भ्रांतियां दूर कर रही रेड रिबन एक्सप्रेस

Agra Updated Mon, 26 Nov 2012 12:00 PM IST
आगरा। एचआईवी, एड्स क्या है? बीमारी कैसे फैलती है, कैसे बचा जा सकता है, इलाज क्या है। इस तरह के कई सवालों के जवाब रेड रिबन एक्सप्रेस में हैं। रविवार को आगरा कैंट स्टेशन पहुंची रेड रिबन एक्सप्रेस थर्ड लोगों को सरल और सहज तरीके से एचआईवी, एड्स के बारे में समझा रही है। पहले दिन करीब 11 हजार लोगों ने इसका अवलोकन किया। सोमवार शाम छह बजे तक एक्सप्रेस का अवलोकन किया जा सकेगा। आगरा कैंट स्टेशन पर रेड रिबन एक्सप्रेस के अवलोकन के लिए आंगनबाड़ी, आशा, एएनएम सहित एनजीओ और बड़ी संख्या में लोग पहुंचे। ट्रेन के कोच नंबर एक मेें लोगों को एचआईवी, एड्स के बारे में जानकारी दी गई है। कोच नंबर दो में ऑडियो विजुअल के माध्यम से बचाव और इलाज और कोच नंबर तीन में एड्स को लेकर भ्रांतियों को दूर किया जा रहा है। कोच नंबर चार में टीवी, राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन सहित अन्य स्वास्थ्य सुविधाओं, कोच नंबर पांच में ट्रेनिंग और छह में एचआईवी की जांच की जा रही है। कार्यक्रम का शुभारंभ लघु उद्योग विकास निगम के चेयरमैन शिव कुमार राठौर ने किया। जिलाधिकारी अजय चौहान, सीएमओ डा. मंजू शर्मा, सीनियर कमांडेंट आरपीएफ डीके मौर्य, आगरा कालेज के प्रिंसिपल डा. मनोज रावत, डा. हरीश कुमार, डा. अनुपम भास्कर, डा. महावीर सिंह, आरके दीक्षित आदि मौजूद रहे।

फोन पर बताई जा रही जिम्मेदारी
एक्सप्रेस में अलग-अलग समुदाय के लिए डाट फोन लगाए गए हैं। फोन पर एड्स के प्रति जागरूकता के साथ लोगों को बीमारी को फैलने से रोकने की जिम्मेदारी बताई जा रही है।

लोगों ने किया रक्तदान
एक्सप्रेस का अवलोकन करने पहुंचे लोगों ने जिला अस्पताल और एसएन मेडिकल कालेज में रक्तदान किया। आगरा कैंट स्टेशन से रक्तदान शिविर तक लोगों को पहुंचाने में देरी पर लोगों ने हंगामा किया। जिला अस्पताल के कार्यवाहक एसआईसी डा. एके उपाध्याय ने बताया कि 42 यूनिट रक्तदान किया गया। एसएन में 109 यूनिट रक्तदान हुआ है।

ट्रेनिंग के बाद कराया टेस्ट
कोच नंबर पांच में एचआईवी के बारे में लोगों को जानकारी दी जा रही है। ट्रेनिंग खत्म होने के बाद आशंका पर 250 लोगों ने एचआईवी टेस्ट कराया। इनमें से दो लोग एचआईवी पॉजिटिव निकले। इस दौरान तकरीबन 400 लोगों के स्वास्थ्य परीक्षण किया गया।

वॉलंटियरों से ऑटो चालकों ने की जमकर वसूली
आगरा। रेड रिबन एक्सप्रेस में पहुंचने वाले वॉलंटियरों से ऑटो चालकों ने किराए की मनमानी वसूली की। 10 रुपये के बदले 25 रुपये तक प्रति व्यक्ति से वसूली गई। सबसे अधिक मनमानी बिजली घर चौराहा से आने वाले वॉलेंटियरों के साथ हुई। विभिन्न स्थानों पर अधिक किराये को लेकर वॉलंटियरों की तीखी नोकझोंक भी हुई। इसकी शिकायत एडीएम सिटी और सीडीओ से की गई। इस मामले में सीडीओ डा. रुपेश कुमार का कहना है कि अधिक किराया वसूली की शिकायतें आई हैं। इसके लिए विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिया जाएगा कि ऐसा करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करें।

Spotlight

Most Read

Dehradun

देहरादून: 24 जनवरी को कक्षा 1 से 12 तक बंद रहेंगे सभी स्कूल और आंगनबाड़ी केंद्र

मौसम विभाग की ओर से प्रदेश में बारिश की चेतावनी के चलते डीएम ने स्कूल और आंगनबाड़ी केंद्र बंद करने के निर्देश जारी किए हैं।

23 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: ‘पद्मावत’ पर बैन को लेकर सुप्रीम कोर्ट की सख्ती का असर दिख रहा है!

सुप्रीम कोर्ट की सख्ती के बावजूद ‘पद्मावत’ पर हो- हल्ला हो रहा है। ऐसे ही विरोध की तस्वीरें दिखाई दी हैं उत्तर प्रदेश के आगरा,सहारनपुर और हापुड़ में जहां पद्मावत का जबरदस्त विरोध हुआ।

23 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper