फर्जी फूड लाइसेंस बनाने वाला शातिर धरा

Agra Updated Sun, 19 Aug 2012 12:00 PM IST
आगरा। फर्जी लाइसेंस बनाने और लाइसेंस चेकिंग के नाम पर प्रतिष्ठानों से ठगी करने वाले एक शातिर को खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्रशासन विभाग के अधिकारियों ने पकड़कर पुलिस को सौंपा। शातिर नुनिहाई स्थित दाऊ जी मिष्ठान्न भंडार पर चेकिंग के लिए गया था। शातिर ने नगर निगम के एक सेवानिवृत्त क्लर्क का नाम लिया है कि वह उसके लिए काम करता है।
शनिवार दोपहर शातिर राहुल शर्मा उर्फ छोटू चाहर पुत्र वीरेंद्र सिंह चाहर दाऊ जी मिष्ठान्न भंडार पर फूड लाइसेंस की चेकिंग के लिए गया था। उसने लाइसेंस चेकिंग के बाद पैसे की डिमांड की। प्रतिष्ठान स्वामी ने मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी एवं अभिहित अधिकारी रामनरेश यादव को फोन कर इस बारे में बताया। इसी दौरान कालिंदीपुरम स्थित बंसल पेठा स्टोर के संजय बंसल भी वहां पहुंचे और उन्होंने शातिर की पहचान करीब छह माह पहले उनके यहां आकर चेकिंग करने वाले फर्जी अधिकारी के रूप में की। इधर श्री यादव और खाद्य सुरक्षा एवं मानक इंसपेक्टर कमलेश कुमार प्रतिष्ठान पहुंचे और प्रपत्रों की जांच की तो होश उड़ गए। अधिकारियों ने शातिर को पुलिस को सौंप दिया। थाना एत्मादुद्दौला में मुकदमा दर्ज कराया गया है।
सूत्रों की मानें तो शातिर ने पुलिस की पूछताछ में नगर निगम के एक सेवानिवृत्त क्लर्क का नाम लिया है। उसके अनुसार यह क्लर्क ही सारा काम कराता है। उसी ने मुहरें मुहैया कराई हैं। पकड़ा गया युवक केवल महीनेदारी पर काम करता है। शातिर अधिकतर दूरदराज इलाकों में ही ठगी करता है। छोटे दुकानदार उससे डर कर मनमाने दामों पर लाइसेंस बनवा लेते थे।

यह मिला
छह फर्जी लाइसेंस, सील लगे और साइन हुए 14 प्रपत्र जिनमें नाम लिखा जाना था, नगद प्राप्ति की भारतीय स्टेट बैंक की मुहर लगे बिना नाम और पैसा लिखे 28 चालान फार्म, नगर निगम आगरा अंकित एक गोल मुहर, इंकपैड, परिचय पत्र, कुछ खाली प्रपत्र
.....................
दो महीने से आरोपी को पकड़ने का प्रयास हो रहा था। शातिर के पास मिले फार्म और लाइसेंस पीएफए एक्ट 1954 के तहत प्रपत्र दो पर जारी होने वाले लाइसेंस है। यह प्रपत्र पांच अगस्त, 2011 से चलन से बाहर हैं। अब फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड एक्ट है जिसमें 100 रुपए में रजिस्ट्रेशन, 2000-7500 रुपए लाइसेंस फीस देकर लाइसेंस लिया जा सकता है। आवेदन भी आनलाइन होते हैं। दुकानदार किसी के झांसे में नहीं आएं।
-रामनरेश यादव, मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी एवं अभिहीत अधिकारी

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: ‘पद्मावत’ पर बैन को लेकर सुप्रीम कोर्ट की सख्ती का असर दिख रहा है!

सुप्रीम कोर्ट की सख्ती के बावजूद ‘पद्मावत’ पर हो- हल्ला हो रहा है। ऐसे ही विरोध की तस्वीरें दिखाई दी हैं उत्तर प्रदेश के आगरा,सहारनपुर और हापुड़ में जहां पद्मावत का जबरदस्त विरोध हुआ।

23 जनवरी 2018