लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Uttar Pradesh ›   Agra ›   18 thousand tourists visited the Taj Mahal on Tuesday

Taj Mahal: टिकट लगा तो एक चौथाई रह गई संख्या, 18 हजार पर्यटकों ने किया मोहब्बत की याद का दीदार

अमर उजाला ब्यूरो, आगरा Published by: मुकेश कुमार Updated Wed, 17 Aug 2022 12:12 AM IST
सार

आजादी के अमृत महोत्सव के तहत ताजमहल में 5 से 15 अगस्त तक पर्यटकों को निशुल्क प्रवेश मिला था। निशुल्क प्रवेश के कारण पर्यटकों की भीड़ उमड़ी थी। मंगलवार से टिकट व्यवस्था फिर शुरू हो गई, जिससे पर्यटकों की संख्या चौथाई ही रह गई।  

ताजमहल
ताजमहल - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

ताजमहल पर मंगलवार से फिर टिकट से प्रवेश की शुरुआत हो गई। आजादी के अमृत महोत्सव में 5 से 15 अगस्त तक देश भर के स्मारकों में पर्यटकों का प्रवेश निशुल्क किया गया था। मंगलवार को टिकट लगा तो मकबरे से भी प्रवेश की रोक हटा ली गई। ताजमहल पर दिनभर में 18021 पर्यटकों ने प्रवेश किया, जबकि मुफ्त प्रवेश के दौरान 75 हजार से एक लाख तक सैलानी पहुंच रहे थे। 



ताजमहल पर मंगलवार को 18021 पर्यटकों में से 11298 ने ऑफ लाइन तो 6723 ने ऑनलाइन टिकट लिए। इनमें 706 विदेशी पर्यटक थे। आगरा किला पर भी पर्यटकों की संख्या घट गई। किले पर शुक्रवार को ताजबंदी में जहां भीड़ के रिकार्ड टूट गए, मंगलवार को महज 4663 पर्यटक आए, जिनमें से 3546 ने ऑफलाइन टिकट लिए। एत्माद्दौला में 926, फतेहपुर सीकरी में 764, महताब बाग में 615, रामबाग में 217 पर्यटक आए। जबकि स्वतंत्रता दिवस पर सभी स्मारकों में भारी भीड़ के कारण प्रवेश में दिक्कतों का सामना करना पड़ा था। 

ताजमहल में एनसीसी कैडेट्स
ताजमहल में एनसीसी कैडेट्स - फोटो : अमर उजाला

14 देशों के कैडेट्स ने देखा ताजमहल   

अमेरिका, यूएई, इंडोनेशिया, ब्राजील, उज्बेकिस्तान, नाइजीरिया, इंग्लैंड, फिजी, मारीशस सहित 14 देशों के एनसीसी कैडेट्स ने मंगलवार को ताजमहल का दीदार किया। पर्यटक दल में 178 एनसीसी अधिकारी व कैडेट्स शामिल रहे।  15 अगस्त को एनसीसी आगरा ग्रुप मुख्यालय के ब्रिगेडियर अरुण यादव ने दल के सदस्यों से मुलाकात की थी। भ्रमण की व्यवस्था वन यूपी वाहिनी एनसीसी के प्रशासनिक अधिकारी लेफ्टिनेंट कर्नल एसके राय के निर्देशन में की गई।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00