बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP

आसमान से बरसी आग, दहका दिन, तपी रात

Updated Mon, 05 Jun 2017 09:47 PM IST
विज्ञापन

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

ख़बर सुनें
आगरा। सोमवार को आसमान से धूप नहीं, बल्कि अंगारे बरसे। पूरा दिन शोलों की तरह से दहकता रहा। सड़क पर निकले लोगों को अपनी त्वचा और आंखें जलती महसूस हुईं। आखिर पारा 45.4 डिग्री पर जो जा पहुंचा है।
विज्ञापन


लू से लाल हुए आगरा में पारा 23 साल पहले की गर्मी का रिकार्ड तोड़ने की तरफ कदम बढ़ा रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक, मंगलवार को दिन में पारा एक से दो डिग्री तक तथा रात में छह डिग्री तक सामान्य से ऊपर रहेगा। लू के थपेड़े लोगों को झुलसाते रहेंगे। हालांकि बुधवार और गुरुवार को आंधी आने के भी आसार हैं।


सोमवार सुबह आठ बजे से सूरज का रौद्र रूप ऐसा रहा कि लू झुलसाने लगी। रविवार रात सीजन की सबसे गर्म रात रही। न्यूनतम तापमान सामान्य से छह डिग्री ज्यादा 32.9 डिग्री दर्ज किया गया, जो अभी तक सबसे ज्यादा है। न्यूनतम तापमान ज्यादा होने से ही लोगों को ज्यादा परेशानी हुई।

सुबह लू के थपेड़े लगे तो शाम को भी सूर्यास्त के बाद लोग गर्म हवाओं से परेशान रहे। सोमवार को दिन में पारा सामान्य से तीन डिग्री ऊपर रहा। शाम को 5:30 बजे तक पारा 43.2 डिग्री तक बना रहा। रात आठ बजे भी दहकते शोले लोगों को बेहाल करते रहे।

पांच जून को ऐसे दिखाए गर्मी ने तेवर

साल अधिकतम न्यूनतम
2017 45.4 32.9
2016 45.8 31.4
2015 41.9 26.5
2014 46.5 27.7
2013 43.6 27.1

बरकरार है 23 साल पुराना रिक ार्ड
जून के महीने में सबसे गर्म दिन का रिकार्ड एक जून 1994 के नाम है, जब अधिकतम तापमान 48.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। इन 23 सालों में यह बरकरार है और अब तक टूट नहीं सका है। हालांकि, 2014 में पारा 47 डिग्री के आसपास कई दिनों तक बना रहा, लेकिन यह रिकार्ड नहीं टूट पाया। जून में ही न्यूनतम तापमान का रिकार्ड 12 जून 1999 के नाम है, जब पारा 14 डिग्री पर था।

बाजार-स्मारकों में सन्नाटा
बाजारों, सड़कों पर दोपहर में सन्नाटा पसरा रहा। ताजमहल, आगरा किला, सिकंदरा समेत स्मारकों में सुबह 11 बजे से शाम पांच बजे तक पर्यटक नजर नहीं आए। तेज धूप और लू के थपेड़ों के कारण दोपहरभर बाजार भी खाली रहे। राजा की मंडी, बिजलीघर, छीपीटोला जैसे बाजारों में दोपहर दो बजे दुकानें एकदम खाली रहीं और सड़कों पर इक्का दुक्का वाहन ही दिखे।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us