याद किए गए काकोरी ट्रेन कांड के अमर शहीद

Lucknow Updated Thu, 20 Dec 2012 05:30 AM IST
लखनऊ। स्वाधीनता संग्राम के इतिहास में अपनी अलग पहचान बनाने वाले काकोरी ट्रेन कांड के अमर शहीद क्रांतिकारियों को बुधवार को याद किया गया। काकोरी स्मारक स्थल पर आयोजित शहीद दिवस समारोह के मुख्य अतिथि जिलाधिकारी अनुराग यादव ने मलिहाबाद विधायक इंदल रावत के साथ कार्यक्रमों का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने काकोरी शहीद मंदिर स्मारक परिसर में स्थापित अमर शहीद राम प्रसाद बिस्मिल, अशफाक उल्ला खां, राजेंद्र नाथ लाहिड़ी, ठाकुर रोशन सिंह और चंद्रशेखर आजाद की प्रतिमाओं पर माल्यार्पण किया।
काकोरी शहीद दिवस के उपलक्ष्य में स्मारक स्थल पर उत्तर प्रदेश राजकीय अभिलेखागार द्वारा लगाई गई अभिलेख प्रदर्शनी के साथ स्थानीय स्कूलों एवं विभिन्न समाजसेवी संस्थाओं की हिस्सेदारी में शहीद स्मृति युवा मेला, पर्यटन विभाग की प्रदर्शनी और बलरामपुर अस्पताल की तरफ से रक्तदान और स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का भी आयोजन हुआ। जिलाधिकारी ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानी बैजनाथ सिंह को शॉल देकर सम्मानित भी किया। उन्होंने कहा कि जो देश को स्वतंत्रता दिलाने के लिए शहीद हुए हैं, उन्हें याद करना एक सम्मान की बात है। उन्होंने काकोरी शहीद स्थल को और अच्छा बनाने के प्रयास की भी बात कही। मलिहाबाद विधायक इंदल रावत ने कहा कि काकोरी शहीद दिवस पर इलाके का नाम विश्व स्तर पर रोशन करने वाले अमर शहीदों की भावनाओं को सभी को याद करना चाहिए। इस अवसर पर जिलाधिकारी सहित कई अन्य अधिकारियों ने रक्तदान भी किया। कार्यक्रम के दौरान राष्ट्रीय गीत वंदे मातरम का सामूहिक गायन यूनिक कॉन्वेंट कन्या स्कूल दुर्गागंज की छात्राओं ने किया जबकि काकोरी शहीदों पर 11वीं की छात्रा शाजिया परवीन ने संक्षिप्त प्रकाश डाला।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाले के तीसरे केस में लालू यादव दोषी करार, पांच साल की सजा का ऐलान

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

देखिए, कैसे 'राम भरोसे' आपकी रखवाली करते हैं यूपी के ये पहरेदार

जिनके भरोसे आप अपना घर छोड़ते हैं। जिनके भरोसे बड़ी-बड़ी कंपनियां होती हैं। जो दिन-रात एटीएम के बाहर लाखों रुपए की सुरक्षा करते हैं। वो खुद कितने सुरक्षित हैं। आइए इस पड़ताल में हमारे साथ और देखिए सेक्युरिटी गार्ड्स की सुरक्षा की इनसाइड स्टोरी।

24 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls