सीएम से पुरस्कार पाकर खिलखिला उठे बच्चे

Lucknow Updated Sun, 07 Oct 2012 12:00 PM IST
लखनऊ। प्राणि उद्यान में 1 से 5 अक्तूबर तक चले वन्यप्राणि सप्ताह के दौरान हुई विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने शनिवार को पुरस्कृत किया। मुख्यमंत्री ने पोस्टर, ड्राइंग, स्लोगन, वाइल्ड लाइफ क्विज समेत तमाम प्रतियोगिताओं में प्रथम स्थान पाए विजेताओं को स्मृति चिह्न और सर्टिफिकेट प्रदान किए।
चिड़ियाघर में हुए आयोजन में वर्ष 2005 के बाद लंबे अंतराल के बाद प्रदेश के मुख्यमंत्री शामिल हुए। मुख्यमंत्री ने डीपीएस एल्डिको के अनमल अग्रवाल, एलपीएस के प्रभाकर श्रीवास्तव, म्यूनिसिपल गर्ल्स इंटर कॉलेज की छवी, फराह, इस्लामिया डिग्री कॉलेज के मुमताज खान, सूर्या पब्लिक स्कूल के आदित्य प्रसाद, काजल मिश्रा, डीपीएस इंदिरानगर के प्रियांशा शर्मा, ओशी वर्मा, स्मृति प्रियदर्षी, आस्था शर्मा, अनू सिंह, टीडीएस गर्ल्स कॉलेज गोमती नगर की अनामिका मिश्रा, केन्द्रीय विद्यालय के सौरभ त्रिपाठी, जनता गर्ल्स इंटर कॉलेज की कोमल वर्मा, सदर के विक्की गुप्ता और के. विनय को पुरस्कृत किया। इसके अलावा डीपीएस इंदिरानगर की सोमिया सिंह, बाल विद्या मंदिर की शुभ्रा सिंह, जीजीआईसी की हिना खातून, राजकीय बालिका इंटर कॉलेज की अनुराधा गौतम को भी पुरस्कृत किया। इस अवसर पर गोमती नगर के टीडी गर्ल्स इंटर कॉलेज को सबसे ज्यादा पुरस्कार जीतने पर चल बैजयंती दी गई। कॉलेज की छात्रा अनामिका मिश्रा के कहने पर मुख्यमंत्री ने बच्चों के साथ ग्रुप फोटो भी खिंचवाई।
इन्हें भी मिला पुरस्कार ः समारोह में सराहनीय कार्य करने जू स्टाफ के नाथूराम कटियार, समीर कुमार, नियाज अहमद, कुंवर सिंह, बलराम, मोहनराम, शिवराज सिंह, एसएन यादव, मनोज सिंह को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। सीएम ने वन रेंजर दुधवा रेंज सीकेपी चौधरी को अनिरुद्ध भार्गव चौधरी स्मृति पुरस्कार दिया।
...अब तो तालियां बजाओ ः घोषणाओं के दौरान जब पंडाल में तालियां नहीं बजी तो जंतु उद्यान राज्यमंत्री डॉ. शिवप्रताप यादव ने पंडाल में पीछे बैठे स्कूली छात्राओं से तालियां बजाने को कहा। बोले लगता है अभी टेबलेट और लैपटॉप नहीं मिला है। फिक्र न करो जल्द ही टेबलेट और लैपटॉप बांटे जाएंगे। इसके बाद पूरा पंडाल हंसी ठहाकों के साथ तालियों से गूंज उठा।
शांति से खड़े रहो वरना पिंजरे में डाल देंगे ः पुरस्कार बांटने के बाद जब मुख्यमंत्री अखिलेश यादव सभा को संबोधित कर रहे थे उसी वक्त पंडाल के बगल में खड़े दर्जनों पुलिसकर्मियों की टोली में बेवजह हलचल उनको खटकी। उन्होंने पुलिस वालों से कहा ‘अरे सुधर जाओ, ये अजब-गजब विभाग वाले लोग हैं, पिंजरों में बंद कर देंगे। हाल ही में कई बिगड़ों (रहमानखेड़ा का बाघ और मलिहाबाद का तेंदुआ) को इन्होंने पिंजरों में डाला है’। उनके इतना कहते ही पूरा पंडाल और मंच पर बैठे अधिकारी ठहाके मारकर हंस पड़े। इससे पहले उन्होंने मंच के ठीक पीछे मैदान में ही आते ही हिमचंपा (मैंबभनेलिया ग्रांडी फ्लोरा) का पौधा रोपा। पौधा लगाते वक्त उन्होंने साथ खड़े डीएफओ एसपी यादव से उसके बारे में पूरी जानकारी ली। जाते समय उन्होंने कार से ही अनुभव व सुजाता के बाड़े को करीब से देखा।
दो साल में डेवलेप होगी लायन सफारी ः मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह का ड्रीम प्रोजेक्ट इटावा में लायन सफारी अगले दो सालों में बन सकती है। समारोह के दौरान प्रमुख वन संरक्षक जेएस अस्थाना ने बताया कि इटावा में सफारी का काम जल्द से जल्द शुरू किया जाएगा। इसे दो साल के अंदर पूरा करने का लक्ष्य है। वहीं पीसीसीएफ (वाइल्ड लाइफ) रूपक डे ने बताया कि गंगा में डाल्फिन की गिनती शुरू हो चुकी है। पहले दिन 258 डॉल्विन की गिनती हो चुकी है।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी एसटीएफ ने मार गिराया एक लाख का इनामी बदमाश, दस मामलों में था वांछित

यूपी एसटीएफ ने दस मामलों में वांछित बग्गा सिंह को नेपाल बॉर्डर के करीब मार गिराया। उस पर एक लाख का इनाम घोषित ‌किया गया था।

17 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी में सिपाहियों की भर्ती परिणाम को लेकर अभ्यर्थियों का लखनऊ में हल्ला-बोल

यूपी में साल 2015 में सिपाहियों की भर्ती पर अब तक कोई फैसला न होने से निराश अभ्यर्थियों ने लखनऊ में जबरदस्त प्रदर्शन किया है। उनका कहना है कि जब तक मुख्यमंत्री से उन्हें आश्वासन नहीं मिल जाता वो यहां से नहीं हटेंगे।

17 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper