एत्मादुद्दौला की राह में पार्किंग का रोड़ा

Agra Updated Tue, 21 Aug 2012 12:00 PM IST
एक्सप्रेस वे के रास्ते में पड़ने वाले स्मारक उपेक्षित
चीनी का रोजा, रामबाग और मेहताब बाग भी अछूते

आगरा। ताजमहल के बाद ताज नगरी की दूसरी सबसे खूबसूरत इमारत एत्मादुद्दौला में पर्यटकों की आमद अब भी बहुत कम है। यमुना एक्सप्रेस वे से आने वाले पर्यटक यमुनापार स्थित इस खूबसूरत स्मारक पर नहीं रुक पा रहे हैं। ऐसा ही हाल रामबाग, चीनी का रोजा और मेहताब बाग का भी है।
यमुना एक्सप्रेस वे से आवागमन शुरू होने के बाद ताज नगरी में पर्यटकों की आमद बढ़ गई है। पर्यटकों की पूरी भीड़ ताजमहल पहुंच जाती है। जबकि रास्ते में एत्मादुद्दौला स्मारक भी पड़ता है। देशी-विदेशी पर्यटक यहां का भ्रमण किए बिना ही ताजमहल, आगरा किला की ओर निकल जाते हैं। आलम यह है कि यह स्मारक पर्यटकों के लिए तरस रहा है। ऐसा ही हाल कुछ दूरी पर स्थित ऐतिहासिक चीनी का रोजा और रामबाग पार्क का है। इन दोनों स्मारकों पर भी भूले भटके ही पर्यटक पहुंचते हैं।
एत्मादुद्दौला के संरक्षण सहायक रामरतन का कहना है कि यहां आने वालों की संख्या इसलिए कम है, क्योंकि यहां गाड़ियाें के लिए कोई पार्किंग नहीं है। इसके चलते एक्सप्रेस वे से आने वाले पर्यटक बगैर यहां रुके सीधे ताजमहल की ओर निकल जाते हैं। पार्किंग नहीं होने के कारण दोपहिया वाहनों पर आने वाले पर्यटक भी आसपास की दुकानों पर अपने वाहन खड़े करके यहां आते हैं।

एत्मादुद्दौला में एक सप्ताह में आए टूरिस्ट
तारीख देसी- विदेशी
13 अगस्त 292 306
14 अगस्त 325 298
15 अगस्त 380 218
16 अगस्त 191 216
17 अगस्त 341 390
18 अगस्त 371 226

Spotlight

Most Read

Gorakhpur

पद्मावत फिल्म का प्रदर्शन रोकने को सड़क पर उतरी करणी सेना

पद्मावत फिल्म का प्रदर्शन रोकने को सड़क पर उतरी करणी सेना

22 जनवरी 2018

Related Videos

आगरा की इस जूता फैक्ट्री ने झुलसाई चार जिंदगियां

आगरा में एक जूता फैक्ट्री में आग लगने से चार कर्मचारी बुरी तरह झुलस गए। कर्मचारियों को पास के जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बताया जा रहा कि हीटर में आग लगने से फॉल्ट हुआ जिसके बाद फैक्ट्री में आग लग गई।

22 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper