ई-मेल से शेयर करें फोटो, फेसबुक नहीं सुरक्षित

Lucknow Updated Tue, 04 Dec 2012 05:30 AM IST
लखनऊ। साइबर सुरक्षा की जागरूकता के लिए लखनऊ पुलिस की साइबर क्राइम सेल ने सोमवार को लॉ-मार्टीनियर गर्ल्स कॉलेज में एक सेमिनार का आयोजन किया। इसमें पुलिस ने छात्राओं को साइबर सुरक्षा के बारे में बताया। विशेषज्ञों ने छात्राओं को बताया कि सुरक्षा के लिहाज से महत्वपूर्ण है कि तस्वीरों को फेसबुक के बजाय ई-मेल के माध्यम से शेयर किया जाए। क्योंकि ईमेल से पर ये ज्यादा सुरक्षित है। सेमिनार दो चरणों में आयोजित किया गया जिसमें सैकड़ों छात्राएं शामिल हुईं। साइबर क्राइम सेल के प्रभारी व सीओ हजरतगंज कोतवाली दिनेश यादव ने छात्राओं को हाल ही में फेसबुक पर कमेंट्स के बाद पुणे और मुंबई में हुई गिरफ्तारियों के बारे में बताया। उन्होंने छात्राओं को धारा 66-ए के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि यह गिरफ्तारियां पूरी तरह से गलत थीं। दिनेश यादव ने छात्राओं को बताया कि महिलाओं की गिरफ्तारी सूर्यास्त और सूर्योदय के दरम्यान नहीं की जा सकती। स्टूडेंट मिताली ने इस दौरान सोशल नेटवर्किंग प्रोफाइल पर अपलोड सामग्री की सुरक्षा मजबूत करने के बारे में पूछा। वहीं अरुचा ने ई-मेल हैकिंग से बचने के बारे में जानना चाहा। इस पर साइबर क्राइम एक्सपर्ट सचिन गुप्ता ने टाइम लाइन सेटिंग्स के बारे में समझाया। मयंक खरे ने बताया कि अगर किसी तस्वीर को आपने अपने प्रोफाइल में अपलोड किया है और उसे चाहे सिर्फ अपने फ्रेंड्स के लिए ओपन कर रखा है, लेकिन फिर भी वह पब्लिक हो सकती है। अगर आप ही का कोई दोस्त अपने किसी और दोस्त को उसमें टैग कर दे तो वह तस्वीर दूसरे लोगों तक आसानी से पहुंच जाएगी। फेसबुक का मतलब ही है विचारों और अन्य चीजों का प्रसार। ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि आपकी तस्वीरों के साथ कोई छेेड़छाड़ न करे तो उसे केवल ‘ओनली-मी’ विजिबिलिटी मोड पर रखें। सबसे अच्छा यही है कि तस्वीरों को ई-मेल से ही करीबी, दोस्तों व रिश्तेदारों को भेजा जाए। इस दौरान उन्होंने सबसे ज्यादा उपयोग हो रहे जीमेल अकाउंट में फोन नंबर वेरिफिकेशन एक्टिव रखने का सुझाव दिया। हालांकि इससे हर बार फोन पर आए वेरिफिकेशन कोड से ही अकाउंट खुलेगा। शुरू में यह अतिरिक्त समय की बरबादी लग सकता है, लेकिन यूजर्स को कुछ ही दिनों में इसकी आदत हो जाती है और आपका अकाउंट पूरी तरह से सुरक्षित रहेगा।

Spotlight

Most Read

National

इलाहाबाद HC का निर्देश- CBI जांच में सहयोग करे लोक सेवा आयोग

कोर्ट ने लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष को जवाब दाखिल करने के लिए छह फरवरी तक की मोहलत दी है।

19 जनवरी 2018

Related Videos

लखनऊ के चिनहट में डकैतों ने तीन को मारी गोली, बहनों को किया अगवा

यूपी की राजधानी लखनऊ में बीती रात डकैतों ने क्रूरता की हद पार करते हुए एक घर में तीन लोगों को गोली मार दी और दो नाबालिगों बहनों का अपहरण भी कर लिया। हालांकि, पुलिस ने दावा किया है कि देर रात दोनों बहनें घर लौट आई हैं।

19 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper