अगले माह सात हजार पेंशनरों को होगी भुगतान की टेंशन

Lucknow Updated Fri, 21 Dec 2012 05:30 AM IST
लखनऊ। राजधानी के करीब सात हजार पेंशनरों को अगले माह अपने भुगतान की टेंशन होने वाली है, जिन्होंने बृहस्पतिवार शाम तक जीवित होने का प्रमाण पत्र (लाइफ सर्टिफिकेट) नहीं दिया। इस कारण जनवरी में उनके पेंशन भुगतान को ब्रेक लगने जा रहा है। लाइफ सर्टिफिकेट के साथ कोर बैंकिंग सोल्यूशन (सीबीएस) बैंक का खाता नंबर उपलब्ध कराने पर ही रुकी हुई पेंशन का भुगतान हो पाएगा। सालाना प्रक्रिया केतहत पेंशनरों को एक नवंबर से 20 दिसंबर के बीच संबंधित कोषागार में लाइफ सर्टिफिकेट जमा कराना था। इसके साथ ही वे उस बैंक के माध्यम से लाइफ सर्टिफिकेट दे सकते थे जिसके खाते में उन्हें भुगतान प्राप्त होता है। कलेक्ट्रेट स्थित कोषागार अधिकारियों के मुताबिक अंतिम दिन तक करीब सात हजार पेंशनरों के लाइफ सर्टिफिकेट प्राप्त नहीं हुए हैं। राजधानी में विभिन्न विभागों से सेवानिवृत्त होने वाले 56 हजार कर्मचारी पेंशन प्राप्त करते हैं। इनमें 36 हजार की पेंशन का भुगतान कलेक्ट्रेट स्थित कोषागार के माध्यम से और बाकी को जवाहर भवन कोषागार से मिलता है। कलेक्ट्रेट कोषागार के एक अधिकारी के मुताबिक यहां पांच हजार पेंशनरों के लाइफ सर्टिफिकेट प्राप्त नहीं हुए हैं। जवाहर भवन कोषागार में लाइफ सर्टिफिकेट न देने पाने वाले पेंशनरों की संख्या दो हजार बताई जा रही है। ऐसे पेंशनरों को जनवरी का भुगतान रुक जाएगा, क्योंकि अगले माह केभुगतान की प्रक्रिया शुक्रवार से शुरू हो जाएगी। चूंकि जनवरी से पेंशन ई-पेमेंट से सीधे बैंक खातों में जानी है, इसलिए लाइफ सर्टिफिकेट के साथ पेंशनरों को सीबीएस बैंक का खाता नंबर भी देना था। लाइफ सर्टिफिकेट न दे पाने वाले पेंशनरों के सीबीएस बैंक के खाता नंबर भी कोषागार के पास नहीं हैं।
प्रक्रिया पूरी करने के बाद ही मिलेगी पेंशन ः जीवित होने का सालाना प्रमाण पत्र बृहस्पतिवार तक जमा न करा पाने वाले पेंशनरों को तब तक भुगतान नहीं मिल पाएगा, जब तक वे उसकी प्रक्रिया पूरी नहीं करेंगे। उन्हें लाइफ सर्टिफिकेट के साथ इसे जमा कराने में हुई देरी का कारण बताते हुए संबंधित कोषाधिकारी को एक प्रार्थना पत्र भी लिखना होगा। कोषाधिकारी की अनुमति केबाद लाइफ सर्टिफिकेट जमा हो पाएगा। उसके अगले माह से रुकी हुई पेंशन का भुगतान होगा।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाले के तीसरे केस में लालू यादव दोषी करार, दोपहर 2 बजे बाद होगा सजा का ऐलान

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

देखिए, कैसे 'राम भरोसे' आपकी रखवाली करते हैं यूपी के ये पहरेदार

जिनके भरोसे आप अपना घर छोड़ते हैं। जिनके भरोसे बड़ी-बड़ी कंपनियां होती हैं। जो दिन-रात एटीएम के बाहर लाखों रुपए की सुरक्षा करते हैं। वो खुद कितने सुरक्षित हैं। आइए इस पड़ताल में हमारे साथ और देखिए सेक्युरिटी गार्ड्स की सुरक्षा की इनसाइड स्टोरी।

24 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls