जांच के घेरे में 12 हजार बिजली उपभोक्ता

Lucknow Updated Wed, 21 Nov 2012 12:00 PM IST
लखनऊ। शहर में लगभग 12 हजार बिजली उपभोक्ता पावर कॉर्पोरेशन की जांच के शिकंजे में हैं। ये वो उपभोक्ता हैं जिन्होंने कॉर्पोरेशन के कर्मचारियों से सांठगांठ कर आवासों या दुकानों में कनेक्शन तो एक किलोवाट का लिया पर उपभोग उससे ज्यादा का कर रहे हैं। बीकेटी में ऐसे सबसे ज्यादा उपभोक्ता हैं। इसका खुलासा लखनऊ इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई अथॉरिटी (लेसा) में कार्यरत बिलिंग एजेंसी एचसीएल की रिपोर्ट में हुआ है। इसके बाद पावर कॉर्पोरेशन प्रबंधन ने ऐसे कनेक्शनों की जांच के निर्देश दिए हैं।
गौरतलब है कि इसी साल अप्रैल से लेकर अब तक जहां एक किलोवाट के कनेक्शन दिए गए, उन स्थलों का भौतिक सत्यापन जूनियर इंजीनियर्स ने सही तरीके से नहीं किया। जिन उपभोक्ताओं को दो किलोवाट का कनेक्शन देना था, उन्हें एक किलोवाट का बिजली कनेक्शन दिया गया। ऐसे उपभोक्ता अब उसी कनेक्शन से दो से तीन किलोवाट क्षमता का बिजली उपभोग कर रहे हैं। एचसीएल ने खंडवार ऐसे कनेक्शन की रिपोर्ट आला अफसरों को सौंपी है। सोमवार को शक्ति भवन में राजस्व वसूली की समीक्षा के दौरान इस रिपोर्ट पर चर्चा हुई। इसके बाद प्रबंधन ने ऐसे कनेक्शनों की डोर-टू-डोर जांच कराने के निर्देश दिए हैं। लेसा के अनुसार जांच के दौरान स्वीकृत लोड से ज्यादा बिजली उपभोग मिलने पर लोड बढ़ाया जाएगा।
सबसे आगे बीकेटी
ऐसे उपभोक्ता, जो एक किलोवाट के कनेक्शन पर ज्यादा बिजली उपभोग कर रहे हैं, बीकेटी में सबसे ज्यादा हैं। सूत्रों के अनुसार बीकेटी खंड में ऐसे चार हजार कनेक्शन दिए गए जो छठे मील, बीकेटी, इटौंजा, महोना तक हैं। दूसरे नंबर पर सेस खंड है, जहां ऐसे 1500 कनेक्शनधारी हैं। इसके अलावा डालीगंज, बालाघाट, ऐशबाग, चिनहट, उतरेठिया, गोमती नगर, इंदिरा नगर, अलीगंज, चौक, अमीनाबाद खंड में 100 से 500 तक ऐसे कनेक्शन हैं।
इसी हफ्ते से एक किलोवाट के कनेक्शन स्थलोें की जांच का सिलसिला शुरू करवाएंगे। जिस उपभोक्ता के स्थल पर स्वीकृत से अधिक विद्युत लोड पाया जाएगा, उसका मौके पर ही विद्युत लोड बढ़ाने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।
प्रदीप टंडन, कार्यकारी मुख्य अभियंता, लेसा

Spotlight

Most Read

Budaun

संरक्षित स्मारक रोजा को मजहबी रंग देने की कोशिश

संरक्षित स्मारक रोजा को मजहबी रंग देने की कोशिश

21 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: बागपत में बच्चे के साथ कुकर्म, 60 हजार रुपये के लेन-देन का मामला

बागपत में एक युवक ने बच्चे का अपहरण कर उसकी हत्या कर दी। आरोपी युवक की हैवानियत यहीं नहीं रुकी उसने हत्या के बाद बच्चे के शव के साथ कुकर्म भी किया है। हालांकि पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है।

21 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper