एनआरएचएम की योजनाएं हो रही फ्लॉप

Agra Updated Tue, 23 Oct 2012 12:00 PM IST
आगरा। स्वास्थ्य के नाम पर करोड़ोें रुपये की योजनाओं का बंदरबांट हो रहा है। गरीबों को मुहैया कराई जाने वाली स्वास्थ्य सुविधाएं मजाक बनकर रह गई हैं। लोगों के आर्थिक तंगी के चलते बीच में ही इलाज छोड़ने की मजबूरी को दिखाकर कई महत्वाकांक्षी योजनाओं ने भी कागजों में दम तोड़ दिया। इतना ही नहीं, घोटाले में फंसी एनआरएचएम की कई योजनाएं भी इस साल फ्लॉप हो चुकी हैं।
गौरतलब है कि पिछले साल राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन (एनआरएचएम) की योजनाएं कागजों में ही पूरी हो गईं। इसमें हुए घोटालों की सीबीआई जांच चल रही है। अब वर्ष 2012-13 के लिए बजट आवंटित किया जा चुका है। मगर, इन योजनाओं का लाभ अब भी लोगों की पहुंच से दूर है। ऐसे में मिशन निदेशक अमित कुमार घोष ने एनआरएचएम की योजनाओं के क्रियान्वयन में शिथिलता पर डीएम अजय चौहान को आगाह किया है।

सरकारी अस्पतालों में नहीं हो रहे प्रसव
जननी सुरक्षा योजना के तहत सरकारी अस्पतालों में नि:शुल्क प्रसव के साथ चेक दिया जा रहा है। यही नहीं, गर्भवती महिला को घर से लाने और घर तक छोड़ने की भी व्यवस्था है। इसके बावजूद सरकारी अस्पतालों में प्रसव की संख्या बहुत कम है। अप्रैल 2012 से अगस्त 2012 तक 48,856 गर्भवती महिलाओं का रजिस्ट्रेशन किया गया। अगस्त तक प्रसव का लक्ष्य 52,568 था, जबकि प्रसव महज 29 प्रतिशत (15,461) ही हुआ।

नियमित टीकाकरण भी अधूरा
अप्रैल 2012 से अगस्त 2012 तक 1,19,664 बच्चों के टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया था। इसमें से महज 41,215 (34 प्रतिशत) बच्चों का ही पूर्ण टीकाकरण हुआ है।

ये योजनाएं नहीं हुई शुरू
नेशनल मेंटल हेल्थ प्रोग्राम के लिए 12 करोड़ रुपये के बजट का इस्तेमाल नहीं हो सका है। इसके साथ ही बाल स्वास्थ्य, परिवार कल्याण प्रशिक्षण, नियमित टीकाकरण में बजट का बहुत कम इस्तेमाल हुआ है।


सभी योजनाओं की प्रगति रिपोर्ट तैयार की गई है। लाभार्थियों की संख्या बढ़ाने के प्रयास किये जा रहे हैं।
डा. वाईपी सिंह, प्रभारी, एनआरएचएम

Spotlight

Most Read

Madhya Pradesh

14 साल के इस बच्चे ने कराई चार कैदियों की रिहाई, दान में दी प्राइज मनी

14 साल के आयुष किशोर ने चार कैदियों की रिहाई के लिए दान कर दी राष्ट्रपति से मिली प्राइज मनी।

22 जनवरी 2018

Related Videos

दिल्ली से आगरा जा रही ट्रेन का हादसा, तेज आवाज के बाद उड़ी चिनगारियां

रेलवे हादसों का सिलसिला लगातार चलता आ रहा है। शनिवार रात करीब साढ़े दस बजे दिल्ली से आगरा जा रही गोंडवाना एक्सप्रेस डिरेल हो गई।

21 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper