को सौंप दी गई है।
इस दौरान मंडलायुक्त ने बताया कि आगरा में पेयजल की समस्या सुधारने के लिए चंबल, अपर गंगा कनाल मांट ब्रांच से लाइनिंग के जरिये वाटर सेविंग का प्रोजेक्ट बन रहा है। इसके अलावा तीसरा वाटर वर्क्स, पेयजल सप्लाई इंफ्रास्ट्रक्चर बढ़ाने, दोनों वाटर वर्क्स की क्षमता वृद्धि पर विचार हो रहा है। प्रदूषित यमुना से हो रही पीने के पानी की समस्या हो रही है। ऐसे में सबमर्सिबल, टीटीएसपी से पानी सप्लाई की योजना के लिए जल निगम से स्टडी रिपोर्ट मांगी गई है। वहीं कानून व्यवस्था की समीक्षा पर उन्होंने कहा कि यह समीक्षा नहीं शहर की स्थितियों को लेकर ‘विचार-विमर्श’ था। हालांकि कुछ दिक्कतें हैं अधिकारियों से कहा गया है कि उसे दूर करें।

रेगुलर टास्क फोर्स सुधारेगा यातायात
यातायात सुधारने के लिए डीएम की अध्यक्षता में रेगलुर टास्क फोर्स बनाया गया है। जो हर दो-तीन दिन पर अलग अलग स्थानों पर समस्याएं देखकर कार्ययोजना देगी। इसी के अनुसार समाधान किया जाएगा। ट्रैफिक मैनेजमेंट, इनफोर्समेंट, विभागों की जिम्मेदारी सभी कुछ तय होगी। वहीं ट्रैफिल सिग्नल का रखरखाव नगर निगम करेगा। कमिश्नर हर महीने इसकी समीक्षा करेंगे। वहीं ट्रैफिक इंफ्रास्ट्रक्चर बढ़ाने के लिए परिवहन विभाग सर्वे करा रहा है जिसमें सभी नगर निगम सहित आगरा और बरेली भी शामिल हैं। इसके लिए परामर्शी के चयन की प्रक्रिया चल रही है।

इन बिंदुओं पर भी बात
पालीथिन के खिलाफ अभियान चलाया जाएगा
नगर निगम के सफाई कर्मी अलग ड्रेस में होंगे
टोरंट ने दिया भरोसा 15 दिन में नियुक्त कर देंगे ओम्बड्समैन
सड़कों के किनारे ऐसे पौधे लगाएं जो किसी भी परिस्थिति में हरियाली दें
बरसात के बाद खराब हुई सड़कों को बनाया जाएगा, शाहदरा नुनिहाई रोड का प्रस्ताव शासन को

Spotlight

Most Read

National

इलाहाबाद HC का निर्देश- CBI जांच में सहयोग करे लोक सेवा आयोग

कोर्ट ने लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष को जवाब दाखिल करने के लिए छह फरवरी तक की मोहलत दी है।

19 जनवरी 2018

Related Videos

मथुरा में पुलिस की गोली लगने से हुई थी नाबालिग की मौत, पुलिस ने कुबूला

मथुरा के मोहनपुर अडूकी गांव में हुई बच्चे की मौत में पुलिस ने लापरवाही की बात मानी है। मथुरा पुलिस के आला अधिकारियों ने माना की दबिश के दौरान फायरिंग में बच्चे की मौत पुलिस की गोली लगने से हुई।

19 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper