हत्थे चढ़े तीन कबूतरबाज

Lucknow Updated Thu, 18 Oct 2012 12:00 PM IST
लखनऊ। खाड़ी देशों में नौकरी का सपना देख रहे युवाओं को सऊदी अरब की अलमराई व अन्य कंपनियों का वीजा दिलाने के नाम पर डेढ़ सौ से ज्यादा बेरोजगारों को ठगने वाले कबूतरबाजों के अंतरराज्यीय गिरोह का अमीनाबाद पुलिस ने पर्दाफाश किया है। पुलिस ने बुधवार दोपहर गिरोह के तीन सदस्यों को धर दबोचा। शहर के विभिन्न स्थानों समेत दिल्ली व मुंबई में शानदार ऑफिस खोलकर गिरोह के युवाओं को ठगने की बात सामने आई है। जालसाजों के कब्जे से पांच पासपोर्ट, कंपनी का फर्जी डिमांड लेटर समेत कई जाली दस्तावेज बरामद हुए हैं।
एसएसपी आरके चतुर्वेदी ने बताया कि इंस्पेक्टर अमीनाबाद महंथ यादव व मौलवीगंज चौकी इंचार्ज सुभाष सिंह की टीम ने बुधवार दोपहर अमीनाबाद टेम्पो स्टैंड के पास स्थित एक होटल के पास घेराबंदी करके प्रतापगढ़ के कुंडा कस्बे के निवासी मोहम्मद आजम शेख, आजमगढ़ के मुबारकपुर निवासी निजाम खान व एहतेशाम को गिरफ्तार करके कैसरबाग की कैंट रोड स्थित सिवांसी कॉम्प्लेक्स में न्यू एशिया इंटरप्राइजेज नामक उनके ऑफिस पर छापा मारा। वहां से पांच पासपोर्ट, सऊदी अरब की अलमराई कंपनी का फर्जी डिमांड लेटर, दस हजार रुपये व तमाम फर्जी दस्तावेज बरामद हुए। पुलिस ने ऑफिस सील कर दिया है।

ऐसे फांसते थे शिकार को जाल में : तीनों जालसाज नौकरी की तलाश में भटक रहे बेरोजगारों को अलमराई व अन्य कंपनियों में अच्छा काम दिलाने का झांसा देकर वीजा दिलाने के नाम पर 20 से 30 हजार रुपये लेने के बाद कागजी कार्रवाई पूरी होने में डेढ़ से दो महीने का समय लगने की बात कहते। इस तरह दो महीने में अनेक लोगों से रकम ऐंठने के बाद ऑफिस बंद करके फरार हो जाते थे। इस तरह जालसाजों ने लाखों रुपये कमाए।

अलग-अलग नामों से खोलते थे ऑफिस : गिरोह का सरगना मोहम्मद आजम शेख रहने वाला तो प्रतापगढ़ के कुंडा कस्बे का है लेकिन उसने गोरखपुर के पते से फर्जी आईडी बनवा रखी थी। इसी आईडी से सिमकार्ड खरीदता व अन्य स्थानों पर इस्तेमाल करता। उसने कबूला कि मुंबई के विद्या विहार ईस्ट, घाटकोपर ईस्ट और गोरेगांव, दिल्ली में हज हाउस के पास तुर्कमान गेट, लक्ष्मीनगर में विभिन्न नामों से ऑफिस खोलकर कई लोगों को ठगा। आठ महीने पहले नाका स्थित एक होटल के बेसमेंट में अमन इंडिया कंसल्टेंसी के नाम से ऑफिस खोलकर कई लोगों से लाखों रुपये ठग लिए थे। ठगी का शिकार बने बिजनौर के गांव मौरवां निवासी शफीक अहमद ने 26 अप्रैल को नाका कोतवाली में रिपोर्ट लिखाई थी। इसमें उसने मोहम्मद आजम शेख, मोहम्मद असलम व मोहम्मद अकरम को नामजद कराया था। छह महीने से नाका पुलिस इनकी तलाश कर रही थी। अमन इंडिया कंसल्टेंसी का ऑफिस बंद करके अंडरग्राउंड हुए जालसाजों ने कैसरबाग क्षेत्र में न्यू एशिया कंपनी के नाम से ऑफिस खोलकर ठगी शुरू कर दी थी।

पूरे प्रदेश में एजेंटों का फैला रखा था जाल : जालसाजों ने पूरे प्रदेश में एजेंटों का जाल फैला रखा था। खाड़ी देशों में नौकरी की इच्छा रखने वाले युवकों से संपर्क करके एजेंट उन्हें सऊदी अरब की नामचीन कंपनियों का वीजा दिलाने का झांसा देकर जालसाजों के ऑफिस में लाते मोहम्मद आजम शेख, निजाम खान व एहतेशाम ने कबूला कि वह एजेंट को 30 से 50 प्रतिशत कमीशन देते थे। इस लालच में एजेंटों में अधिक लोगों को लाने की होड़ रहती थी।

खुद ठगी का शिकार बना था सरगना : मोहम्मद आजम शेख ने खुलासा किया कि आठवीं पास करने के बाद वह 1996 में सऊदी अरब चला गया था। वहां फर्नीचर बनाने का काम करने लगा। इलाके के लोग भी उससे विदेश ले चलने की जिद करने लगे। इस पर उसने वर्ष 1998 में 55 हजार रियाल में एक कंपनी के 20 वीजा खरीदे। कुछ दिनों की छुट्टी पर घर आया और संबंधित लोगों के दस्तावेज तैयार कराए। पता चला कि जालसाज ने फर्जी वीजा थमाकर ठगी का शिकार बनाया था। इलाके के लोग अपनी रकम का तगादा करने लगे। किसी तरह उन्हें रुपये लौटाए। इसके बाद खुद गिरोह बनाकर ठगी शुरू कर दी। शानदार ऑफिस खोलने में मोटी रकम खर्च करता और लाखों के वारे-न्यारे करके चंपत हो जाता था।

Spotlight

Most Read

Chandigarh

पंजाब: कैबिनेट मंत्री राणा गुरजीत सिंह ने दिया इस्तीफा

पंजाब के कैबिनेट मंत्री राणा गुरजीत सिंह ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। राणा गुरजीत ऊर्जा एवं सिंचाई विभाग के मंत्री थे।

16 जनवरी 2018

Related Videos

मेरठ: खैरनगर मार्केट में पुलिस देख इसलिए दुकान छोड़कर भाग गए कई दुकानदार

यूपी वेस्ट के मेरठ शहर में आए दिन चाइनीज मांझे से हो रहे हादसों की वजह से सोमवार को पुलिस ने छापेमारी की।

16 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper