जाली चेक से एलडीए को लगाई 26.65 लाख रुपये की चपत

Lucknow Updated Fri, 09 Nov 2012 12:00 PM IST
लखनऊ। आगरा के मेसर्स सेंट लॉरेटो पब्लिक स्कूल शिक्षा समिति के संचालक दंपती ने बैंककर्मियों की साठगांठ से जाली चेक के जरिए एलडीए को 26.65 लाख का चूना लगा दिया। जालसाजी की भनक लगने पर एलडीए के वित्त नियंत्रक ने गुरुवार को गोमतीनगर थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई है। इसमें दंपती के साथ हजरतगंज स्थित इंडस, आईएनडी बैंक व आगरा की सिटी बैंक के कर्मचारियों पर भी आरोप लगाया है। पुलिस के मुताबिक, एलडीए के वित्त नियंत्रक डॉ. मोहन यादव ने आगरा की हिमाचल कॉलोनी निवासी व मेसर्स सेंट लॉरेटो पब्लिक स्कूल शिक्षा समिति के संचालक डॉ. टीपी शर्मा व उनकी पत्नी तुलसा शर्मा पर हजरतगंज स्थित इंडस के शाखा प्रबंधक, आईएनडी बैंक के शाखा प्रबंधक व आगरा की सिटी बैंक में साठगांठ करके जाली चेक के जरिए 26.65 लाख रुपये हड़पने का आरोप लगाते हुए रिपोर्ट दर्ज कराई है। डॉ. मोहन यादव का कहना है कि एलडीए का यूको बैंक में खाता है। पटल सहायक ओपी मौर्या लेखा लिपिक द्वारा 1 अक्तूबर से 6 नवंबर तक के लेनदेन का विवरण बुधवार दोपहर प्रस्तुत किया गया। जांच में पता चला कि एलडीए के चेक संख्या 803842 पर 26 अक्तूबर को मेसर्स सेंट लॉरेटो पब्लिक स्कूल शिक्षा समिति के आगरा की सिटी बैंक खाते में 26.65 लाख का भुगतान किया गया और समिति के संचालक डॉ टीपी शर्मा व उनकी पत्नी तुलसा शर्मा ने खाते से रकम निकाल ली है, जबकि एलडीए ने समिति को चेक जारी ही नहीं किया था। रिकार्ड से पता चला कि उक्त नंबर का चेक संतोष नरूल के पक्ष में जारी हुआ था और उनसे रकम लौटाने को कहा गया है। जालसाजी का पता चलने पर एलडीए ने यूको बैंक के अधिकारियों की मदद से जानकारी एकत्र की। खुलासा हुआ कि फर्जी चेक के क्लीयरिंग के लिए हजरतगंज स्थित इंडस भेजा गया था। वहां के स्टाफ व शाखा प्रबंधक ने उस चेक को पास कर दिया। गोमतीनगर पुलिस ने गुरुवार रात मामला दर्ज करके तहकीकात शुरू की है।
बचे साढ़े तीन करोड़ ः एलडीए के वित्त नियंत्रक डॉ मोहन यादव ने एचडीएफसी बैंक के खाताधारक शमसुद्दीन व अन्य लोगों के खिलाफ जालसाजी से 3.5 करोड़ हड़पने के प्रयास का आरोप लगाते हुए रिपोर्ट लिखाई है। डॉ. मोहन का कहना है कि शमसुद्दीन व अन्य लोगों ने एलडीए का जाली चेक तैयार किया और उस पर उनके फर्जी हस्ताक्षर बनाकर एचडीएफसी बैंक के खाते में जमाकर 3.5 करोड़ निकालने का प्रयास किया। समाशोधन में जालसाजी पकड़ में आ जाने से भुगतान नहीं हो सका। पुलिस ने संबंधित खाता धारकों की तलाश शुरू की है। इसके लिए एचडीएफसी बैंक से ब्यौरा मांगा जाएगा।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

संघर्ष से लेकर यूपी के डीजीपी बनने तक ऐसा रहा है ओपी सिंह का सफर

कई दिनों के इंतजार के बाद ओपी सिंह ने आखिरकार उत्तर प्रदेश के डीजीपी पद का भार संभाल लिया। पद ग्रहण करने के बाद डीजीपी ओपी सिंह ने कहा कि अपराधी सामने आएंगे, गोली चलाएंगे तो पुलिस उनसे निपटेगी।

24 जनवरी 2018