अमन ओ अमान के लिए उठे लाखों हाथ

Agra Updated Tue, 21 Aug 2012 12:00 PM IST
आगरा। साल भर के इंतजार और रमजान भर पूरी शिद्दत के साथ अल्लाह की इबादत करने के बाद ईद-उल-फितर की नमाज की घड़ी आई तो शहर के इबादतगाहों में अकीदतमंदों का हुजूम उमड़ पड़ा। लाखों सिर सजदे में झुके और हाथ दुआ के लिए उठे। घर-परिवार और मुल्क में अमनचैन बरकरार रहने की दुआ की गई। नमाज के बाद सभी ने आपसी गिले-शिकवे दूर कर एक-दूसरे को ईद की मुबारकबाद दी। पूरे शहर में धार्मिक सौहार्द का वातावरण दिखा।
अल सुबह मुसलिम इलाकों में चहल-पहल शुरू हो गई। नमाज का समय नजदीक आने पर नए लिबास धारण कर अकीदतमंदों ने इबादतगाह का रुख किया। शहर की सड़कों का नजारा देखने लायक था। खासतौर पर बच्चे अपने परिधान और भाव-भंगिमा से हर किसी का ध्यान खींच रहे थे। शहर की ईदगाह, शाही जामा मसजिद, ताजमहल व लोहामंडी मसजिदों में हजारों की तादात में नमाजी उमड़े। लाख लोगों की क्षमता वाला ईदगाह परिसर खचाखच भरा हुआ था। हजारों लोगों ने बाहर से नमाज अदा की।
ईदगाह में ईद की नमाज और दुआ शहर मुफ्ती अब्दुल खुबेब रूमी ने अदा कराई। तकरीर के दौरान शहर मुफ्ती ने आवाम को संदेश दिया, ‘कभी भूलकर किसी से न करो सुलूक ऐसा, जो तुमसे कोई करता नागवार होता’ और ‘जुल्म की टहनी कभी फलती नहीं, नाव कागज की सदा चलती नहीं।’
उन्होंने कहा कि जो लोग खुतबा छोड़कर चले जाते हैं, बुरा करते हैं। जरूरत बस जाने वाले लोगों का गुनाह माफ होता है। अल्लाह पूछते हैं कि जो तुम कर सकते थे, उसको क्यों नहीं किया। यह नहीं पूछते कि जो नहीं कर सकते थे, उसको क्यों नहीं किया। ईदगाह के मसले पर उन्होंने कहा कि कुछ लोगों ने इस मौके पर बोलने को कहा था। उनका उद्देश्य जिंदाबाद व मुर्दाबाद के नारे लगवाना नहीं है। प्रशासन से गुजारिश है कि वह अपना वादा पूरा करे। मोमिन वह जिससे उसका पड़ोसी सुरक्षित रहे।
ईदगाह पर डीएम अजय चौहान, एसएसपी एससी वाजपेई, नगर आयुक्त डीके सिंह, एसपी सिटी आरपीएस यादव, एडीएम सिटी अरुण प्रकाश, डा. डीवी शर्मा आदि मौजूद रहे। इन लोगों ने नमाज के बाद लोगों को ईद की मुबारकबाद दी। ईदगाह परिसर में सुरक्षा व्यवस्था के जबरदस्त इंतजाम किए गए थे। पिछले वर्ष से कम पर परिसर के आसपास खानपान व खिलौने आदि की दुकानें लगी हुई थीं।

नहीं दिखे राजनीतिक दलों के नेता
ईदगाह परिसर में चुनाव के बाद के माहौल का असर दिखा। मुबारकबाद देने के लिए राजनीतिक दलों के नेता और प्रतिनिधि नहीं दिखे। पिछले वर्षों में कई दलों के नेता और प्रतिनिधि मौजूद रहते थे, उनके तंबू भी परिसर में लगते थे। इस बार परिसर में केवल सोसायटी फॉर सोशल डेवलपमेंट का तंबू लगा हुआ था।

एक दिन और रखना होगा रोजा
शहर मुफ्ती ने एलान किया कि जिन रोजेदारों ने 22 जुलाई को पहला रोजा रखा था, उसे ईद के बाद एक दिन का रोजा और रखना होगा। तभी 30 दिन का रोजा पूरा होगा। उन्होंने 21 जुलाई से रोजा रखने का दिन मुकर्रर किया था, लेकिन यहां कुछ लोगों ने 22 से रोजा रखा था।


-शाही जामा मस्जिद में सुबह नौ बजे मौलाना इरफान उल्लाह खान ने नमाज अदा कराई। इस्लामिया लोकल एजेंसी की ओर से नमाज के लिए इंतजाम किए गए।

ताज की शाही मस्जिद में हजारों ने अदा की नमाज
आगरा। ताजमहल स्थित शाही और फतेहपुरी मस्जिद पर हजारों अकीदतमंदों ने ईद की नमाज अदा की। शाही मस्जिद में 9.15 बजे होने वाली ईद की नमाज के लिए सुबह सात बजे से ही व्यवस्थाएं शुरू हो गई थीं। नमाज के बाद मुल्क में अमन-चैन और खुशहाली की दुआ मांगी गई। ताज में करीब 10 हजार लोगों ने नमाज अदा की। ताज के पश्चिमी गेट स्थित फतेहपुरी मस्जिद में 9.30 बजे नमाज अदा की गई। यहां के लिए पश्चिमी गेट के रास्ते को आधा घंटे पहले ही बंद कर दिया गया था। इस दरम्यान ताजगंज, पर्यटन थाने के फोर्स केसाथ ही एएसआई, सीआईएसएफ के जवान और अमन कमेटी के वालंटियर्स व्यवस्था संभाले हुए थे। एसडीएम और एसपी भी मौजूद थे। अमन कमेटी के संचालक सैयद मुनव्वर अली, मिर्जा सरदार बेग, नौशाद अली, राजेंद्र अग्रवाल, मो. फिरोज, इरफान खान, असद बेग, शफीउद्दीन सिद्दीकी, डा. श्रीराम शर्मा, बलवंत कुमार द्विवेदी आदि का सहयोग रहा।

Spotlight

Most Read

Kanpur

बाइकवालाें काे भी देना हाेगा टोल टैक्स, सरकार वसूलेगी 285 रुपये

अगर अाप बाइक पर बैठकर आगरा - लखनऊ एक्सप्रेस वे पर फर्राटा भरने की साेच रहे हैं ताे सरकार ने अापकी जेब काे भारी चपत लगाने की तैयारी कर ली है। आगरा - लखनऊ एक्सप्रेस वे पर चलने के लिए सभी वाहनों को टोल टैक्स अदा करना होगा।

17 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: यूपी पुलिस पर आठ साल के बच्चे की हत्या का आरोप

मथुरा में पुलिस और बदमाशों की मुठभेड़ में एक आठ साल के बच्चे की गोली लगने से मौत हो गई। खबर लगते ही पुलिस बच्चे को अस्पताल लेकर भागी लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी। वहीं गांववालों का आरोप है कि पुलिस की गोली से मृतक माधव की जान गई है।

18 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper