विज्ञापन
विज्ञापन

यमुना-उटंगन में आ रहा और पानी

Agra Updated Fri, 31 Aug 2012 12:00 PM IST
ख़बर सुनें
बाह। यमुना और उटंगन दोनों नदियों में और पानी आ रहा है। पहले से ही खतरनाक हुई दोनों नदियों के उफान का पानी दो दर्जन गांवों के सैकड़ों बीघा रकबे में खड़ी फसलों को जलमग्न कर चुका है। नदियों के उफान के बाद के हालातों का जायजा लेने पहुंचे एडीएम (वित्त एवं राजस्व) चंद्रप्रकाश सिंह ने राजस्व विभाग को नुकसान के आकलन के साथ ग्रामीणों को नदी किनारे के इलाकों से दूर रहने की चेतावनी जारी की है।
विज्ञापन
विज्ञापन
अपने पेटे से बाहर बह रही यमुना और उटंगन नदियों के उफान का पानी उटंगन के सीयपुरा, मनौना, सेरब, सबोरा, तोढ़ा, बीधापुरा, अरनौटा आदि गांवों की फसलों को तथा यमुना के कांकर, बुढ़ैरा, रामपुर चंद्रसैनी, कचौराघाट चरीथा, फकीके की मढ़ैया, खिलावली गांवों के खेतों की फसलों को नुकसान पहुंचा चुका है। गुरुवार को बाह पहुंचे एडीएम वित्त एवं राजस्व चंद्रप्रकाश सिंह, एसडीएम रामजीलाल ने उटंगन के बाढ प्रभावित तोढ़ा, सीयपुरा, मनौना, अरनौटा और यमुना के बटेश्वर, पूठा, चरीथा आदि गांवों का दौरा किया। ग्रामीणों ने बताया कि गांवों के निचले इलाकों के खेतों में खड़ी बाजरा, तिल, उड़द, मूंग, ग्वार आदि फसलें जलमग्न हो गई हैं। एडीएम ने कहा कि नुकसान का आकलन कर मुआवजा दिलाया जाएगा। उन्होंने लेखपालों को नुकसान के आकलन के निर्देश दिए। दोनों अधिकारियों ने ग्रामीणों को बताया किक यमुना-उटंगन में और पानी आ रहा है। नदी किनारे के इलाकों में न जाने की हिदायत भी दी। वहीं बुधवार रात नदियों में दो फुट जलस्तर बढ़ गया है। वहीं नदी के उफान के कारण तटवर्ती गांवोें में खलबली मच गई है।
अरनौटा की बाढ़ चौकी मिली बंद, बिफरे एडीएम
बाह। यमुना-उटंगन का जायजा लेने पहुंचे एडीएम को अरनौटा की बाढ़ चौकी बंद मिली। उक्त चौकी प्राइमरी स्कूल में स्थापित है। चौकी पर ताला लटका देख एडीएम बिफर पड़े। उन्होंने अधीनस्थों के पेंच कसते हुए बाढ़ चौकियों की व्यवस्थाओं को दुरुस्त रखने के निर्देश दिए। इसके बाद एडीएम अरनौटा पुल पर बने फ्लड लेबल को चेक करने पहुंचे।
संगम स्थल की करार नदियों में समाई
बाह। रीठई पर यमुना-उटंगन के सदियों पुराने संगम स्थल की दीवार (करार) का बढ़ा हिस्सा दोनों नदियों के जल के टकराव चलते पानी में समा गया था। अवशेष हिस्से को लेकर एसडीएम ने नजर रखने के लिए लेखपाल को तैनात किया है। गुरुवार को दोपहर करार का बचा-खुचा हिस्सा भी पानी में समा गया। इससे संगम स्थल को रौंदते हुए पानी रीठई, रिहावली (फतेहाबाद) तक पहुंच गया।
बाढ़ में फंसे जुआरी, खाली हाथ लौटी पुलिस
बाह। फरैरा के यमुना के जंगल में सजी जुए की महफिल पर बुधवार की रात पुलिस ने छापा मारा। पुलिस के छापे से जुआरियों में भगदड़ मच गई। कोई यमुना के टीले से लुढ़ककर गिरा तो कोई झाड़ियों में फंसकर लहूलुहान हो गया। रात में भागते-हांफते जुआरी उफान लेती यमुना नदी के छोर तक पहुंचे। देर रात यतुना के जंगल में पीछा करने के बाद पुलिस खाली हाथ लौट आई। जुआरियों के यमुना की बाढ़ में रात भर फंसे रहने की बात गुरुवार को चर्चा का विषय रही।
------------

पिनाहट में चार फुट बढ़ा पानी
पिनाहट। पिनाहट के आधा दर्जन से अधिक गांवों में बाढ़ का पानी भरने से फसलें बर्बाद हो रही हैं। ग्रामीणों ने मुआवजे की मांग उठाई है। गुरुवार को क्षेत्र का दौरा करने पहुंचे एसडीएम से किसानों से यह मांग की। वहीं गुरुवार को उटंगन में चार फुट जलस्तर बढ़ गया।
विकास खंड पिनाहट के गांव टोड़ा सायपुर, सीयपुरा, मनोना, सेरब, गुरावली, बीधापुरा के किसानों के खेतों में उटंगन नदी की बाढ़ का पानी भर गया है। इससे किसानों की सब्जियां, फसल आदि नष्ट हो गई हैं। गुरुवार को एडीएम और एसडीएम ने गांवों का दौरा कर किसानों की समस्याएं सुनीं। अधिकारियों ने किसानों की नष्ट हुई फसल का आकलन कराकर मुआवजा दिलाने का आश्वासन दिया। उधर, उटंगन नदी में गुरुवार को चार फुट जल की वृद्धि नोट की गई। उन्होंने किसानों को सतर्क रहने की हिदायत दी है। इस दौरान अधिकारियों के साथ परिवहन मंत्री के प्रतिनिधि सुग्रीव सिंह चौहान, क्षत्रिय महासभा के तहसील अध्यक्ष रवी परिहार भी मौजूद थे।

Recommended

UP Board Class 10th & 12th 2019 की परीक्षाओं का सबसे तेज परिणाम देखने के लिए रजिस्टर करें।
UP Board 2019

UP Board Class 10th & 12th 2019 की परीक्षाओं का सबसे तेज परिणाम देखने के लिए रजिस्टर करें।

अक्षय तृतीया पर अपार धन-संपदा की प्राप्ति हेतु सामूहिक श्री लक्ष्मी कुबेर यज्ञ - 07 मई 2019
ज्योतिष समाधान

अक्षय तृतीया पर अपार धन-संपदा की प्राप्ति हेतु सामूहिक श्री लक्ष्मी कुबेर यज्ञ - 07 मई 2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

लोकसभा चुनाव में किस सीट पर बदल रहे समीकरण, कहां है दल बदल की सुगबुगाहट, राहुल गाँधी से लेकर नरेंद्र मोदी तक रैलियों का रेला, बयानों की बाढ़, मुद्दों की पड़ताल, लोकसभा चुनाव 2019 से जुड़े हर लाइव अपडेट के लिए पढ़ते रहे अमर उजाला चुनाव समाचार।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Agra

आगरा के होटल में कंपनी के एरिया मैनेजर की मौत, सामने आई यह वजह

आगरा के एक होटल में ठहरे कंपनी अधिकारी की मौत हो गई। शुक्रवार की सुबह वो कमरे में मृत मिले। मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे लेकर परिजनों को सूचित किया। मृतक कंपनी अधिकारी के परिजन आ गए हैं।

19 अप्रैल 2019

विज्ञापन

आगरा के इस वृद्धाश्रम के बुजुर्गों ने लगाई सरकार से गुहार,कहा साहब हमें भी वोट देने दो

2019 के लोकसभा चुनावों मे हर कोई अपने मतदान से देश को बेहतर और मजबूत सरकार देने में अपनी भागीदारी देना चाहता है।लेकिन आगरा के वृद्धाश्रम में रहने वाले बुजुर्ग अपने इस हक को पाने के लिए सरकार से गुहार लगा रहे हैं।

13 अप्रैल 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election