एयरपोर्ट का होगा विस्तार, तीसरा टर्मिनल जल्द

Lucknow Updated Thu, 11 Oct 2012 12:00 PM IST
लखनऊ। लखनऊ एयरपोर्ट का नक्शा जल्दी ही बदला हुआ नजर आएगा। एक नया टर्मिनल के शुरू होने के बाद अब एयरपोर्ट अथारिटी ऑफ इंडिया यहां तीसरा टर्मिनल भी बनाने की तैयारी कर रही है। इसके अलावा एयरपोर्ट के रन वे के विस्तार, रडार जैसे उपकरणों से लैस करने की भी तैयारी की जा रही है।
एयरपोर्ट का जायजा लेने आए एयरपोर्ट अथारिटी के चेयरमैन वीपी अग्रवाल ने बताया कि पुराने एयरपोर्ट टर्मिनल के पास जमीन देखी जा रही है। करीब 500 करोड़ की लागत से तीसरा टर्मिनल बनाया जाएगा। इसमें करीब तीन साल का समय लगेगा। उन्होंने बताया कि लखनऊ एयरपोर्ट को इंटरनेशनल एयरपोर्ट का दर्जा मिलने के बाद कई सुविधाओं के साथ कई अंतरराष्ट्रीय उड़ानें भी शुरू होंगी। उन्होंने कहा कि लखनऊ एयरपोर्ट पर जल्दी ही आटोमेशन सिस्टम से लैस एयर ट्रैफिक कंट्रोल चालू हो जाएगा। इसके लिए सिर्फ नागरिक उड्डयन मंत्रालय की मंजूरी का इंतजार है। इससे यहां से गुजरने वाले सभी विमानों की जानकारी स्क्रीन पर मिलने लगेगी। इसके अलावा जल्दी ही एयरपोर्ट के लिए रडार भी खरीदा जाएगा। अंतरराष्ट्रीय दर्जा प्राप्त होने के बाद सिंगापुर, दुबई और कई देशों की उड़ानें यहां से सीधी जाएंगी। इसके लिए पुराने टर्मिनल को इंटरनेशनल टर्मिनल का दर्जा दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि बीते कई सालों में लखनऊ एयरपोर्ट पर विमानों का बोझ बढ़ा है, इसलिए इसका विस्तार जरूरी है। वर्ष 2010-11 में 21796 विमान यहां से गुजरे तो वर्ष 2011-12 में बढ़कर 24564 हो गई। यह बढ़ोत्तरी 30-32 फीसदी है।

कोहरे से नहीं प्रभावित होगी लैंडिंग : चेयरमैन ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय दर्जा मिलने के बाद लखनऊ एयरपोर्ट को मॉडल के रूप में विकसित करने का जिम्मा भी बढ़ा है। यहां नौ हजार फुट लंबे रनवे का विस्तार कर उसे 12 हजार फुट का किया जाएगा। कंप्यूटरीकृत एयर ट्रैफिक ऑटोमाइजेशन, एटीओ प्रणाली जल्दी ही लगाई जाएगी। इससे खासतौर पर कोहरे के समय विमानों की लैंडिंग सुरक्षित तरीके से हो सकेगी। इतना ही नहीं कोहरे के समय एयर ट्रैफिक कंट्रोल और पायलटों के बीच सीधा संवाद स्थापित कर विमान की सहित जानकारी हासिल करने के लिए ऑटोमैटिक डिपेंडेंट सर्विलांस ब्रॉडकास्ट उपकरण भी जल्द ही लगाए जाएंगे। सेकंड्री रडार लगाने के लिए यहां सर्वे हो चुका है। देश भर में अगले तीन साल में 83 नए टर्मिनल भ्‍ाी बनाए जाएंगे।

प्रदेश के कुछ अन्य शहरों में एयरपोर्ट : चेयरमैन वीपी अग्रवाल ने बताया कि यूपी में कुछ और शहरों में एयरपोर्ट बनाने की भी योजना है। मेरठ और बरेली में एयरफोर्स से बातचीत हो चुकी है। इसके अलावा गोरखपुर, कानपुर में जगह तलाशी जा रही है। आगरा में भी एयरफोर्स टर्मिनल के पास जमीन मांगी है। अभी यूपी में केवल लखनऊ और बनारस में ही एयरपोर्ट हैं। इनका विस्तार होने से सेवा और बेहतर हो जाएगी।

चौधरी चरण सिंह की मूर्तियां लगेगी : दिसंबर में लखनऊ एयरपोर्ट पर चौधरी चरण सिंह और वाराणसी हवाई अड्डे पर अगले साल दो अक्टूबर से पहले लाल बहादुर शास्त्री की प्रतिमाएं लग जाएंगी। मेरठ बरेली, गोरखपुर, आगरा, कानपुर, इलाहाबाद में नए एयरपोर्ट के लिए जमीन तलाशने का काम तेजी से हो रहा है।

गंदगी देख भड़के चेयरमैन अफसरों को फटकार : लखनऊ। लखनऊ के चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट को पिछले सप्ताह अंतरराष्ट्रीय दर्जा भले ही मिल गया हो लेकिन यहां समस्याएं कम नहीं हुई हैं। एयरपोर्ट का जायजा लेने आए एयरपोर्ट अथाॅरिटी ऑफ इंडिया के चेयरमैन वीपी अग्रवाल ने गंदगी और हार्टिकल्चर में गड़बड़ी देखकर नाराजगी जाहिर की। शौचालय में बच्चों के लिए यूरिनल न लगाए जाने पर भी उन्होंने अफसरों को फटकार लगाई। उन्होंने बताया कि नए एयरपोर्ट पर गंदगी, हरियाली की व्यवस्था ठीक नहीं है। इसके अलावा मौजूदा सड़क भी चौड़ी नहीं है। इसे चार लेन बनाए जाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि एयरपोर्ट पर गड़बड़ियों की जांच सेंट्रल विजिलेंस कमीशन (सीवीसी) की टीम कर रही है। वहां के चीफ टेक्निकल एग्जामिनर की टीम जल्दी ही यहां आने वाली है। वैसे ही एयरपोर्ट में होने वाले इलेक्ट्रिकल के 15 करोड़ के काम और हार्टिकल्चर के पांच करोड़ के काम की जांच चीफ टेक्निकल अफसर करते ही हैं।

Spotlight

Most Read

Delhi NCR

आप विधायकों को हाईकोर्ट ने भी नहीं दी राहत, अब सोमवार को होगी सुनवाई

लाभ के पद के मामले में चुनाव आयोग ने आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य घोषित करने के मामले में अब सोमवार को होगी सुनवाई।

19 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: IIT BHU में स्टूडेंट्स ने रैंप पर जमाई धाक

शुक्रवार को IIT BHU में वार्षिक महोत्सव ‘काशी यात्रा’ का आगाज हुआ। इस महोत्सव के पहले दिन कला-संस्कृति, संगीत और साहित्य के अलग-अलग रंग दिखाई दिए।

20 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper