दलालों की माया, मुफ्त का काम 500 में

Lucknow Updated Thu, 06 Dec 2012 05:30 AM IST
पासपोर्ट दफ्तर: सुबह से ही सज जाती है मंडी
साधारण पासपोर्ट 2500-3000 और तत्काल 4000-4500 रुपये में

लखनऊ। पासपोर्ट दफ्तर पर कब्जा जमाए दलालों ने अब ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन में भी घुसपैठ बना ली है। अमर उजाला टीम ने जब राजधानी के पासपोर्ट सेवाकेंद्र का जायजा लिया तो यही स्थिति उजागर हुई। पासपोर्ट के लिए जब ऑनलाइन आवेदन किया जाता है तो आवेदक को एक अप्लीकेशन रेफरेंस नंबर (एआरएन) अलॉट होता है। इसी के आधार पर अप्वाइंटमेंट रजिस्ट्रेशन का दिन मुकर्रर होता है। अप्वाइंटमेंट रजिस्ट्रेशन के समय आवेदक को कागजात जमा करने होते हैं। यह मुफ्त होता है। लेकिन दलाल इसके लिए 500-500 रुपये ले रहेे हैं। ऊपर से तुर्रा यह कि बिना उनकी मदद के पासपोर्ट का अप्वाइंटमेंट रजिस्ट्रेशन मिल ही नहीं सकता।
इन दलालों ने रतन स्क्वॉयर के दोनों तरफ अवैध रूप से अड्डा जमा रखा है। इनके लैपटॉप में सुबह से ही आवेदकों के अप्वाइंटमेंट रजिस्ट्रेशन कराने का ब्योरा दर्ज होने लगता है। शाम चार बजते ही जब पासपोर्ट विभाग से अप्वाइंटमेंट रजिस्ट्रेशन की हरी झंडी होेती है तो ये दलाल अपने ग्राहकों (आवेदकों) को एआरएन मुहैया कराते हैं। एआरएन में डॉक्यूमेंट सत्यापन कराने एवं फॉर्म भरने की तारीख का उल्लेख होता है लेकिन आम आवेदक जब अप्वाइंटमेंट रजिस्ट्रेशन पाने का प्रयास करता है तो उसे नाकामी ही मिलती है। दलालों का दावा है कि उनकी सांठगांठ पासपोर्ट सेवा केंद्र के कर्मचारियों से है जिनके सहयोग से ही वे अपने ग्राहकों को अप्वाइंटमेंट रजिस्ट्रेशन मुहैया कराते हैं। ये दलाल अप्वाइंटमेंट रजिस्ट्रेशन ही नहीं पासपोर्ट बनवाने तक का ठेका लेते हैं। साधारण पासपोर्ट के रेट 2500 से 3000 रुपये और तत्काल के 4000 से 4500 रुपये हैं। ये दलाल साधारण पासपोर्ट 30 से 45 दिन और तत्काल 10 दिन में बनवाने का दावा करते हैं।

ऑपरेशन : 1
सारा काम यहीं हो जाएगा
सुबह 11.10 बजे, दलाल : बॉबी, मोबाइल नंबर : 74999622...
दलाल : पासपोर्ट बनवाना है। जरूरी डॉक्यूमेंट लाये हो?
रिपोर्टर : हां, लेकिन डॉक्यूमेंट नहीं लाया।
दलाल : रजिस्ट्रेशन से लेकर पासपोर्ट तक सारा काम आपका यहीं बाहर ही हो जाएगा। (सामने इशारा करते हुए) मेरे पास रजिस्ट्रेशन से लेकर एफिडेविट बनवाने तक के सारे काम कराने का इंतजाम है।
रिपोर्टर : क्या-क्या फॉर्मेलिटी करनी होगी?
दलाल : वोटर आईडी, राशनकार्ड और हाईस्कूल का सर्टिफिकेट लगेगा। 500 रुपये रजिस्ट्रेशन और 2000 रुपये पासपोर्ट बनवाने के। लाइए, सारे कागजात दीजिए, अभी रजिस्ट्रेशन करवा देता हूं।
रिपोर्टर : मेरे पास तो इस वक्त सिर्फ वोटर आईडी है।
दलाल : इतने में भी काम चल जाएगा। हाईस्कूल सर्टिफिकेट के लिए यहीं एफीडेविट बनवा दूंगा।
रिपोर्टर : अगर मुझे जल्द से जल्द चाहिए तो कितना लगेगा?
दलाल : जल्दी में भी 10 दिन लग जाएंगे। उसका 4000 रुपये अतिरिक्त देने होंगे क्योंकि इस काम में पासपोर्ट कार्यालय में डेट लगवानी पड़ती है। कल डॉक्यूमेंट ले आइए।


ऑपरेशन : 2
कोने-कोने में हमारी टीम बैठी है
सुबह 11:30 बजे, दलाल : विक्की, सैफी, हारुन, मोबाइल नंबर : 9369306....
दलाल : पहली बार अप्लाई कर रहे हैं?
रिपोर्टर : सात दिन से कोशिश कर रहा हूं, रजिस्ट्रेशन नहीं हो रहा। आप करवा सकते हैं?
दलाल : इसी के लिए तो इधर हैं। मैं आपसे 300 रुपये लूंगा और डेढ़-दो महीने नहीं लगाऊंगा, दस दिन में नंबर आएगा। (दूसरा दलाल आता है और यहीं बस स्टैंड पर जमे लैपटॉपधारी दलाल के पास ले जाता है।)
दलाल : आप अपना वोटर आईडी कार्ड और 300 रुपये दीजिए। हम अभी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा देते हैं। शहर के कोने-कोने में हमारी टीम बैठी है।
संवाददाता : कितना टाइम लगेगा?
दलाल : आप अभी फॉर्म भरवाइए। हम आपको एसएमएस से अप्वाइंटमेंट नंबर और डेट भेज देंगे।
रिपोर्टर : सेवा केंद्र पर तो फ्री होता है।
दलाल : भाई, आप चाहे जितना ट्राई कर लो, नहीं होगा। लौटकर यहीं आएंगे। हमें हर चीज मालूम है।


ऑपरेशन-3
वेटिंग को मारो गोली, पैसा फेंको, तमाशा देखो
दोपहर 12:10 बजे, दलाल : आशु, मोबाइल नंबर 74993432...
दलाल (केंद्र से बाहर निकलते रिपोर्टर से): पासपोर्ट बनवाएंगे या रजिस्ट्रेशन कराएंगे।
रिपोर्टर : रजिस्ट्रेशन कराने आए थे लेकिन 15 दिसंबर के बाद आने को कहा है।
दलाल : वेटिंग को मारो गोली, पैसा फेंको और तमाशा देखो। 500 रुपए दीजिए, 12 दिसंबर का रजिस्ट्रेशन लीजिए। पूरे पासपोर्ट को बनवाने का ठेका देंगे तो साधारण के 2500 और तत्काल के 4500 रुपये देंगे होंगे।
रिपोर्टर : तत्काल पासपोर्ट की फीस तो 3500 रुपये है।
दलाल : साहब! मुख्यालय के कर्मचारियों को खिलाना-पिलाना पड़ता है। तभी 10 दिन में पासपोर्ट डिस्पैच करा पाएंगे। वह रिपोर्टर को दूसरे लैपटॉपधारी दलाल के पास ले गया। उसने तत्काल एक फॉर्म दिया और कहा कि भर दो, अभी रजिस्ट्रेशन करके तत्काल डॉक्यूमेंट का सत्यापन करा देंगे। अंदर जान-पहचान है।
रिपोर्टर : कल सुबह आकर रजिस्ट्रेशन कराएंगे।

बस स्टॉप को बनाया अड्डा : रतन टावर के बाहर बने बस स्टॉप पर कई युवा लैपटॉप लेकर बैठे थे। लक्ष्य होता है यहां आए लोगों को फांसना और रुपये लेकर उनका काम करने का दावा करते हुए ऑनलाइन फॉर्म भरवाना। एक दलाल ने बताया कि यहां जमा हुए फॉर्म अमीनाबाद, गणेशगंज, चौक, चारबाग में भी बांट देते हैं और एक के बाद एक रजिस्ट्रेशन किए जाते हैं।

इसलिए अप्वाइंटमेंट रजिस्ट्रेशन जरूरी : पासपोर्ट बनवाने के लिए आवेदक को पहले ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना पड़ता है। रजिस्ट्रेशन होने पर आवेदक को एआरएन और पासपोर्ट फॉर्म भरने एवं डॉक्यूमेंट सत्यापन के अप्वाइंटमेंट की तारीख मिलती है। आवेदक को उस तारीख पर पासपोर्ट सेवा केंद्र जाना पड़ता है। सेवा केंद्र के प्रवेश द्वार पर एआरएन दिखाकर ही आवेदक को एंट्री मिलती है। अप्वाइंटमेंट रजिस्ट्रेशन पासपोर्ट बनवाने की पहली प्रक्रिया है।

Spotlight

Most Read

Lucknow

अखिलेश यादव का तंज, ...ताकि पकौड़ा तलने को नौकरी के बराबर मानें लोग

यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने केंद्रीय मंत्री सत्यपाल सिंह पर निशाना साधा और कहा कि भाजपा देश की सोच को अवैज्ञानिक बताना चाहती है।

22 जनवरी 2018

Related Videos

आत्महत्या करने से पहले युवती ने फेसबुक पर अपलोड की VIDEO, देखिए

कानपुर के पांडुनगर से एक सनसनीखेज मामला सामने आया है। जिसमें एक महिला ने फेसबुक पर एक वीडियो जारी कर आत्महत्या कर ली। वजह जानने के लिए देखिए, ये रिपोर्ट।

21 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper