कम्प्रेस्ड एयर पाइपलाइन से फैल रहा था संक्रमण

Lucknow Updated Fri, 07 Dec 2012 05:30 AM IST
लखनऊ। किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) के सीटीवीएस विभाग के मरीजों में संक्रमण फैलने का कारण कम्प्रेस्ड एयर पाइपलाइन को माना जा रहा है। पाइपलाइन को विसंक्रमित करने, ऑपरेशन थिएटर, आईसीयू के बैक्टीरिया की कल्चर रिपोर्ट का अध्ययन करने के बाद एयरकंडीशन डक्ट में लगे हेपा फिल्टर को बदल दिया गया है। उम्मीद जताई जा रही है कि सोमवार से ऑपरेशन शुरू हो जाएंगे। केेजीएमयू प्रशासन का मानना है कि मानकों के अनुसार विभाग को बैक्टीरिया फ्री करने के लिए सभी जरूरी कार्रवाई पूरी कर ली गई है। शुक्रवार और शनिवार को अन्य कल्चर रिपोर्ट भी आ जाएंगी। शुरुआती रिपोर्ट में ओटी में संक्रमण फैलाने वाले बैक्टीरिया अब नहीं पाए जा रहे हैं। केजीएमयू के प्रवक्ता और सीएमएस प्रो. एसएन शंखवार ने बताया कि आईसीयू और ओटी में अलग-अलग स्थानों से लिए गए नमूनों की कल्चर रिपोर्ट लगातार आ रही है। इसमें बैक्टीरिया की ग्रोथ लगभग न के बराबर है। एक-दो दिन और जांच करने के बाद ओटी को शुरू करने की हरी झंडी दे दी जाएगी। उम्मीद है कि सोमवार से ऑपरेशन शुरू हो जाएंगे। प्रो. शंखवार ने बताया कि कम्प्रेस्ड एयर पाइपलाइन में बैक्टीरिया होने की संभावना जताई गई है क्योंकि अधिकतर उन्हीं मरीजों को संक्रमण हुआ जिन्हें ऑक्सीजन दी गई। भविष्य में ऐसी दिक्कत अन्य विभागों में न हो, इसके लिए सभी विभागों को भी सर्कुलर जारी कर संक्रमण का पता लगाने और उसकी रोकथाम के लिए जरूरी कदम उठाने को कहा गया है। इस पूरी कवायद पर हॉस्पिटल इन्फेक्शन कमेटी नजर रखेगी। गौरतलब है कि केजीएमयू के सीटीवीएस विभाग में सर्जरी के बाद मरीजों में संक्रमण फैल रहा था। आईसीयू में कई मरीजों को सेप्टीसीमिया व अन्य संक्रमण हो गया था। इसके बाद ओटी और आईसीयू में संक्रमण की आशंका जताते हुए लगभग एक माह से सर्जरी बंद कर दी गई थी। आनन-फानन में हॉस्पिटल इन्फेक्शन सर्विलांस सेल की आपात बैठक बुलाकर संक्रमण के कारणों का पता लगाने और ऑपरेशन थिएटर को विसंक्रमित करने की कवायद शुरू हो गई थी। शुरुआती तौर पर सूडोमोनास, ई-कोलाई, बैसिलस स्पेसीज, क्लेबसेला आदि बैक्टीरिया होने की संभावना जताई गई थी। बाद में मेथीसिलीन रजिस्टेंट स्टेफिलोकॉकस ऑरियस (एमआरएसए) को संक्रमण का कारण माना गया। इसमें ओटी और आईसीयू को विसंक्रमित करने के साथ ही ओटी में काम करने वाले सर्जन, नर्स, टेक्निशियन, वार्ड ब्वॉय तक की पूरी जांच कराई गई थी।

Spotlight

Most Read

Lakhimpur Kheri

हिंदुस्तान बना नौटंकी, कलाकार है पक्ष-विपक्ष

हिंदुस्तान बना नौटंकी, कलाकार है पक्ष-विपक्ष

22 जनवरी 2018

Related Videos

सीजफायर पर राजनाथ सिंह का जवाब सुनकर हो जाएंगे हैरान

केंद्रीय गृहमंत्री एवं लखनऊ के सांसद राजनाथ सिंह ने सोमवार को आउटर रिंग के निर्माण कार्य का निरीक्षण किया। पाकिस्तान के सीजफायर उल्लंघन पर राजनाथ सिंह ने कहा कि ‘पता लगाओ इधर से भी क्या हो रहा है।’

22 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper