आधा घंटा में दो लूट

Lucknow Updated Sun, 07 Oct 2012 12:00 PM IST
लखनऊ। ताबड़तोड़ वारदात कर रहे बाइक सवार बदमाशों ने शनिवार सुबह आधे घंटे में दो स्थानों पर नौ लाख रुपये लूटकर सनसनी फैला दी। हजरतगंज में डीएम आवास से चंद कदम की दूरी पर शेयर व्यापारी से छह लाख रुपये से भरा पर्स लूट ले गए। इस वारदात के करीब आधे घंटे बाद कृष्णानगर में रेलवे ठेकेदार से तीन लाख रुपये लूट लिए। दोनों व्यक्ति बैंक से रकम निकाल कर लौटे थे। पूरे शहर में लुटेरों की तलाश में चेकिंग कराई गई लेकिन बदमाशों का कोई सुराग नहीं मिला। पुलिस के मुताबिक, हरदोई में बालाजी शेयर सर्विसेज के संचालक जय भगवान अग्रवाल का बेटा शाश्वत अग्रवाल स्कूल ऑफ ओपन यूनिवर्सिटी में बीकॉम तृतीय वर्ष का छात्र है और अपने पिता के कारोबार में हाथ बंटाता है। जय भगवान अपने परिवार के साथ यहां एल्डिको ग्रीन में रहते हैं। शाश्वत शनिवार सुबह अपने पिता से छह लाख रुपये का चेक लेकर कार से आईडीबीआई बैंक की हजरतगंज शाखा पहुंचा। उसे वहां से रकम निकाल कर एचडीएफसी बैंक में जमा करनी थी। शाश्वत अपनी बहन नीलम को भी बालामऊ से साथ लाया था। उसने सड़क किनारे कार खड़ी की और नीलम से पर्स लेकर बैंक में चला गया और वहां से 11:25 बजे छह लाख रुपये निकाले। पर्स में रकम रखकर वह कार की तरफ बढ़ा ही था कि घात लगाए खड़े एक बदमाश ने झपट्टा मारकर पर्स लूट लिया और दौड़ लगा दी। शाश्वत भी शोर मचाते हुए पीछे भागा लेकिन लुटेरे का साथी थोड़ी दूर पर काली बाइक स्टार्ट किए खड़ा था। लुटेरा पिछली सीट पर सवार हुआ और बाइक ने रफ्तार पकड़ ली। इसके बाद शाश्वत ने पुलिस को सूचना दी। डीएम आवास के पास दिनदहाड़े छह लाख की लूट की सूचना पर एसएसपी आरके चतुर्वेदी व सीओ हजरतगंज दिनेश यादव मौके पर पहुंचे। शाश्वत से लुटेरों का हुलिया मालूम करके पूरे शहर में चेकिंग के आदेश दिए।
तहकीकात चल ही रही थी कि इसी दौरान कृष्णानगर में रेलवे ठेकेदार विजय कुमार मिश्रा से तीन लाख रुपये लूट लिए गए। मोहल्ला विजयनगर निवासी विजय कुमार मिश्रा का कहना है कि उन्होंने सुबह 11:30 बजे सराफा बाजार स्थित एक्सिस बैंक से तीन लाख रुपये निकाले थे। नोटों के बंडल पॉलीथिन में रखकर बैंक से निकले और बाहर खड़े एक्टिवा स्कूटर की डिकी में रखकर 11:55 बजे घर पहुंचे। घर के बाहर स्कूटर खड़ा किया तथा तीन लाख रुपये से भरी पॉलीथिन डिकी से निकाल कर दरवाजे की तरफ बढ़े ही थे कि उनके पास काली बाइक रुकी। उसकी पिछली सीट पर बैठे बदमाश ने झपट्टा मारकर रकम लूट ली। इस पर विजय ने शोर मचाया। आसपास के लोग आते, इससे पहले लुटेरे नजरों से ओझल हो चुके थे। विजय ने पुलिस को सूचना दी और बाइक व लुटेरों का हुलिया बताया। पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज करके लुटेरों की तलाश शुरू की है।
बैंक से ही पीछे लगे लुटेरे ः एसएसपी आरके चतुर्वेदी का कहना है कि दोनों वारदातें बैंक से निकलने के बाद हुई हैं, जाहिर है कि बदमाशों ने शाश्वत व विजय को बैंक से रुपये निकालते देखा हो। शाश्वत को पैदल कार की तरफ जाते देख लुटेरों ने बैंक के पास ही वारदात को अंजाम दे दिया, जबकि विजय का बैंक से पीछा करके उनके घर के पास मौका मिलने पर रकम लूटी।
खंगाले जा रहे सीसीटीवी फुटेज ः सीओ हजरतगंज दिनेश यादव ने आईडीबीआई बैंक से सीसीटीवी फुटेज हासिल करके लुटेरे को पहचानने के प्रयास शुरू किए हैं। उनका कहना है कि रकम निकालने के दौरान शाश्वत ने कान पर मोबाइल फोन लगा रखा था। इस दौरान उसके आसपास खड़े लोगों के बारे में बैंक अधिकारियों से जानकारी की जा रही है। दो युवक संदेह के घेरे में आए हैं जिनकी नजर रकम निकाल रहे शाश्वत पर थी। संभव है कि उनमें से किसी ने बाहर खड़े अपने साथियों को सूचना देकर वारदात को अंजाम दिलाया हो या फिर शाश्वत के पीछे बैंक से निकल कर खुद ही लूटा हो। इसी तरह कृष्णानगर पुलिस भी एक्सिस बैंक के सीसीटीवी कैमरे के फुटेज खंगाल रही है।
एक ही गिरोह ने अंजाम दी दोनों वारदात! ः पुलिस को शक है कि एक ही गिरोह ने दोनों वारदातों को अंजाम दिया है। आम तौर पर बैंक से रेकी करके लूट की वारदातें सोमवार या छुट्टी के अगले दिन होती हैं, जबकि शनिवार की दोनों वारदातों में लुटेरों ने काली पल्सर का इस्तेमाल किया। बैंक से रकम निकाल कर लौटे लोगों को इस सफाई से निशाना बनाया कि वे लुटेरे का चेहरा नहीं देख सके। पुलिस का मानना है कि वारदात को अंजाम देने वाले बदमाश भले ही अलग-अलग हों लेकिन गिरोह एक ही है। संभव है कि दोनों बैंकों में रकम निकाल रहे व्यक्ति पर नजर रखकर बाहर खड़े साथियों को सूचना देने वाले बदमाश अलग हों। यानी दोनों वारदातों में छह बदमाशों के शामिल होने की आशंका जताई जा रही है।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी एसटीएफ ने मार गिराया एक लाख का इनामी बदमाश, दस मामलों में था वांछित

यूपी एसटीएफ ने दस मामलों में वांछित बग्गा सिंह को नेपाल बॉर्डर के करीब मार गिराया। उस पर एक लाख का इनाम घोषित ‌किया गया था।

17 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: जब पुलिस के मोबाइल की घंटी ने कर दिया ‘मिशन फेल’

कानपुर में हाईटेंशन तार काटने की कोशिश की गई। इस खबर की सूचना पर जब पुलिस चोरों को दबोचने के लिए मौके पर पहुंची तो एक पुलिसकर्मी के मोबाइल की घंटी बज गई। जिससे चोरों को पुलिस के आने का अंदेशा हो गया और वे वहां से फरार हो गए।

17 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper