धनतेरस आज, बाजारों में बरसेंगी महालक्ष्मी

Lucknow Updated Sun, 11 Nov 2012 12:00 PM IST
लखनऊ। दीपावली का पांच दिवसीय पर्व रविवार से शुरू हो रहा है। इस पर्व पर तीन दिन करोड़ों रुपये का कारोबार होने की उम्मीद है। इस कारोबार की शुरुआत धनतेरस यानी धन्वंतरि जयंती से होगी जो रविवार को है। इस दिन बाजारों में महालक्ष्मी की कृपा बरसेगी। इसके लिए प्रमुख बाजार हजरतगंज, चौक, अमीनाबाद, आलमबाग, निशातगंज, भूतनाथ व गोमती नगर दुल्हन की तरह सजाए गए हैं। सराफा, कार व बाइक, पटाखा, बर्तन, गारमेंट्स के कारोबारियों को बस खरीददारों का इंतजार है।
67 करोड़ का सोना-चांदी बिकेगा ः उत्तर प्रदेश सराफा एसोसिएशन के प्रमुख संयोजक कैलाश चंद्र जैन के अनुसार इस धनतेरस पर करीब 67 करोड़ रुपये का सोना-चांदी बिकेगा। हालांकि इस बार खरीददारों को सोने व चांदी के सिक्कों की चाहत कम होगी। सबसे अधिक सोने के हल्के वजन के गहने एवं निवेश के रूप में खरे सोने यानी 24 कैरेट के बिस्कुट बिकेंगे। उन्होंने बताया कि पिछले साल धनतेरस पर कुल 57 करोड़ रुपये का कारोबार हुआ था। जिसमें 250 किलो सोना व 650 किलो चांदी बिकी थी। उन्होंने बताया कि इस बार सोने-चांदी की बिक्री वजन में भले कम हो लेकिन कारोबार पहले से 20 फीसदी अधिक होगा। शोरूम में आधुनिक डिजाइन व हल्के व भारी गहनों की नई वैराइटी मंगाई गई है। इनमें चेन, टाप्स, बिंदी, झुमकी, कंगन, हार, अंगूठी आदि शामिल है।
रंगीन बर्तनों की बहार ः इस धनतेरस पर बर्तन बाजार में रंगीन बर्तनों की बहार है। बर्तन कारोबारी हरीशचंद्र अग्रवाल के अनुसार धनतेरस पर करीब 6 करोड़ रुपये के बर्तन बिकने की उम्मीद है। अग्रवाल के अनुसार फुटकर कारोबारी के लिए शनिवार को बर्तन खरीदने के लिए यहियागंज में खूब लोग उमड़े। इस बार बाजार में नई डिजाइन व रंगीन बर्तन की बहार रहेगी।
कार बाजार गुलजारः धनतेरस के लिए कार बाजार गुलजार हो चुका है। इस साल 1600 से अधिक कार 5000 से अधिक बाइक खरीद बिकने की संभावना हैं। कारोबारियों की माने तो धनतेरस के लिए 3500 बाइक बुक हुई हैं। इनमें बजाज, हीरो हांडा, यामहा की बाइक शामिल हैं। वहीं दो दर्जन मोटर शोरूम में शनिवार को एडवांस बुकिंग कराने वाले ग्राहकों को धनतेरस पर डिलीवरी देने के लिए कार शोरूम को शनिवार देर रात तक सजाने का दौर चलता रहा।
इलेक्ट्रॉनिक्स का नया स्टॉक ः मॉल से शोरूम बाजार तक इलेक्ट्रानिक्स व इलेक्ट्रिक उपकरणों की बिक्री होगी। नाका के कारोबारी सतपाल ‘मीत’ के अनुसार अभी इलेक्ट्रानिक्स बाजार में बहुत अधिक रौनक नहीं है। उम्मीद है धनतेरस के दिन खरीददार उमड़ेंगे। खरीददारों के लिए एलसीडी, एलईडी, वॉशिंग मशीन, टीवी, एसी, फ्रिज का नया स्टॉक जुटाया गया है। उपकरण की एडवांस बुकिंग कराने के साथ ही लोन की सुविधा प्रदान की जा रही है। इस साल 10 करोड़ रुपये का कारोबार होने की उम्मीद है।
पटाखा कारोबार को पंख ः पटाखा कारोबार को शनिवार से ही पंख लग गए हैं। धनतेरस से पटाखा की फुटकर दुकानें खुल जाएगी, इसके चलते शनिवार को ऐशबाग स्थित थोक मंडी से कई करोड़ रुपये का पटाखा बिका। पटाखा व्यापार मंडल के अध्यक्ष महेश गुप्ता के अनुसार बीते साल 5 से 6 करोड़ रुपये का पटाखा बिका था, इस साल यह बिक्री सवा गुना तक हो सकती है।
रेडीमेड के लिए उमड़े ः दीवाली पर 12 करोड़ रुपये का रेडीमेड करोबार होगा। इसके लिए खरीददार शुक्रवार से ही उमड़ने लगे हैं। रेडीमेड कपड़ा व्यापार मंडल के अध्यक्ष अमरनाथ मिश्र के अनुसार पास-पड़ोस के जिलोें के छोेटे व्यापारियों ने व्यापक स्तर पर रेडीमेड कपड़े खरीदे हैं। अमीनाबाद के साड़ी कारोबारी इस दीवाली पर साड़ियों की बिक्री से खूब गदगद हैं। व्यापारियों का अनुमान है कि दिवाली पर्व पर करीब 5 करोड़ रुपये की साड़ियां बिकेंगी। उन्होंने बताया कि लोग 5 से 20 हजार रुपये कीमत की साड़ियां खरीदकर ले गए हैं।
ड्राई फ्रूट पैक तैयार ः इस दीवाली पर स्वीट्स के बजाए ड्राई फ्रूट के पैकेट गिफ्ट के रूप में बंटेंगे। इसके लिए थोक बाजार में ड्राई फ्रूट की काफी डिमांड है। ड्राई फ्रूट कारोबारी अमित के अनुसार मिठाई के खरीददार ड्राई फ्रूड की तरफ रुख कर चुके हैं। दीवाली तक 12 करोड़ के ड्राई फूड बिक जाएंगे। कारोबारी के अनुसार सुविधा के लिए ड्राई फ्रूट के पैकेट तैयार उनका स्टॉक जुटाया जा रहा है।

Spotlight

Most Read

Gorakhpur

मानबेला : अफसरों के जाते ही किसानों ने उखाड़ फेंका कब्जे का खूंटा

जीडीए ने पैमाइश के बाद खूंटा गाड़कर राप्ती नगर विस्तार आवासीय योजना के आवंटियों को दिया था कब्जा

19 जनवरी 2018

Related Videos

ट्रक लूटकर भाग रहे थे बदमाश, पुलिस ने दबोचा

औरेया में पुलिस को एक बड़ी सफलता हाथ लगी है। पुलिस ने ट्रक लूट कर भाग रहे तीन शातिर बदमाशों को मुठभेड़ के बाद धर दबोचा। पुलिस ने बदमाशों के पास से तमंचा, कारतूस और चाकू बरामद की है।

19 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper