बेक्ड व रोस्टेड मिठाइयां बनी पहली पसंद

Lucknow Updated Sat, 10 Nov 2012 12:00 PM IST
लखनऊ। दीपावली में आपकी खुशियों को पर लगाने के लिए बाजार सज गए हैं। त्योहार में मिठास घोलने के लिए खास तरह की मिठाइयां बनाई गई हैं। ब्रांडेड शॉप पर तो सुगर फ्री मिठाइयों की भी खूब डिमांड है। गणेश जी को ‘मोदक लड्र्डू’ और लक्ष्मी जी को ‘कमल का फूल’ की मिठाई से प्रसन्न करने की तैयारी है। इस बार मिठाइयों का अंदाज भी कुछ अलग है। लोग बेक्ड मिठाइयां ज्यादा पसंद कर रहे हैं। वहीं दुकानदार बच्चों से बड़ों तक को लुभाने की कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। सुंदर पैकिंग में मिठाइयों के अलावा चॉकलेट, ड्राई फ्रूट, बिस्किट, मिक्स पैक आदि आपको आकर्षित करने को तैयार हैं।

11 हजार रुपये किलो लड्डू ः दीपावली में ‘मोदक लड्र्डू’ और ‘कमल का फूल’ की मिठाई की खास मांग होती है। इनकी कीमत 11 हजार रुपये प्रति किलो है। इसे फुटकर भी बेचा जा रहा है। एक लड्डू की कीमत 501 रुपये है। मान्यता है कि मोदक लड्डू गणेश जी और कमल का फूल लक्ष्मी जी को प्रिय है। राधे क्लासिक स्वीट के मालिक वीपी गुप्ता ने बताया कि इन्हें काजू, पिस्ता, बादाम, केसर और चिलगोजा से बनाया गया है। आकर्षक दिखने के लिए इस पर सोने का वर्क भी चढ़ाया गया है। इसके अलावा पिस्ता केसर बर्फी खास त्योहार के लिए बनाई गई है। इसकी कीमत 2 हजार रुपये प्रति किग्रा हैं।

बेक्ड मिठाइयों का ट्रेंड ः राजधानी में बेक्ड मिठाइयों का प्रचलन तेजी से बढ़ा है। कारण त्योहार में दूध से बनी मिठाइयों की मांग एकदम से बढ़ जाती है, जिससे इसमें मिलावट की आशंका होती है। इसके चलते लोग बेक्ड मिठाइयों को ज्यादा तरजीह दे रहे हैं। ये मिठाइयां ड्राई फ्रूट्स व अन्य पौष्टिक सामग्रियों से बनाई जाती हैं। चूंकि मिठाइयां ड्राई फ्रूट को बेक्ड कर बनाई जाती हैं, इसलिए आराम से 15 दिन तक चल जाती हैं। जबकि दूध से बनी मिठाइयां अगर शुद्ध और ताजी है तो दो दिन चल जाती है, नहीं तो बहुत जल्दी खराब हो जाती हैं।

रोस्टेड मोदक का लाजवाब स्वाद ः रोस्टेड मोदक काजू, किशमिश, अंजीर सहित अन्य ड्राई फ्रूट्स से मिलकर बनाया गया है। रोस्टेड होने के कारण इसमें प्रोटीन और विटामिन बने रहते हैं। स्वाद में लाजवाब मोदक लड्डू की कीमत एक हजार रुपये प्रति किग्रा है। यह 20 दिन तक खराब नहीं होता है। इसके अलावा ‘हनीबी स्लाइश’ और ‘बकलावा’ बेक्ड मिठाइयां भी ग्राहकों को खूब पसंद आ रही है। बकलावा की कवरिंग अरेबियन गेहूं से की गई है। इसे खाने पर कुरकुरेपन का अहसास होता है। इसकी कीमत 880 रुपये प्रति किग्रा है। मि. ब्राउन के मैनेजर गोपाल शर्मा ने बताया कि दीपावली के लिए विषेष रूप से स्पेशल पैक बनाया गया है। इसमें पांच तरह की बेक्ड मिठाइयां बादाम फ्लैक्स, मोदक लड्डू, बकलावा, चोकोब्राट और हनीबी स्लाइश हैं। 800 ग्राम वजन वाले पैक की कीमत 660 रुपये है।

20 प्रतिशत महंगा हुआ सूखा मेवा ः इस बार सूखा मेवा जेब पर भारी पड़ेगा। पिछले साल के मुकाबले इस बार इसकी कीमत 20 प्रतिशत तक बढ़ गई है। हालांकि यह महंगाई आपको पता नहीं चलेगी और जेब भी कट जाएगी। कारण दुकानदारों ने सुंदर पैकिंग में रखे मेवों का वजन कम कर दिया है। ऊपर से देखने पर आपको ऐसा लगेगा कि यह डिब्बे में नीचे तक भरा होगा पर जब आप डिब्बा खोलेंगे तो सतह पर ही मेवा रखा मिलेगा। एक ब्रांडेेड दुकानदार ने बताया कि ऐसा करना मजबूरी है। उन्होंने बताया कि दीपावली में अधिकतर लोग ड्राई फ्रूट्स गिफ्ट करने के लिए खरीदते हैं। ज्यादा महंगा होने पर लोग गिफ्ट पैक नहीं खरीदते क्याेंकि ज्यादातर लोग बजट बनाकर कर निकलते हैं कि इतने तक का गिफ्ट पैक खरीदना है।

बच्चों को पसंद मिक्सड पैक ः इसे बच्चों और बड़ों की पसंद को ध्यान में रखकर बनाया गया है। इसमें चॉकलेट, कुकीज, जूस, कोल्ड ड्रिंक, खिलौने और ड्राई फ्रूट्स शामिल हैं। यह छोटे और बड़े स्टोर्स में आसानी से मिल जाएंगे। इसकी कीमत 300 रुपये से शुरू है। बाजार में यह बास्केट, लकड़ी व क्राकरी के बर्तन में उपलब्ध है। ग्राहक ऑर्डर देकर भी अपनी पसंद का मिक्सड पैक बनवा सकते हैं।

सिर्फ पैकिंग ही 300 रुपये की ः दीपावली में खास वर्ग के लिए स्पेशल ड्राई फ्रूट्स गिफ्ट पैक तैयार किए गए है। इनमें काजू, बादाम, किशमिश, अखरोट, अंजीर आदि की पैकिंग की गई है। इन्हें हैंडीक्राफ्ट, बोरोसिल और लकड़ी की टोकरी में सजाया गया है। हैंडीक्राफ्ट की पैकिंग काफी लुभावनी है। एक गिफ्ट पैक की कीमत 500 रुपये है, जिसमें दो सौ रुपये के ड्राई फ्रूट्स और तीन सौ रुपये की सिर्फ पैकिंग ही है। स्पेशल ड्राई फ्रूूट्स की कई रेंज हैं। ग्राहक इसे धड़ल्ले से खरीद रहे हैं।

Spotlight

Most Read

National

सियासी दल सहमत तो निर्वाचन आयोग ‘एक देश एक चुनाव’ के लिए तैयार

मध्य प्रदेश काडर के आईएएस अधिकारी और झांसी जिले के मूल निवासी ओपी रावत ने मंगलवार को मुख्य चुनाव आयुक्त का कार्यभार संभाल लिया।

24 जनवरी 2018

Rohtak

बिजली बिल

24 जनवरी 2018

Rohtak

नेताजी

24 जनवरी 2018

Related Videos

ग्रेटर नोएडा: पुलिस लाइन में लड़के ने खुद को मारी गोली, ये थी वजह

ग्रेटर नोएडा में सूरजपुर स्थित पुलिस लाइन में रहने वाले सिपाही के बेटे ने मंगलवार रात खुद को गोली मार ली। लड़के को घायल अवस्था में कैलाश अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है।

24 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper