अंतरराष्ट्रीय कानून से लगेगा बाल अपराधों पर अंकुश

Lucknow Updated Sat, 08 Dec 2012 05:30 AM IST
लखनऊ। बच्चों का शोषण करने वाले अपराधी किसी एक आदमी या एक परिवार का ही नहीं बल्कि एक पूरी पीढ़ी का शोषण करता है। बीते कुछ समय में बाल अपराधों की संख्या में इजाफा हुआ है। बाल अपराध, अराजकता, आतंकवाद व अन्य विश्वव्यापी समस्याओं पर लगाम लगाने के लिए वर्तमान में मजबूत अंतरराष्ट्रीय कानून व्यवस्था बेहद जरूरी है। यह कहना है उत्तर प्रदेश के राज्यपाल बीएल जोशी का। वह शुक्रवार को राजधानी के सिटी मांटेसरी स्कूल में आयोजित अंतरराष्ट्रीय मुख्य न्यायाधीशों के सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। राज्यपाल ने कहा कि आज आवश्यकता है कि सभी देश मिलकर दुनिया को सुरक्षित बनाने में सहयोग करें। भावी पीढ़ी को स्वच्छ व भय रहित समाज उपलब्ध कराने के लिए ठोस पहल की जरूरत है। उन्होंने देश-विदेश के न्यायाधीशों से अपील की कि वे अपने कलम की ताकत से विश्व को एक नई दिशा प्रदान करें। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि तुवालू के गवर्नर जनरल सर लेकोबा टी इटालेली ने विश्व को संगठित करने पर जोर दिया। गर्वनर जनरल सर लेकोबा टी इटालेली ने कहा कि आज विश्व को लोकतांत्रिक रूप से संगठित कर विश्व सरकार की आवश्यकता है। सभी देशों के मुद्दों को समान रूप से उठाया जाना चाहिए जिससे विश्व सरकार में सभी देशों को समान प्रतिनिधित्व मिल सके। समारोह की अध्यक्षता सीआईएससीई के चेयरमैन फादर डॉ. जोश आइकारा ने की। सम्मेलन के संयोजक डॉ. जगदीश गांधी ने विश्व भर से पधारे सभी न्यायविदों व कानूनविदों का आभार व्यक्त किया। वहीं सीएमएस कानपुर रोड शाखा की प्रिंसिपल डॉ. विनीता कामरान प्रिंसिपल ने प्रतिभागियों का स्वागत किया।

बच्चों ने पढ़ाया शांति का पाठ ः देश-विदेश से मुख्य न्यायाधीश सम्मेलन में आए कानूनविदों को सीएमएस कानपुर रोड के बच्चों ने भारत की धार्मिक अनेकता और उसमें छिपी एकता की झलक दिखलाई। बच्चों ने सांस्कृतिक प्रस्तुति से सबका दिल जीत लिया। छात्रों ने जहां अलग-अलग धर्मों की मान्यताओं का मंचन किया। सीएमएस कानपुर रोड के छात्रों ने प्रार्थना नृत्य प्रस्तुत किया गया। छात्रों ने सब धर्मों का सार है जहां, वो है स्कूल हमारा.... ने दर्शकों का दिल जीत लिया।

मुख्यमंत्री आज करेंगे उद्घाटन ः 13वें अंतरराष्ट्रीय मुख्य न्यायाधीश सम्मेलन का उद्घाटन शनिवार को किया जाएगा। समारोह का उद्घाटन प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव करेंगे वहीं अध्यक्षता विधानसभा अध्यक्ष माता प्रसाद पांडेय करेंगे। दूसरी ओर मुख्यमंत्री विभिन्न देशों के न्यायविदों के सम्मान में शाम को सात बजे से रात्रि भोज देंगे। स्कूल के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी हरि ओम शर्मा ने बताया कि इससे पहले विश्व के दो अरब बच्चों के सुरक्षित भविष्य के अधिकार को अपनी आवाज देने के लिए देश-विदेश के कानूनविद् व छात्र आठ व नौ दिसंबर को सुबह आठ बजे एकता मार्च निकालेंगे।

Spotlight

Most Read

National

मौजूदा हवा सेहत के लिए सही है या नहीं, जान सकेंगे आप

दिल्ली के फिलहाल 50 ट्रैफिक सिग्नल पर वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) डिस्पले वाले एलईडी पैनल पर यह जानकारी प्रदर्शित किए जाने की कवायद हो रही है।

19 जनवरी 2018

Related Videos

ईंठ भट्ठे की दीवार की लिपाई के दौरान दो लड़कियों के साथ हुआ भयानक हादसा

बागपत में ईंट भट्ठे की दीवार गिरने से दो लड़कियों की मौत हो गई। मरनेवाली दो लड़कियों में से एक की उम्र 15 साल थी। हादसे के बाद पूरे गांव में मातम पसरा हुआ है।

19 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper