गरीबों के आशियाने अमीरों के नाम

Agra Updated Sun, 16 Sep 2012 12:00 PM IST
आगरा। जिनके पास हक दिलाने की जिम्मेदारी थी उन्होंने ही गरीबों के आशियाने अमीरों को दे दिए। इंदिरा आवास योजना के लिए चयनित अभ्यर्थियों की पड़ताल में ये खुलासा हुआ। सीडीओ ने सेक्टर प्रभारी और ग्राम सचिव के खिलाफ विभागीय कार्रवाई के आदेश दिए हैं। धनराशि आवंटन पर तत्काल प्रभाव से रोक लगाई जा रही है।
सीडीओ डा. रूपेश कुमार शनिवार की दोपहर दो बजे के बाद बरौली अहीर के ककुआ गांव में इंदिरा आवास के लिए चयनित अभ्यर्थियों की पड़ताल के लिए पहुंचे। मनरेगा की सूची के मुताबिक जब वे चयनित पात्रों के घर पहुंचे तो अधिकतर लोगों के पक्के मकान देखकर वे चौंक गए। कुछ घरों में सबमर्सिबल लगे पाए गए। अभिभावकों ने आर्थिक हालात के बारे में सच छिपाया तो सीडीओ ने बच्चों से पूछताछ की। पोल खुल गई। कुकथला में 11 चयनित लोगों में केवल चार लोग पात्र पाए गए।
निरीक्षण में कल्लू पुत्र महेश, रवि पुत्र सरोज, देवा पुत्र सुल्तान, विमलेश पत्नी कुंवल पाल, फूलवती पति स्वर्गीय राज कुमार, भगवान देवी पत्नी भजन लाल के पक्के मकान बने मिले। किसी घर में सबमर्सिबल तो किसी घर में टेलीविजन पाया गया। मौके पर मीना पत्नी महेन्द्र सिंह, भूरी देवी पत्नी गोपी, जयश्री पुत्र भीखम सिंह, राधा पत्नी मोहरे ही पात्र पाए गए।
एक चयनित अभ्यर्थी जयश्री ने सीडीओ से रिश्वत लिए जाने की शिकायत की। जयश्री ने सीडीओ को बताया कि महीनों चक्कर लगाने के बाद भी उनको इंदिरा आवास आवंटित नहीं किया गया। उनसे पैसे मांगे गए। जब पैसे दिए तो उनका नाम सूची में दर्ज किया गया। लेकिन अब उसे डर सताने लगा है कि कहीं सूची ने फिर उसका नाम हटा न दिया जाएगा।
सीडीओ ने सत्यापन करने के बावजूद अपात्रों का चयन करने वाले सेक्टर प्रभारी और ग्राम सचिव के खिलाफ विभागीय कार्रवाई के आदेश दिए हैं। मौके पर मौजूद बीडीओ प्रतिमा निमेष को धनराशि आवंटन पर तत्काल प्रभाव से रोक लगाने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही उनको खुद सत्यापन कर पात्र अभ्यर्थियों को चयनित करने को कहा गया है।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: ‘पद्मावत’ पर बैन को लेकर सुप्रीम कोर्ट की सख्ती का असर दिख रहा है!

सुप्रीम कोर्ट की सख्ती के बावजूद ‘पद्मावत’ पर हो- हल्ला हो रहा है। ऐसे ही विरोध की तस्वीरें दिखाई दी हैं उत्तर प्रदेश के आगरा,सहारनपुर और हापुड़ में जहां पद्मावत का जबरदस्त विरोध हुआ।

23 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls