बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP

बिजली संकट बेकाबू, लोगों का बवाल

Lucknow Updated Wed, 09 Jan 2013 05:30 AM IST
विज्ञापन
ख़बर सुनें
लखनऊ। राजधानी में बिजली संकट बेकाबू होने लगा है। ट्रांसफार्मर फुकने एवं तकनीकी खराबी से गुल बिजली को सामान्य होने में 10 से 24 घंटे तक लग रहे हैं। इसी क्रम में मंगलवार रात को ठाकुरगंज क्षेत्र के उपभोक्ताओं ने हरदोई रोड से बाबा हजारा बाग को जाने वाले रोड का जाम कर प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों ने मौके पर पहुंचे कर्मियों से दूसरे ट्रांसफार्मर को बंद करा इलाके में अंधेरा करा दिया। इसके अलावा इंदिरानगर के सेक्टर 14 का भी घेराव हुआ।
विज्ञापन

प्रदर्शनकारियों ने बताया कि बाबा हजारा बाग का मंगलवार को सुबह 10 बजे ट्रांसफार्मर जल गया। क्षेत्रीय इंजीनियरों एवं उपकेंद्र पर शिकायत दर्ज कराने के बाद भी रात 8 बजे तक दूसरा ट्रांसफार्मर नहीं लग सका। इसके विरोध में लोग सड़क पर उतर आए। हरदोई रोड से बाबा हजारा बाग जाने वाले रोड का आवागमन बंद कर इंजीनियरों के खिलाफ नारेबाजी शुरू कर दी। इस पर पुलिस मौके पर पहुंची जिससे बिजली चालू कराने का आश्वासन देकर प्रदर्शनकारियों को शांत कराकर रात 9:30 बजे सड़क जाम खत्म कराया। बाद में ट्राली ट्रांसफार्मर से बिजली को चालू किया गया। वहीं हरिहर नगर में बीती रात एवं मंगलवार सुबह बिजली गुल होने के विरोध में 25-30 लोगों ने इंदिरानगर के सेक्टर 14 उपकेंद्र का दोपहर में घेराव कर हंगामा किया। इंजीनियरों ने बिजली चालू कराने के लिए कर्मियों को भेजकर मामला शांत कराया। इसके अलावा गोमतीनगर, विकासनगर एवं हजरतगंज सहित अन्य इलाकोें में बिजली कटौती जारी रही।

तीन दर्जन घरों के उपकरण फुंके
गेहरू उपकेंद्र के तहत इलाके में सोमवार की रात में हाई वोल्टेज से तीन दर्जन घरों के बिजली उपकरण फुंक गए। उपभोक्ताओं के अनुसार हाई वोल्टेज की घटना दो बार हुई है। इससे लोगों के हजारों रुपए के बिजली उपकरण फुंक गए। जानकारी के अनुसार रात करीब 11 बजे अचानक हाई वोल्टेज से गौरी गांव के जंगबहादुर एवं मुन्ना, जयराजपुरी कॉलोनी के नंदू और राजकमल विहार निवासी मंजूर अहमद, संजय, सुनील पाल, किरन आदि के टीवी, फ्रिज, डीवीडी, सीएफएल सहित घरों की वायरिंग आदि जल गई। एक अनुमान के तौर पर 70 से अधिक घरों में इससे नुकसान हुआ है। एलटी लाइन के दो तारों के मिलने से हाई वोल्टेज हुआ था।
आइसक्रीम पार्लर के मीटर में रिमोट
राजधानी में मंगलवार को 84 ठिकानों पर बिजली चोरी पकड़ी गई। इस दौरान जानकीपुरम गार्डन में एक आइसक्रीम पार्लर के बिजली मीटर को रिमोट से स्लो किए जाने का खुलासा हुआ। मध्यांचल निगम के प्रबंध निदेशक अयोध्या प्रसाद मिश्रा ने बताया कि इस आइसक्रीम पार्लर का विद्युत लोड 12 किलोवाट था। संचालक से 1.20 लाख रुपए का शमन शुल्क जमा कराया गया। इसके अतिरिक्त रवींद्र गार्डन अलीगंज निवासी एसएस। सिद्दीकी से 36 हजार रुपए, अलीगंज के अरुण कुमार तनेजा एवं मुकेश कुमार अग्रवाल से मीटर में शंट निकलने के कारण 34 हजार रुपए का शमन जमा कराया गया। राजधानी में अब तक 1140 स्लो मीटरों को पकड़ कर 1.30 करोड़ रुपए का शमन वसूला जा चुका है।
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us