रिटायर्ड शिक्षक की गला घोंटकर हत्या-हेडिंग

Lucknow Updated Wed, 28 Nov 2012 12:00 PM IST
लखनऊ। गुडंबा थाना क्षेत्र में एक रिटायर्ड शिक्षक की सोमवार शाम उसके घर में गला घोंटकर हत्या कर दी गई। वारदात को अंजाम देने के बाद कातिल बाहर से कुंडी लगाकर फरार हो गया। शिक्षक का फोन रिसीव न होने पर घर पहुंचे रिश्तेदार ने दरवाजा खोला तो बेड पर शव पड़ा था। कमरे में मेज पर रखी प्लेट में अंडे, आमलेट, तीन गिलास व शराब की खाली बोतल थी। डीवीडी प्लेयर से ब्लू फिल्म की सीडी व कमरे में कुछ अन्य आपत्तिजनक सामग्री बरामद हुई है। पुलिस ने चार युवकों को हिरासत में लेकर पूछताछ की। चौंकाने वाली जानकारी मिलने पर कुछ लोगों की तलाश शुरू की गई है।
सीओ गाजीपुर विशाल पांडेय ने बताया कि फैजाबाद के बभनगवां के मूल निवासी रिटायर्ड शिक्षक श्यामसुंदर यादव (65) बसंत विहार कल्याणपुर में पत्नी ज्ञानवती के साथ रहते थे। उनके चार बच्चों में बड़ा बेटा मनोज यादव जमशेदपुर में टाटा कंपनी में अधिकारी व छोटा विकास यादव पुणे में इंजीनियर है। बेटी मधु की उनके घर से थोड़ी दूर पर ससुराल है और दीपिका फैजाबाद में ब्याही है। दीपिका के नए मकान में गृह प्रवेश में शामिल होने के लिए ज्ञानवती रविवार को फैजाबाद गई थीं। घर में श्यामसुंदर अकेले थे। उन्होंने सोमवार शाम चार बजे पत्नी ज्ञानवती और बेटे मनोज से फोन पर बात की। इसके बाद उनका मोबाइल बंद हो गया। ज्ञानवती व मनोज ने मंगलवार सुबह कई बार श्यामसुंदर का नंबर डायल किया, लेकिन हर बार मोबाइल स्विच ऑफ मिला। इस पर मनोज ने मकान से थोड़ी दूर रहने वाली अपनी बहन मधु के ससुर रामअवतार यादव को फोन किया। उन्हें पिता का फोन बंद होने की जानकारी देते हुए घर जाकर देखने को कहा।

गले पर था फंदे का गहरा निशान
मनोज से मोबाइल फोन पर बात करते हुए रामअवतार श्यामसुंदर के घर पहुंचे। वहां बाहर से कुंडी लगी देख उनका माथा ठनका। वह कुंडी खोलकर घर में दाखिल हुए तो एक कमरे में बेड पर श्यामसुंदर का शव पड़ा था। गले पर फंदे का गहरा निशान था। पास ही बंद मोबाइल पड़ा था। रामअवतार ने मनोज को वारदात की जानकारी दी और पुलिस को फोन किया। शोर सुनकर आसपास के लोग इकट्ठे हो गए। हत्या की सूचना पर एसओ गुडंबा चंद्रशेखर सिंह मौके पर पहुंचे तथा फिंगर प्रिंट एक्सपर्ट व डॉग स्क्वॉयड बुलाकर तहकीकात शुरू की। शव के पास की गंध सूंघने के बाद खोजी कुत्ता घर के बाहर की तरफ दौड़ा लेकिन कुछ दूर जाकर ठिठक गया। पुलिस का मानना है कि वारदात को अंजाम देने वाला व्यक्ति किसी वाहन से आया था। मेज पर रखे तीन गिलासों में दो से शराब की दुर्गंध आ रही थी। डीवीडी प्लेयर से ब्लू फिल्म की सीडी व अन्य आपत्तिजनक सामग्री बरामद होने पर पुलिस ने वारदात के पीछे अवैध संबंधों का शक जताते हुए आसपास के लोगों से पूछताछ शुरू की। रिश्तेदारों व पड़ोसियों ने श्यामसुंदर की सज्जनता का बखान करते हुए उन्हें सच्चरित्र बताया। सभी ने दावा किया कि श्यामसुंदर शराब नहीं पीते थे।

पुलिस ने चार युवकों को हिरासत में लेकर की पूछताछ
गुत्थी उलझती देख पुलिस ने शव पोस्टमार्टम के लिए भेजने के साथ गहनता से पड़ताल शुरू की। एक पड़ोसी ने बताया कि सोमवार शाम चार बजे श्यामसुंदर एक व्यक्ति के साथ स्कूटर से घर आए थे। इस दौरान वह किसी से मोबाइल पर बात कर रहे थे। चौका-बर्तन करने वाली नौकरानी दीपकला ने बयान दिया कि सोमवार अपराह्न तीन बजे श्यामसुंदर के घर में बाहर से कुंडी लगी देखकर वह लौट गई थी। उसने पड़ोसी को इसके बारे में बताया भी था। इस दौरान पुलिस को पता चला कि श्यामसुंदर की कुछ युवकों से प्रगाढ़ता थी। संदेह के घेरे में आए चार युवकों को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू की तो चौंकाने वाली जानकारी उजागर होने लगी। पुलिस का दावा है कि कातिल का सुराग लगा लिया गया है और उसकी सरगर्मी से तलाश की जा रही है।

सपा विधायक समेत कई ने जताया शोक
हत्या की जानकारी मिलने पर सपा विधायक मित्रसेन यादव मंगलवार दोपहर रिटायर्ड शिक्षक श्यामसुंदर के आवास पहुंचे और परिवार वालों को ढांढस बंधाया। उन्होंने पुलिस से कातिल को जल्द गिरफ्तार करके वारदात के खुलासे को कहा। सेवानिवृत्त शिक्षकों व अन्य तमाम लोगों ने भी श्यामसुंदर के घर पहुंचकर दुख जताया।

बेटी ने लगाया लूटपाट का आरोप
पिता की हत्या की खबर सुनते ही मधु यादव रोते हुए मायके पहुंची। कमरे का नजारा देखकर वह झिझकी। इसके बाद उसने मकान के तीसरे कमरे की कुंडी खोली और लूटपाट का आरोप लगाने लगी। मौके पर मौजूद सीओ गाजीपुर ने डॉग स्क्वॉयड को दुबारा बुलाया। खोजी कुत्ते को कमरे में ही चक्कर काटते देख पुलिस ने लूटपाट से इनकार कर दिया।

Spotlight

Most Read

National

राजनाथ: अब ताकतवर देश के रूप में देखा जा रहा है भारत

राज्य नगरीय विकास अभिकरण (सूडा) की ओर से आयोजित कार्यक्रम में राजनाथ सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना से नया आयाम मिला है।

22 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: राब‌र्ट्सगंज में निकली शोभायात्रा, जमकर थिरके श्रद्धालु

सोनभद्र जिले के राब‌र्ट्सगंज अंबेडकर नगर स्थित कड़े शीतला माता के 7वें स्थापना दिवस पर शोभ यात्रा निकाली गई। ये शोभा यात्रा सुबह 10.30 बजे मंदिर से निकलकर अंबेडकर नगर, सिनेमा हाल रोड, पन्नूगंज रोड और पकरी नहर से होते हुए वापस मंदिर जा पहुंची।

22 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper