यूपी में होगा मेगा लेदर क्लस्टर हब

Agra Updated Sun, 04 Nov 2012 12:00 PM IST
आगरा। मीट एट आगरा की सफलता से खुश प्रदेश सरकार जूता कारोबारियों की झोली भरने में दिलचस्पी दिखा रही है। सब कुछ ठीक रहा तो वर्षों से लंबित पड़ीं आगरा के जूता कारोबारियों की मांगे अगले साल तक पूरी हो जाएंगी। इसके लिए सरकार ने सभी योजनाओं का खाका खींचना शुरू कर दिया है।
यह बात शनिवार को मीट एट आगरा में प्रमुख सचिव मुकुल सिंघल ने कही। वे उ. प्र. में चमड़ा उद्योग में संवर्धन, प्रदेश सरकार एवं केंद्र सरकार की भूमिका विषय पर आयोजित सेमिनार में मुख्य अतिथि के रूप में भाग लेने आए थे। उन्होंने कहा कि जूता कारोबारियों को निराश होने की जरूरत नहीं है। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव खुद संजीदा हैं। उन्होंने इटली जाकर कारोबार के बारे में विशेष जानकारी हासिल की है। प्रमुख सचिव ने बताया कि राज्य सरकार तीन मेगा लेदर क्लस्टर की स्थापना करेगी। कानपुर और हरदोई के लिए जमीन तलाशी जा चुकी है। आगरा में जमीन मिलते ही डीपीआर तैयार किया जाएगा। योजना को अमलीजामा पहनाने में एक साल का वक्त लग सकता है, लेकिन 2013 तक हर हालत में तीनों प्रोजेक्ट तैयार हो जाएंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में इंटरनेशनल टेस्टिंग लैब व फैसिलिटी सेंटर की स्थापना होगी। इसका काम भी शीघ्र ही पूरा किया जाएगा। सीएलई और यूपी चैप्टर को आगे की कार्रवाई करनी है। आगरा में ट्रेनिंग सेंटर भी खोला जाएगा।
मौके पर सीएलई के चेयरमैन रमेश कुमार ने कहा कि चाइना मार्केट हमारे लिए बेहतर है। राज्य व भारत सरकार तथा इंडस्ट्रीज साथ मिलकर काम करें तो जूता कारोबार नया मुकाम हासिल कर सकता है। यूपीएसआईडीसी के एमडी मनोज कुमार सिंह ने कहा कि आगरा में लेदर पार्क की 200 एकड़ जमीन है। कारोबारी चाहे तो 60 एकड़ जमीन मेगा लेदर क्लस्टर के लिए ले सकते हैं।
...................................

बिजली की कमी, बदतर सड़क और उत्पीड़न
मीट एट आगरा में आयोजित पैनल डिस्कशन में सामने आया कि बिजली की कमी, बदतर सड़क और श्रम कानून के नाम पर हो रहा उत्पीड़न कारोबार को ठप करने में महती भूमिका अदा कर रहा है। एक ओर लेदर की कमी व्यवसाय की कमर तोड़ रही है। टेस्टिंग लैब और ट्रेनिंग सेंटर न होना भी बड़ी समस्या है। ये मुद्दे मीट एट आगरा में आयोजित पैनल डिस्कशन में देशभर के जूता कारोबारियों ने उठाए। प्रमुख सचिव ने सभी समस्याओं के समाधान के लिए आश्वासन दिया है।

कारोबारियों ने उठाए मुद्दे
जिस शहर में कई दर्जन देशों में जूता एक्सपोर्ट किया जाता है। वह बिजली किल्लत से जूझ रहा है। सरकार इस पर कोई ठोस कदम नहीं उठा रही। यमुनाएक्सप्रेस-वे से आने वाला देशी-विदेशी कारोबारी शहर में जैसे ही प्रवेश करता है। सड़कें देख वह आगे बढ़ने की हिम्मत नहीं करता।
नजीर अहमद, सदस्य एफमैक
..................
पहले 100 लेदर में 10 व 12 लेदर सही पाए जाते थे, पर आज 100 लेदर में एक व दो लेदर काम का होता है। सरकार कोई ऐसा कदम उठाए कि लेदर की पूर्ति हो सके।
राजेश सहगल, सचिव, एफमैक
.....................
कोई ट्रेनिंग सेंटर न होने की वजह से अनस्किल्ड लेबर व्यवसाय की समस्या है। इस वजह से नई चीजें डिजाइन नहीं हो पातीं।
पूरन डाबर, अध्यक्ष, एफमैक
.....................

Spotlight

Most Read

Kanpur

बाइकवालाें काे भी देना हाेगा टोल टैक्स, सरकार वसूलेगी 285 रुपये

अगर अाप बाइक पर बैठकर आगरा - लखनऊ एक्सप्रेस वे पर फर्राटा भरने की साेच रहे हैं ताे सरकार ने अापकी जेब काे भारी चपत लगाने की तैयारी कर ली है। आगरा - लखनऊ एक्सप्रेस वे पर चलने के लिए सभी वाहनों को टोल टैक्स अदा करना होगा।

17 जनवरी 2018

Related Videos

मथुरा पुलिस को बड़ी सफलता, धर दबोचा से खतरनाक शार्प शूटर

मथुरा पुलिस के हाथ बड़ी सफलता लगी है। मथुरा पुलिस ने कैबिनेट मंत्री लक्ष्मीनारायण चौधरी के रिश्तेदार पूर्व प्रधान सरमन सिंह की हत्या के मामले में शार्प शूटर अशोक को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने मुठभेड़ के बाद अशोक को गिरफ्तार किया है।

18 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper